Friendship Shayari In Hindi -3: Dosti Par Quotes

Friendship Shayari In Hindi : दोस्तों हम जब भी अपने दोस्तों के बारे में कुछ कहना क्या बताना चाहते हैं. तब हमें एक अलग सी हिचकिचाहट कभी नहीं लगती है. जो कि हम अक्सर किसी दूसरे हमारे रिश्ते के बारे में बताते हुए महसूस करते हैं. क्योंकि हमें लगता है कि हमारे साथ जुड़े हुए कई रिश्ते ऐसे होते हैं. जिन्हें बताने के लिए हमें कुछ सोचना पड़ता है. या फिर कुछ बातें हम एक हद तक ही बता पाते हैं.

इसी के साथ दोस्तों हम आपको एक और बात बताना चाहते हैं. क्या आप जानते हैं कि फ्रेंडशिप डे या मित्रता दिवस मनाना किसने शुरू किया है? माना जाता है कि फ्रेंडशिप डे अर्थात मित्रता दिवस सबसे पहले 1958 में डॉ रामन आर्टिमियो ब्रैको द्वारा मनाया गया. और कई का मानना हैं कि जॉयस हॉल इन्होंने सबसे पहले यह दिन मनाना शुरू किया है. इन्होंने अपने सबसे करीबी दोस्तों को सुंदर सा कार्ड भेजते हुए उनके आभार व्यक्त किए थे.

✤ शायरी सुनने के लिए ✤
♫ Player लोड होने दें ♫


हमारी इन फ्रेंडशिप शायरियों को Kalyani Shah इनकी आवाज में सुनकर अपने दोस्त के साथ इन्हें जरूर शेयर करना चाहेंगे!

लेकिन हम बड़े गर्व के साथ Friendship Shayari In Hindi की बात यहां पर जरूर बताना चाहेंगे. दोस्ती एक ऐसा अहम रिश्ता होता है. जिसके बारे में हम जितना भी कहे कम ही लगेगा. और इस रिश्ते के बारे में हमें किसी से कोई लफ़्ज उधार लेने की भी जरूरत नहीं होती है.

और हम तहे दिल से Dosti Par Quotes पर जितनी मर्जी चाहे उसे बोल सकते हैं. क्योंकि यह हमारा सबसे ज्यादा पसंदीदा और चाहता रिश्ता होता है. यह बात सभी के साथ इसी तरह होती है. फिर चाहे उसमें वह लड़का हो या लड़की हो. चाहे दोस्तों की उम्र कम हो या ज्यादा हो. इन बातों से हमारी दोस्ती के रिश्ते में कोई भी फर्क या बदलाव नहीं होता है.

Table of Content

  1. Friendship Shayari
  2. Friendship Shayari In Hindi
  3. Friendship Shayari In English
  4. Friendship Shayari Image
  5. Best Friendship Shayari
  6. Conclusion

Friendship Shayari

1)

अब खिज़ाएं मेरे घर का पता पूछती नहीं
मुश्किलें भी अब मेरे मुँह कभी लगती नहीं..

तेरी दोस्ती साथ लाई हैं बहारें खुशीयों की
किस्मत रूठ भी जाए मगर अब बिगड़ती नहीं..

-Moeen

ab khijaaye mere ghar ka pata puchti nahin
mushkile bhi ab mere munh lagti nahin..

teri dosti sath layi hai bahare khushiyon ki
kismat ruth bhi jaaye magar ab bigadti nahin..

हमें अपने दोस्तों के साथ किसी बात की कोई परवाह नहीं लगती है. और साथ ही हम दोस्तों के साथ हमारे जिंदगी के सबसे खुशियों भरे पल ही बिताते हैं. और उन पलों को पूरी तरह से जीते हुए हम समय को भी भूल जाते हैं.

हमारे दोस्त के साथ होते हुए हम अपनी जिंदगी में कोई कमी महसूस नहीं करते हैं. जैसे हमारे जिंदगी से अब गम पूरी तरह से मिट गए हो. शायद यही सच्ची दोस्ती की कहानी होती है. और हमें ऐसे दोस्त की दोस्ती को कभी भूलना नहीं चाहिए.

2)

किताबे ज़िंदगी की दोस्ती एक हसीं कहानी हैं
कभी लबों का तबस्सुम कभी आँखों का पानी हैं..

अगर हम कहे भी दे ज़माने को अलविदा कभी
दोस्ती दुनिया में रहती बन कर निशानी हैं..

