Exam Shayari In Hindi -2: Sabar Ka Imtihan Quotes

Exam Shayari In Hindi : हमें इस बात का पता जरूर है कि जिंदगी हमेशा इम्तिहान लेती रहती है. लेकिन हमें यह बात भी जरूर याद रखनी चाहिए. जिंदगी जब भी कोई इम्तिहान लेती है. तो उसके साथ सफलता के नए विकल्प भी साथ लाती है.

और अगर हमें किसी कारणवश सफलता ना भी मिले. तो वह सफलता नहीं बल्कि हमें जीने लायक सबक दे जाती है. कई बार हम अपनी जिंदगी से ही बहुत ज्यादा उम्मीदें करते हैं. और जब वह उम्मीदें हमसे पूरी ना हो पाई. तो हम अपने नसीब को ही हमेशा कोसते रहते हैं. और जिंदगी को ही बुरा कहते रहते हैं.

प्यार में भी कुछ ऐसे ही बात होती है. चाहत में हम दिलबर से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें करते हैं. और जब वह उस उम्मीद पर पूरा खरा नहीं उतरता है. तब हमारे दिल को बहुत ज्यादा ठेस लग सकती है. लगती है. और तब हम दिलबर को ही कोसते हैं.

ऐसी गलतियां ना हो, इसीलिए हम आज Exam Shayari In Hindi लेकर आए हैं. हमें यकीन है कि उन्हें सुनकर Shayari Sukun के इस नायाब मंच पर सुनकर आपको अच्छा लगेगा. और अगर आपको यह Exam Shayari Image आप पसंद आए. तो इनके फोटोज भी डाउनलोड करते हुए अपने चहेते इंसानों के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें.

Exam Shayari In English

मुझ से बिछड़ कर वो उदास रहती होगी
वो इम्तिहान के ज़ुल्म अब तन्हा सहती होगी..

देर तक रुलाती होगी तन्हाई में यादें उसे
दिन भर की बातें वो किस से कहती होगी..

Moeen

mujhse bichhad kar vah udaas rahti hogi
vah imtihan ke julm ab tanha sahti hogi..
der tak rulati hogi tanhai mein yadein use
din bhar ki baaten vah kis se kehati hogi..

सच्चे प्रेमी को जिंदगी के इम्तिहान देने से कोई एतराज नहीं है. लेकिन यही बात अगर उसका प्रेमी चाहत में करें. तो यह उसके लिए जरूर बड़ी बात होती है. और खासकर जब यह बात उस प्रेमी के चाहत को झूठा सिला देकर की गई हो. तब तो उसके लिए यह किसी आफत से कम नहीं होती.

Exam Shayari in Hindi
Exam Shayari in Hindi

लेकिन उसके बिना उसकी महबूबा भी तो दिन रात रोती होगी. उसे भी तो अपने प्यार पर पूरा भरोसा था. लेकिन अब इस प्यार के इंतिहान की वजह से वह भी तो टूट गई होगी. ना जाने आप हो वह अब वह अपने दिल की बातें किसे कहती होगी? इसी सोच में अब वह प्रेमी खोया हुआ है.

तेरे बाद फिर किसी पर भरोसा नहीं किया
किसी की चौखट पर फिर सजदा नहीं किया..

ज़िंदगी के इम्तिहानों से थे बहोत बेचैन हम
मगर ज़माने के सामने कभी तमाशा नहीं किया..

Moeen

tere baad fir kisi per bharosa nahin kiya
kisi ki chokhat per fir sajda nahin kiya..
jindagi ke imtihaanon se the bahut bechain ham
magar jamane ke samne kabhi tamasha nahin kiya..

Exam Shayari In English को सुनकर अपने प्यार का शिकवा करना चाहोगे. लेकिन कोई सच्चा प्रेमी अपने महबूबा के खिलाफ किसी बात पर भरोसा नहीं करता है. क्योंकि उसे अपने दिलबर पर पूरा यकीन था. और वह अपनी दिलरुबा से सच्चे दिल से प्यार करता था.

इसी वजह से वह आज तक जमाने की किसी भी बात को सच नहीं मान सका है. और अपनी महबूबा के छोड़कर जाने के बाद वह किसी और को उस नजर से देख भी नहीं पाया है. हमेशा अपने जिंदगी में उसे कई इम्तिहान देने पड़े. लेकिन हो वह उनसे कभी परेशान नहीं हुआ है.

Exam Shayari In Hindi

आज़माईश और इम्तिहान में दिन रात कट गए
हुआ सामना हकीकतों से तो उसूलों से हट गए..

कभी सजाते थे हम भी खुशीयों का दरबार
फिर इश्क की राह में हम लूट गए..

Moeen

aazmaish aur imtihan mein din raat kat gaye
hua samna hakikaton se to usulon hat gaye..
kabhi sajate the ham bhi khushiyon ka darbar
fir ishq ki raah mein ham lut gaye..

