Friendship Shayari -1: Best Friend Quotes In Hindi

Friendship Shayari : दोस्तों जब भी हमें कोई अपने दोस्ती के बारे में कोई सवाल पूछता है. या फिर कोई बात बताना चाहता है. तो हमारी आंखें अचानक से चमक उठती है. और हमारे चेहरे पर एक खूबसूरत सी मुस्कान आ जाती है. क्योंकि हमें जैसे कोई अपने दिल के बारे में ही पूछ रहा हो. और हम जानते हैं कि दोस्ती का रिश्ता हमारे सबसे दिल के करीब होता है.

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि फ्रेंडशिप डे या मित्रता दिवस कब मनाया जाता है? हम आपको इस बारे में भी बताना चाहते हैं. हर साल फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. और यह दिन इस साल 1 अगस्त 2021 के दिन आ रहा है.

जिस तरह से हम अपने दिल से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. या फिर कोई भी बात हम अपने दिल से कह सकते हैं. कुछ उसी तरह से अपनी सारी बातों को हम अपने सबसे पसंदीदा फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करते हैं. और आज Friendship Shayari में भी आपको यही बात नजर आएगी.

आपने कई बार सुना होगा कि हम अपने दोस्तों के साथ ही मजे से जिंदगी बिता सकते हैं. हमें अपने दोस्तों के साथ जिंदगी बिताने में जितना मजा आता है. शायद कई बार हम महसूस करते हैं कि उतना मजा हम अपने किसी भी दूसरे रिश्ते में महसूस नहीं करते हैं. आज की Best Friend Quotes In Hindi का भी आपको कुछ ऐसा ही लाभ होगा.

Table of Content

  1. Friendship Shayari In Hindi
  2. Friendship Shayari In English
  3. Friendship Shayari Image
  4. Best Friendship Shayari
  5. Conclusion

Friendship shayari

1)

वो बन कर गमों में खुशीयों का पैगाम आया
दुखों की धूप में बन कर सुखों की शाम आया..

तेरा ये कर्ज़ कैसे मुझ से अदा हो ऐ दोस्त
ज़िंदगी की मुश्किल घड़ीयों में तू मेरे काम आया..

-Moeen

vah banakar gamon mein khushi ka paigam aaya
dukhon ki dhup mein bankar sukho ki shyam aaya..

tera yah karz kaise mujhse ada ho ae dost
jindagi ki mushkil ghadiyon mein tu mere kaam aaya..

हम अपने दोस्तों को अपने दिल के करीब मानते हैं. क्योंकि हमारे दोस्त ही तो हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा होते हैं. उन्हीं के होने से हमें अपने जिंदगी में खुशियों का भी एहसास होता है.

और कई बार दोस्त ही हमें जिंदगी की ग़मों से अपनी पहचान कराते हैं. ताकि हम उन गमों का भी महत्व और मतलब समझ पाए. और उन से कोई न कोई सीख जरूर ले पाए. और ऐसे दिल के करीब दोस्त के होने का करम जिंदगी भर अदा नहीं कर पाएंगे.

2)

वो मुझे खुद से बढ़ कर चाहता हैं
ज़माने वालों ये दोस्ती की इंतिहा हैं..

चाहे बंद हो जाए सब दरवाज़े मुझ पर
मगर मेरी खातीर उस का दर खुला हैं..

-Moeen

vo mujhe khud se badhkar chahta hai
jamane walon yah dosti ki imtihan hai..

chahe band ho jaaye sab darvaje mujh per
magar meri khatir uska dar khula hai..

Friendship Shayari की मदद से अपने दोस्ती के बारे में बताना चाहोगे. जब भी हम अक्सर हमारे दोस्त के बारे में सोचते हैं. तो हमें हमारे प्रति उसका प्यार हमेशा नजर आता है. क्योंकि वह अपनी दोस्ती की हमेशा इंतिहा ही करता है.

वह कभी भी अपने आपको हमसे जुदा नहीं कर पाता है. अगर हम कोई भी दुआ कभी मांगना चाहे. तो हमारे दोस्त के लिए ही सबसे पहले मांगते हैं. अगर हमारे लिए सभी तरह के दरवाजे बंद भी हो जाएंगे. लेकिन हमें यकीन है कि उसका दरवाजा हमेशा खुला ही रहेगा.

Friendship shayari In Hindi

Friendship Shayari In Hindi
Friendship Shayari In Hindi
3)

वो मुझे ज़माने की निगाहों से उतरने नहीं देता
टूट भी जाऊँ अगर तो मुझे बिखरने नहीं देता..

दोस्त खड़ा हैं राहे मुश्किल में दीवार बन कर
वो कोई बिजली मेरे आशियाने पर गिरने नहीं देता..

-Moeen

wo mujhe zamane ki nigahon se utarne nahin deta
tut bhi jaaun agar tu mujhe bikharne nahin deta..

dost khada hai rahe mushkil mein deewar bankar
vah koi bijali mere aashiyane per girne nahin deta..