-Moeen

kitabe jindagi ki dosti ek hasin kahani hai
kabhi labon ka tabassum kabhi aankhon ka pani..

hai agar ham kahen bhi de zamane ko alvida kabhi
dosti duniya mein rahti bankar nishani hai..

Friendship Shayari की मदद से जब भी अपने जिंदगी के बारे में सोचते हैं. तब हमें बस दो ही बातें याद आती है. एक तो हमारे जिंदगी में हमने जोड़ें हमारे दोस्त! और दूसरी उतनी ही महत्वपूर्ण बात होती है हमने पढ़ी हुई किताबे!

क्योंकि हमने कई बार सुना होता है कि जितने अच्छे दोस्त होने चाहिए. उतनी ही अच्छी किताबें भी हमें जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि किताबें भी एक तरह से हमारे दोस्त की तरह ही होती है. क्योंकि अगर हम दुनिया से चले भी जाए. तो या तो हमारे दोस्तों के दिल में हमेशा रहेंगे. या फिर किताबों में हमें स्थान मिलना चाहिए.

Friendship Shayari In Hindi
Friendship Shayari In Hindi

Friendship Shayari In Hindi

3)

दोस्ती ज़िंदगी की एक ढलती शाम सुहानी हैं
कभी खामोश सागर तो कभी मौजों की रवानी हैं..

चलता हैं यहाँ हर आदमी पाने को अपनी मंज़िलें
जो मंज़िल तक पहुंचाए दोस्ती वो रस्ता कहेकशानी हैं..

-Moeen

dosti zindagi ki ek dhalti shaam suhani hai
kabhi khamosh sagar to kabhi maujon ki rawani hai..

chalta hai yahan har aadami pane ko apni manjile
jo manzil tak pahunchaye dosti vo rasta kahe kashani hain..

हमें अपनी जिंदगी में दोस्तों को कभी भी भूलना नहीं चाहिए. क्योंकि जब हम जीवन में बहुत ज्यादा परेशान होते हैं. तब हमारे दोस्त ही होते हैं जो हमें सबसे ज्यादा पास लगते हैं. और वे इसीलिए अपने पास होते हैं.

क्योंकि वह हमेशा हमारे दिल की सारी बातों को समझते हैं और जानते हैं. क्योंकि वह दोस्त ही होते हैं जो हमारे बिना किसी बात करने पर भी उसे समझ जाते हैं. और हम अपनी जिंदगी में मंजिल पाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन हमारे दोस्तों के लिए भी हमें याद रहने लायक काम कर जाना चाहिए.

4)

जहाँ कहीं ज़िंदगी के सफर में गम होंगे
तेरे साथ उस मोड़ पर भी खड़े हम होंगे..

ज़माने को सिखाएगे हम दोस्ती के आदाब
हमारी दोस्ती के किस्से किताबों में रकम होंगे..

-Moeen

jahan kahin zindagi ke safar mein garm honge
tere sath use mod per bhi khade ham honge..

jamane ko sikhayenge ham dosti ke adaab
hamari dosti ke kisse kitabon mein rakam honge..

Friendship Shayari In Hindi की मदद से हमें दोस्त के साथ किया सफर याद आएगा. क्योंकि हमारे दोस्त के लिए हमारे दिल में जो है सास होते हैं. उन्हें हम अपने लफ्जो में कभी भी बता नहीं पाते हैं. हमारे दोस्त के साथ जितनी भी हम जिंदगी जीते हैं.

वह हमारे सबसे अनमोल पल होते हैं. उन्हें हम कभी भी सपने में भी खोना नहीं चाहते हैं. इसी वजह से हम अपनी जिंदगी की मंजिल को ढूंढने के लिए निकलते हैं. तब हम मंजिल से ज्यादा रास्तों से ही प्यार कर बैठते हैं. क्योंकि हमारे साथ मंजिल से भी बेहतर साथी होता है.

Friendship Shayari In English

5)

एक हसीन अफसाने का नाम दोस्ती हैं
जिस के दम से अंधियारों में भी रौशनी हैं..

चेहरे पर गमों के थे छाए बादल उस के
मेरी खातीर मगर लबों पर उस के हँसी हैं..

-Moeen

ek hasin afsane ka naam dosti hai
jiske dam se andhyaro main bhi roshani hai..

chehre per gamon ke the chaye badal uske
meri khatir magar labon par uske hansi hai..