अपनी धुन में जीने वाले प्रेमी को चप प्यार की हकीकत पता चलती है. तब उसके पैर के नीचे से जमीन सरक जाती है. क्योंकि आज तक उसका दिलबर उस पर जिस तरह से यकीन करता था.

मानो वह हमेशा उसके जिंदगी के इम्तिहान ही ले रहा था. और उस प्रेमी को अपने प्यार पर भरोसा था. इसी वजह से वह उसके महबूब की हर एक इंतिहान को अपनी जिंदगी है का हिस्सा समझ बैठा था. लेकिन उसे क्या पता था कि एक दिन यही प्यार उसे पूरी तरह से लूट कर तबाह कर देने वाला है.

उस ने मोहब्बत का हर वादा भुलाया तो क्या
मँझधार में हाथ अपना मुझ से छुड़ाया तो क्या..

जवानी गुज़र जाएगी मोहब्बत के इम्तिहानों में
उस ने किसी गैर को हमसफर बनाया तो क्या..

Moeen

usne mohabbat ka har vada bulaya to kya
majhdhaar mein haath apna mujhse chhudaya to kya..
javani gujar jayegi mohabbat ke imtihan mein
usne kisi gair ko humsafar banaya to kya..

Exam Shayari In Hindi को सुनकर अपने महबूब के दिल को जानना चाहोगे. जिस तरह से हम किसी प्रेमी का इंतिहान कोई यार लेता है. उसे इस बात से परेशानी नहीं होती है कि वह हमेशा ही इम्तिहान ले रहा है.

लेकिन उसे इस बात का दुख होता है कि वह हमेशा सच बात को भी झूठा साबित करना चाहता है. इसी वजह से हमेशा इम्तिहानो की कड़ियां लगा देता है. लेकिन अब उस प्रेमी को अपने यार के छोड़ जाने पर कोई एतराज नहीं रहा है. क्योंकि उसने अपने दिल को जिंदगी के इन इम्तिहानो के लिए तैयार कर लिया है.

Exam Shayari

तेरी कहानीयों का मैं उनवान हुआ करता था
कभी तेरे दिल का मैं मेहमान हुआ करता था..

तेरी बेवफाई अजीब इम्तिहान में डाल गई
मैं ज़माने में कभी तेरी पहचान हुआ करता था..

Moeen

teri kahaniyon ka main unwan hua karta tha
kabhi tere dil ka main mehman hua karta tha..
teri bewafai ajeeb imtihan mein dhal gai
main zamane mein kabhi teri pahchan hua karta tha..

जिस दिलबर को आशिक अपने दिल और जान से ज्यादा चाहता है. आज वही यार उसे तन्हाइयों में अकेला छोड़ चला गया है. और इस बात का उसे जरा भी गम या पछतावा नहीं है. इसी बात का उस प्रेमी को बहुत ज्यादा दुख है.

क्योंकि वह एक जमाने में उसके दिल में रहा करता था. और उसी को अपना सब कुछ मानकर तहे दिल से प्यार करता था. जो प्रेमी कभी उसके होने की वजह अपनी दिलरुबा को ही मानता था. आज उसी बेवफा ने उसे अपने दिल से निकाल दिया है.

हो जाए बेअसर जब मन्नतों के धागे..
समझ लो इम्तिहान जिंदगी का बाकी है आगे..

ho jaaye beasar jab mannaton ke dhaage..
samajh lo imtihan jindagi ka baki hai aage..

Exam Shayari की मदद से जिंदगी के इम्तिहान को समझना चाहोगे. चाहे हम अपनी जिंदगी से कितनी भी अच्छी दुआएं करें. लेकिन फिर भी बहुत बार हम अपने लिए ही उन सभी बातों को पूरा नहीं कर पाते हैं.

और तब हम खुदा से अपनी जिंदगी के लिए ही या फिर दूसरों की जिंदगी के लिए दुआएं करते रहते हैं. और अक्सर हमारी यह दुआएं पूरी भी हो जाती है. लेकिन अगर कभी आपने मांगी हुई मन्नते पूरी ना हो सकी. तो इस बात को आप को जरूर समझ जाना चाहिए. जिंदगी का कोई बड़ा इम्तिहान और भी बाकी है.

Exam Shayari Image

चाहत के बदले मेरी, बेवफाई ना दिया करो
उम्मीद को ठुकरा कर मेरा, इंकार ना किया करो..

चाहत में तेरी, मैं सब कुछ भुला बैठा हूं
जान ना निकल जाए कहीं, इम्तिहान ना लिया करो..

chahat ki badle meri, bewafai na diya karo
ummid ko thukra kar mera inkar na kiya karo..
chahat mein teri main sab kuchh bhula baitha hun
jaan na an nikal jaaye kahi, imtihan na liya karo..