अपने दोस्त की लिए हमारे मन में बहुत ज्यादा विश्वास होता है. और यही विश्वास हमारे दोस्ती की नींव भी होता है. शायद इसी वजह से वह हमें कभी भी अपने दिल से दूर नहीं करता है. और अपने से कभी भी वह हमें अलग भी नहीं समझता है.

अगर हम पर कोई भी मुश्किल आन भी पड़े. तब भी हमारा दोस्त ही होता है. पर जो उन मुश्किलों के लिए हमारे साथ खड़ा होता है. बल्कि हम से भी आगे खड़ा होता है. और उन सभी तरह की मुश्किलों को खुद अपनी सीने पर लेकर उनका डटकर मुकाबला करना चाहता है.

4)

जब कभी दुखों की हवा चली उसे याद किया
जब चमकी गमों की बिजली उसे याद किया..

जिस की दोस्ती देती हैं ज़मानत दुखों से
जब खुशीयों की महफील सजी उसे याद किया..

-Moeen

jab kabhi dukhon ki hawa chali use yad kiya
jab chamki gamon ki bijali use yad kiya..

jiski dosti deti hai jamanat dukhon se
jab khushiyon ki mehfil saji use yad kiya..

Friendship Shayari In Hindi की मदद से अपने दोस्ती की तारीफ करना चाहोगे. क्योंकि यही मौका होता है जब हमें अपने दोस्त की याद आती है. फिर चाहे हम कितने भी गम में क्यों ना डूबे हो. और चाहे हमारे साथ दुनिया भर की खुशियां भी क्यों ना जुड़ी हो.

लेकिन अगर उन सभी हालातों में हमारा दोस्त हमारे साथ होता है. तो जैसे हमें जन्नत ही मिल जाती है. हमारे दिल में जब भी किसी बात के लिए कोई तमन्ना होती है. तब भी वह हम सबसे पहले अपने दोस्त को ही बताते हैं.

Friendship shayari In English

5)

सारी मुश्किलें मेरी मुँह छुपा कर रो रही हैं
आज़माईशें ज़माने की गहरी नींद सो रही हैं..

तेरी दोस्ती ने किया मुझे महफूज़ आंधीयों से
अब मेरे आँगन में खुशीयों की बारीश हो रही हैं..

-Moeen

saari mushkil meri munh chhupa kar ro rahi hai
aazmaishe jamane ki gehri nind so rahi hai..

teri dosti ne kiya mujhe mehfooz aandhiyon se
ab mere aangan mein khushiyon ki barish ho rahi hai..

हम अपने दोस्त के सामने ही सभी बातों को बताना ठीक समझते हैं. फिर चाहे वह हमारे कोई घर की बात हो. या फिर कोई बाहर के काम की बात हो. और कई बार तो हम आपने किसी दूसरे रिश्तेदार से भी ऐसी बातें बता नहीं सकते हैं.

जिन्हें हमारे दोस्त ही सबसे ज्यादा जानते हैं. और यह सब बताते हुए हमारे मन में जरा भी अधूरापन नहीं होता है. और अपने प्यार की सबसे पहली मुलाकात से लेकर हुआ दोस्त हमारे जिंदगी में सब कुछ जानता है. शायद इसी वजह से हमारे जिंदगी में हमेशा खुशियां होती है.

6)

सच्ची बातों का इंतजार
जिंदगी में हमने किया बहुत..

इसीलिए तो दोस्ती का
तुम्हारे प्यार हमें मिला बहुत..

sacchi baton ka intezar
jindagi mein humne kiya bahut..

isiliye to dosti ka
tumhare pyar hamen mila bahut..

Friendship Shayari In English की मदद से हम अपनी दोस्ती पर नाज करते हैं. अपने दोस्त के साथ होते हुए हमें किसी भी बात का कोई गम नहीं होता है. या फिर हम अपने दिल से किसी बात की फिक्र भी तुरंत निकाल देते हैं.

और इसी वजह से आप कह सकते हो कि आपके जिंदगी में जो समय बिता. उस अच्छे समय के वजह से ही आपको अच्छे दोस्त मिल पाए हैं. जिनकी वजह से आपकी आने वाली जिंदगी भी अच्छी तरह से ही जरूर बीते की. यही निशानी होती है अच्छी दोस्ती की!

Friendship shayari Image

7)

करता है दोस्ती हर कोई लेकिन
सभी को सच्चाई की राह नहीं मिलती..

नसीब होना चाहिए यूं ही हर
किसी को जन्नत में पनाह नहीं मिलती..

karta hai dosti har koi lekin
sabhi ko sacchai ki rah nahin milati..

naseeb hona chahie yun hi har
kisi ko jannat mein panaha nahin milati..

हमें अपने दोस्त पर इतना भरोसा होता है. चाहे कोई भी समस्या आ जाए. या फिर कितना भी बड़ा पहाड़ क्यों ना टूट पड़े. हमें पता होता है कि हमारा दोस्त ही हमारे साथ है. तो हम सारी दुनिया जरूर जीत जायेंगे.

क्योंकि हम जब भी जिंदगी में सच्चाई का सामना करते हैं. तब हमें जैसे दुनिया की राहे बंद होती नजर आती है. और जमाना भी हमें साथ देना जैसे छोड़ देता है. लेकिन अगर हमारे साथ सच्चा दोस्त है. तो हम जिंदगी की किसी भी राह पर चलते हुए जन्नत जरूर पा सकते हैं.