हमारा दोस्त ही हमारे लिए सब कुछ होता है. उसी को हम अपनी जिंदगी का हसीन सपना मानते हैं. क्योंकि उसी के साथ हम अपनी जिंदगी के सभी अंधियारों को दूर करते हैं. हमारे दिल पर जब भी गमों के बादल छाते हैं. तब हमें सबसे पहले हमारे दोस्त ही याद आते हैं.

और उन्हीं के दम पर हम अपनी जिंदगी में सभी समस्याओं से जूझने की हिम्मत रखते हैं. इसी तरह से वह भी हमें अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा अहमियत देता है. और हमें कभी भी अपनी जिंदगी से हमें जुदा नहीं करना चाहता है.

6)

तक़दीर की लकीरें तो
हमारे भी पास है..

शायद इसीलिए दोस्त
आप सा हमारा खास है..

takdeer ki lakeeren to
hamare bhi pass hai..

shayad isiliye dost
aap sa hamara khaas hai..

Friendship Shayari In English की मदद से अपने दोस्त को दिल से थैंक यू कहना चाहोगे. क्योंकि हम मानते हैं कि हमारे पास तकदीर की सारी रेखाएं हाथों पर होती है. और हमें अपने नसीब पर भी बहुत ज्यादा विश्वास होता है. लेकिन उस विश्वास का तभी फायदा होता है दोस्तों जब हमारे साथ कोई होता है.

और वह हमारे जिंदगी के साथ देने वाला हमारा दोस्त ही हो. तो इस विश्वास को हम जिंदगी भर यूं ही संभाल सकते हैं. लेकिन हमारा दोस्त हमारे नसीब से भी ज्यादा होता है. इसी वजह से हमें उस पर विश्वास भी होता है.

Friendship Shayari Image

7)

साथ हमारी दोस्ती में
नहीं होता है कोई रूल..

बस सीखने इसे हमें
जाना होता है स्कूल..

sath hamari dosti mein
nahin hota hai koi rule..

bus sikhane ise hamen
jana hota hai school..

एक दोस्त ही होता है जो हमें अपनी जिंदगी में सारी बातों से परिचित कराता है. वही हमें जिंदगी की सच्चाई से भी रूबरू करवाता है. और वही हमें झूठ से दूर रहने की सलाह दे देता है. उसके साथ हमें अपनी दोस्ती को गहरी करने के लिए कोई अलग से रूल नहीं तैयार करना पड़ता.

बल्कि हम अपनी मर्जी से उसके साथ जैसे चाहे जिंदगी जी सकते हैं. लेकिन बस उसमें एक ही शर्त होती है. आपको अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर दोस्तों से अपना परिचय बढ़ाना पड़ेगा. तभी वे आपके लिए सच्ची दोस्ती का रूप बनकर आ सकते हैं.

8)

देखती रहे दुनिया सारी
ऐसी है स्टाइल हमारी..

जलते रहे लोग सभी
निभाते हैं हम ऐसी यारी..

dekhti rahe duniya sari
aisi hi style hamari..

jalte rahe log sabhi
nibhate hain ham aisi yaari..

Friendship Shayari Image को सुनकर दुनिया में आप अपने तरीके से जीना चाहते हैं. लेकिन यह दुनिया आपकी किसी भी बात को कभी भी सपोर्ट नहीं करती है. क्योंकि दुनिया मानती हैं कि जिस बात को हम अपने तौर पर लेते हैं. वह जरूर कोई उल्टी-सीधी बात होगी.

और शायद इस वजह से दुनिया के लोग आपकी दोस्ती से हमेशा जलते हैं. और आपको किसी भी तरह से मदद करने के लिए राजी नहीं होते हैं. लेकिन फिर भी अपने दोस्त के साथ आपकी दोस्ती बढ़ती ही जाती है. क्योंकि आपकी दोस्ती में सच्चाई भरी होती है.

Best Friendship Shayari

Best Friendship Shayari
Best Friendship Shayari
9)

दोस्ती होती है भरोसे की डोरी
उसके बिना तकदीर होती कोरी..

कभी ना कहते दोस्ती में थैंक्स या सॉरी
लेकिन खुदा की भी ये होती है कमजोरी..

dosti hoti hai bharose ki dori
uske bina takdeer hoti kori..

kabhi na kahate dosti mein thanks ja sorry
lekin khuda ki bhi ye hoti hai kamjori..