अपने मेहबूब के लिए प्रेमी जब भी प्यार का पैगाम भेजता हैं. तो उसकी चाहत को बेवफाई की नज़र ना लगने की दुआ मांगता है. लेकिन उसका मेहबूब इस बात को हमेशा ही नहीं मानता. उसे जब तक उसके प्यार का भरोसा आता है. वो उसे अपना समझती है.

लेकिन जब उसे अपने यार की कोई बात बुरी लगे. तो वो उसके दिल को भी तोड़ देती है. और तब बेचारा यार अपने प्यार को याद करते हुए आंसू बहाता रहता है. हमेशा एक ही तमन्ना करता है कि अब वह किसी तरह का कोई इंतिहान ना लें.

जिंदगी के ऐसे मोड़ पर खड़े हैं हम
जहां बात ये समझ नहीं आ रही है..

मजे जिंदगी के हम ले रहे हैं
या मजाक जिंदगी हमारा बना रही है..

jindagi ke aise mod per khade hain ham
jahan baat yah samajh nahin aa rahi hai..
maje jindagi ke ham le rahe hain
yah majak jindagi hamara bana rahi hai..

Exam Shayari Image की मदद से जिंदगी की हकीकत समझना चाहोगे. जब हमें जिंदगी का मकसद पता होता है. तब हम उसे पूरा करने के लिए जी-जान से कोशिश करते रहते हैं.

और हमें जिंदगी का मजा भी आता है. लेकिन अगर वही जिंदगी हमें अपने मकसद में कामयाबी अदा ना करें. तब हम अंदर ही अंदर पूरी तरह से टूट जाते हैं. और जैसे जिंदगी ने हमारा मजाक बना दिया है. कुछ इसी तरह की भावना हमारे मन में आती रहती है.

Exam Shayari Dp

जिंदगी का शायद यही इम्तिहान होता है
हर कोई, किसी दूसरे का गुलाम होता है..

ढूंढता है जिंदगी भर कोई मंजिलों को
तो कोई मंजिल को पाकर भी मुसाफिर होता है..

jindagi ka shayad yahi imtihan hota hai
har koi, kisi dusre ka gulam hota hai..
dhundhta hai jindagi bhar koi manjilon ko
to koi manzil ko pakar bhi musafir hota hai..

जिंदगी को हमें अकेला ही जीना होता है. लेकिन हमारे काम को पूरा करने के लिए हमें अक्सर कई सारे इम्तिहान देने पड़ते हैं. और हमें इस बात को भी याद रखना होता है. इस जिंदगी में हर कोई किसी दूसरे के लिए ही काम करता है.

और इसी वजह से वह एक तरीके से उसका गुलाम ही होता है. कई बार लोग अपनी जिंदगी का मकसद ढूंढते हुए मंजिल को पा ही लेते हैं. और इसकी भी पूरी तरह से भी कई लोग होते हैं जो अपनी मंजिल को ढूंढ तो लेते हैं. लेकिन उसे पूरी तरह से महसूस नहीं कर सकते हैं.

वो बेवफा क्या हमारा इम्तिहान लेगी
मिला कर आंखें मुझसे नजरें अपनी झुका लेगी..

कब्र पर मेरी उसे दीया मत जलाने देना
नादान है वो यारों, हाथ अपना जला लेगी..

woh bewafa kya hamara imtihan legi
milakar aankhen mujhse nazre apni jhuka legi..
kabra per meri use diya mat jalane dena
nadan hai vah yaaron, hath apna jala legi..

Exam Shayari in English
Exam Shayari in English

Exam Shayari DP की मदद से अपने बेवफा सनम को याद करोगे. आपको पता है कि आपका दिलबर अब आपसे प्यार नहीं करता है. लेकिन उसमें इस बात को कहने की हिम्मत भी तो नहीं है. इसी वजह से शायद वह हर बार आप से आंखें तो मिला सकती है.

लेकिन तुरंत ही अपनी नजरों को झुका भी देती है. लेकिन आपके दिल में उसके लिए अब भी जरा भी प्यार कम नहीं हुआ है. और इसी वजह से जमाने से आप उसे नादानी से बचाने की दरख्वास्त करते हो. शायद यही सच्चा प्यार होता है.

हमारी इन Exam Shayari In Hindi -2 को सुनकर अगर आप भी जिंदगी का इम्तिहान देने के लिए तैयार हो, तो हमें comment box में comment करते हुए जरूर बताईये.

यह भी पढ़े और सुने : Exam Shayari -1: Zindagi Ka Imtihan Status

शायरी सुकून का Whatsapp चैनल ज्वॉइन करने के लिए ‘START’ यह मैसेज +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर चालू होगी.

फेसबुक पर शायरी के अपडेट्स पाने के लिए इस शायरी सुकून पेज को Like जरूर करें.

Leave a Comment