8)

वीरान इस पतझड़ में भी चाहे
फूल हो कोई खिलता..

आप जैसा दोस्त लेकिन हर
किसी को नहीं मिलता..

veeran is patjhad mein bhi
chahe phool ho koi khilta..

aap jaisa dost lekin har
kisi ko nahin milta..

Friendship Shayari Image की मदद से हम अपनी जिंदगी में दोस्तों के साथ सब कुछ पा सकते हैं. इस वीरान से प्रकृति में भी फूल खिल सकते हैं. पेड़ पौधों पर भी नए फूल आ सकते हैं. लेकिन अगर एक बार अपनी जिंदगी से दोस्त चला जाए.

तो हमारी जिंदगी फिर कभी आसान नहीं हो सकती. हमारे जिंदगी में समस्याएं हमेशा बढ़ती ही जा सकती है. क्योंकि अच्छे दोस्त मिलने के लिए जो नसीब चाहिए होता है. उसे ही हम जैसे अपने दोस्त के साथ खो देते हैं. और यही वजह होती है कि हम अपनी जिंदगी में पीछे पड़ जाते हैं.

Best Friendship shayari

9)

बताने के लिए शिकायतें सारी
मैंने रखी थी मन में..

गले लगाकर दोस्त ने खत्म कर
दिए किस्से पलभर में..

batane ke liye shikayate sari
maine rakhi thi man mein..

gale laga kar dost ne khatm kar
diye kisse pal bhar mein..

हम अपनी जिंदगी में अपने दोस्त के साथ जब बहुत खुश होते हैं. तब हम उसकी सारी बातें तहे दिल से सुनते हैं. लेकिन जब हमारा उसके साथ कोई छोटा या बड़ा झगड़ा हो जाता है. तब हम उसके लिए हमारे मन में जो भी बातें होती है.

और जो भी शिकायतें होती है उसे हम उसके साथ शेयर करना चाहते हैं. लेकिन इन सभी बातों को बताने के लिए जब हम उसके सामने जाते हैं. और जब वह हमें अपने गले से लगा लेता है. तो जैसे हम उन सभी गिले-शिकवे को भूल ही जाते हैं.

10)

कमा लो चाहे दौलत या शोहरत बहुत
जिंदगी में कुछ ना कुछ कमी होती है..

दोस्तों के बिना गुजरें वह उम्र है लेकिन
साथ दोस्तों के बीतें वो जिंदगी होती है..

kamalo chahe daulat yah shohrat bahut
jindagi mein kuchh na kuchh kami hoti hai..

doston ke bina gujre vah umar hai
lekin sath doston ke beeten vah jindagi hoti hai

Best Friendship Shayari की मदद से अपने दोस्तों को तहे दिल से याद करोगी. क्योंकि हम अपनी जिंदगी में बहुत सारी बातें सीख लेते हैं. बहुत सारी दौलत शोहरत भी कमा लेते हैं. हमारे मन में हसरते भी बहुत सारी होती है.

लेकिन अगर हमारे साथ उन सभी बातों को उन सभी हसरतों को साझा करने के लिए कोई दोस्त ना हो. तो हमारी इस जिंदगी का भी कोई कोई मतलब नहीं होता है. क्योंकि हमारा यार ही हमारे उन सभी पलों में साथ होता है. जिन्हें हम तहे दिल से जीना चाहते हैं.

Conclusion

सचमुच हमें अपने दोस्तों के साथ बिताए हुए पल हमेशा याद आते हैं. उनके बिना हम अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. क्योंकि Best Friend Quotes In Hindi की तरह वही हमेशा हमारे साथ होते हैं. उनके साथ ही हम अपने गम में भी खुशियों का एहसास कर सकते हैं.

दोस्ती शायरी पर लिखी गयी हमारी ये पोस्ट भी आपको अच्छी लगेगी

  1. Dosti Shayari -1: दोस्त के चेहरे पर Love भरी मुस्कान पाओगे!
  2. Dosti Shayari: Heart Touching Friendship Status for Whatsapp
  3. Hindi Shayari Dosti : Emotional Friendship Quotes For Girls
  4. Shayari On Dosti : Yaari Status For Fb in Hindi Images
  5. Dosti Shayari in Hindi : Beautiful Friendship Thoughts
  6. Shayari Dosti -6: New Friendship Status In Hindi Whatsapp

हमारी इन Friendship Shayari -1 को सुनकर अगर आप भी अपने दोस्तों को मिस करो. तो हमें comment box में comment करते हुए जरूर बताये.

अपने Telegram channel पर सारे अपडेट्स प्राप्त करने के लिए जल्दी से Telegram में शायरी सुकून ऐसे या @shayarisukun सर्च करे और चैनल को subscribe करें. आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आप चाहते है की आपको फेसबुक पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो इस शायरी सुकून पेज को लाइक और शेयर जरूर करें.

1 thought on “Friendship Shayari -1: Best Friend Quotes In Hindi”

Leave a Comment