दोस्तों फ्रेंडशिप डे के मौके पर अगर आप अपने दोस्त को याद करना चाहते हैं. तो हम आपके लिए Dosti Par Quotes का जो कलेक्शन लेकर आए हैं. अगर आप उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करो. तो आपकी दोस्ती में और अच्छा बदलाव आ सकता है. क्योंकि दोस्ती की जो हसीन महफिल होती है.

उसे आप अपने चाहते दोस्त के साथ ही सजा सकते हो. और अपने विश्वास की डोरी को भी आप इसी तरह से मजबूत बना सकते हो. ताकि आपके आने वाली जिंदगी में भी आपको कोई परेशानी का सामना करना ना पड़े. और आपकी इस दोस्ती को देखकर खुदा भी आप को सलाम करे.

10)

जिंदगी के समंदर में हमारे
होता है दोस्ती का ही किनारा..

गर दे जाए इश्क भी धोखा
तो बनती है दोस्ती ही सहारा..

jindagi ke samander mein hamare
hota hai dosti ka hi kinara..

gar de jaaye ishq bhi dhokha
to banti hai dosti hi sahara..

Best Friendship Shayari की मदद से अपनी दोस्त की सच्ची यारी को भूलना नहीं चाहोगे. क्योंकि हम आज तक अपने जिंदगी में जो भी सुख और दुख अनुभव करते हुए आ रहे हैं. उन्हें अगर हम अपने दोस्त के साथ साझा ना कर पाए. तो हमें अपनी जिंदगी में कुछ ना कुछ भूला हुआ सा महसूस होता है.

और इसी वजह से हम अपने समुंदर जैसी बड़ी जिंदगी में जब भी फस जाते हैं. तब वो हमारा दोस्त ही होता है. जो हमें सहारा देकर वहां से बाहर निकालता है. और साथ ही अगर कभी किसी को अपनी बेवफा यार से भी धोखा मिले. तो वह दोस्त ही होता है. जो उसे प्यार की उस समस्या से बाहर निकाल सकता है.

Conclusion

दोस्तों हमें अपनी जिंदगी में चाहे जितने भी गम मिले या खुशियां मिले. हम उन्हें आकर अपने दोस्तों के साथ बांट सके. तभी वह खुशियां दुगनी हो जाती है और मिले हुए गम आधे हो सकते हैं. यही आज की Dosti Par Quotes की मदद से हम कह सकते हैं. और आपके दोस्तों के साथ आपकी दोस्ती बरकरार रहे यही कामना करते हैं.

हमारी इन Friendship Shayari In Hindi -3 को सुनकर अपने दोस्तों की साथ जिंदगी बिताने का विचार आया हो. तो हमें comments area में comment करते हुए जरूर बताईये.

दोस्ती शायरी पर लिखी गयी हमारी ये पोस्ट भी आपको अच्छी लगेगी

  1. Friendship Shayari -1: Best Friend Quotes In Hindi
  2. Happy Friendship Day Shayari Image -2: Dosti Par Thoughts
  3. Dosti Shayari -1: दोस्त के चेहरे पर Love भरी मुस्कान पाओगे!
  4. Dosti Shayari: Heart Touching Friendship Status for Whatsapp
  5. Hindi Shayari Dosti : Emotional Friendship Quotes For Girls
  6. Shayari On Dosti : Yaari Status For Fb in Hindi Images
  7. Dosti Shayari in Hindi : Beautiful Friendship Thoughts
  8. Shayari Dosti -6: New Friendship Status In Hindi Whatsapp

इसी तरह से आप हमारे Telegram channel को भी join कर सकते हैं, ताकि आपको रोज नायाब शायरियां मिल सकें. इसके लिए अपने Telegram में सर्च करें शायरी सुकून या @shayarisukun और हमारे चैनल को तुरंत join करें. 24 घंटो के भीतर आपकी सेवा चालू होगी.

फेसबुक पर शायरी के अपडेट्स पाने के लिए इस शायरी सुकून पेज को Like जरूर करें.

4 thoughts on “Friendship Shayari In Hindi -3: Dosti Par Quotes”

  1. वाह वा कल्याणी मॅम

    सच कहा आपने दोस्त ही हमारी जिंदगी का सबसे अच्छा और अहम किरदार होता है जिसे हम ख़ुद चुनते हैं…😊👌👌

  2. Bohot Badiya kalyani ji 👌👌Mujhe aapke kehne ka andaz bohot pasand hai 👍👍💕friendship sach me bakhoobhi nibhayi aapne shayari ke sath 😊😊💕

Leave a Comment