Exam Shayari In English -3: Imtihan Quotes In Hindi

Exam Shayari In English : अपने दोस्तों के साथ एग्जाम की तैयारी करने का आनंद कुछ अलग ही होता है, है ना दोस्तों? फिर चाहे आपने जितनी पढ़ाई की है उतनी आपको याद हो या ना हो. लेकिन आपके दोस्तों ने और आप ने मिलकर जो मेहनत की होती है. उसका आपको अच्छा ही परिणाम मिलता है.

इन्ही एग्जाम पर आधारित कुछ ऐसी ही Imtihan Quotes In Hindi हम आपके लिए लेकर आए हैं. जिन्हें सुनकर आपको भी अपने पढ़ाई और इम्तिहानों के दिन जरूर याद आ जाएंगे. और साथ ही आप अपने दोस्तों को भी बहुत ज्यादा मिस करोगे. हम आपके लिए Shayari Sukun के इस मंच की मदद से पढ़ाई का टेंशन कम करने वाली शायरियां लेकर आए हैं.

हमें यकीन है कि यह Exam Shayari In English आपको तहे दिल से पसंद आ जाएगी. और अगर आपको इन Imtihan Quotes In Hindi का मजा आ जाए. तो आप इन्हें अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा. और उन्हें भी इन शायरीयों का आनंद लेने का मौका दीजिएगा. तो चलिए, अब बिना वक्त गवाए सुनते हैं हमारी आज की प्रेरणादायक शायरियां!

Exam Shayari In Hindi

इम्तिहान से ना बेवजह घबराओं तुम
मेहनत से कामियाबी का झंडा लहराओं तुम..

पुकारती हैं तुम्हें ज़माने की ऊँचाइयाँ
लगन से अपनी… इन्हें छू आओ तुम..

Moeen

imtihaan se na bewajah ghabrao tum
mehnat se kamyabi ka jhanda lahrao tum..
pukarti hai tumhen jamane ki oonchaiyan
lagan se apni inhen chhu aao tum..

हम आपको अपने इम्तिहान से कभी ना डरने की सलाह देना चाहते हैं. ताकि आप जिंदगी में किसी भी एग्जाम से कभी ना घबराए. और ऊंचे से ऊंचे मुकाम हासिल करते रहे. आप अपनी पूरी इमानदारी से हर एक इम्तिहान की तैयारी करते रहे.

ताकि सफलता आपको जरूर हासिल हो सके. और यह बात सिर्फ किसी स्कूल या कॉलेज की एग्जाम तक सीमित नहीं है. इस बात की जड़ आपके जिंदगी में आने वाली हर एक इम्तिहान से जुड़ी होती है.

किसी का इम्तिहान से तय होता मुकद्दर नहीं
खुद को बदलो… तुम इंसान… हो पत्थर नहीं..

मंज़ीलें देती हैं सदाएँ बहुत कम लोगों को
कामियाब होने को मेहनत के सिवा डगर नहीं..

Moeen

kisi ka imtihan se tay hota mukaddar nahin
khud ko badlo.. tum insan ho.. pathar nahin..
manjilen deti hai sadayen bahut kam logon ko
kamyab hone ko mehnat ke siva dagar nahin..

Exam Shayari In Hindi की मदद से अपने इम्तिहान हल करना चाहोगे. आपको अपनी जिंदगी में आने वाले किसी भी इंतिहान से कभी डरना नहीं चाहिए. क्योंकि इम्तिहान ही आपकी जिंदगी में सब कुछ परिणाम तय नहीं करता है.

इम्तिहान से ही आपकी जिंदगी का कोई नसीब कभी बदलता नहीं है. क्योंकि आपको अपने अंदर का जो आत्मविश्वास होता है. उसी पर भरोसा करते हुए हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए. और यह बात सिर्फ इंसान ही कर सकते हैं. इसी वजह से आपको प्रयास हमेशा करते रहना चाहिए.

Exam Shayari In English

मंज़िल का जूनून कभी थकने नहीं देता
मेरा सपना मुझे कभी रुकने नहीं देता..

इम्तिहान कड़ी हैं कामियाबी के सिलसिलों की
मेरा हौसला मुझे कभी झुकने नहीं देता..

Moeen

manzil ka junoon kabhi thakne nahin deta
mera sapna mujhe kabhi rukne nahin deta..
imtihaan kadi hai hai kamyabi ke silsilon ki
mera hosla mujhe kabhi jhukne nahin deta..

हमें अपने जिंदगी में मंजिल हासिल करने के लिए इम्तिहान देना जरूरी होता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है कि अगर हम इम्तिहान में फेल हो जाए. तो हमारा अस्तित्व ही मिट जाएगा. क्योंकि इम्तिहान तो हमारे जीवन में आते जाते रहते हैं.

एग्जाम्स हमारी जिंदगी की कोई मंजिल नहीं होते हैं. या फिर एग्जाम्स हमारी मुकद्दर को भी तय नहीं करते हैं. इसी वजह से आपके अंदर एग्जाम का डर नहीं बल्कि उन्हें सफल करने का जुनून होना चाहिए. आपको एग्जाम के सफर को हमेशा बरकरार रखना चाहिए.

नाकामी और कामियाबी हिस्सा हैं ज़िन्दगी का
देता नहीं हर इम्तिहान मौका ख़ुशी का..

ख़ुदकुशी नहीं हैं किसी मसले का हल
कामियाबी मंज़िल नहीं… सफर हैं आदमी का..

Moeen

nakami aur kamyabi hissa hai jindagi ka
deta nahin har imtihan mauka khushi ka..
khudkhushi nahin hai kisi masle ka hal
kamyabi manjil nahin.. safar hai aadami ka..

Exam Shayari In English को सुनकर एग्जाम्स का महत्व जानोगे. देखा जाए तो हमारी पूरी जिंदगी ही जैसे इम्तिहानो की कड़ी होती है. उसमें हम लगातार एक के बाद एक एग्जाम देते ही रहते हैं. लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको एग्जाम्स से डरकर दूर रहना चाहिए.

और अगर आप किसी एग्जाम में फेल भी हो जाओ. तो उसका मातम बिल्कुल भी नहीं मनाना चाहिए. क्योंकि हो सकता है कि आप इसके बाद जो भी एग्जाम होगी उसमें जरूर पास हो जाएंगे. और इस हार को आपको बिल्कुल भी अपने मन से नहीं लगाना चाहिए.

Exam Shayari Image
Exam Shayari Image

Exam Shayari Image

मंज़िलों की तरफ से तुम्हारे नाम पैगाम आएगा
जो चाहते हो ज़िन्दगी में, वो मुकाम आएगा..

कर लो मेहनत दिल से कॉलेज के ज़माने में
इम्तिहान की रातों में जागना तुम्हारे काम आएगा..

Moeen

manzilon ki taraf se tumhare naam paigam aaega
jo chahte ho jindagi mein, vah mukam aaega..
kar lo mehnat dil se college ke jamane mein
imtihan ki raaton mein jagna tumhare kam aaega..

आपको जिंदगी की मंजिलें हमेशा बुलाती रहती है. लेकिन उन मंजिलों को पाने के लिए आपको कड़ी से कड़ी एग्जाम को पास करना ही होगा. तभी जाकर आप उस मंजिल के खुशी को जान सकते हो. और जिस तरह से आप अपने कॉलेज में पढ़ाई करते हो.

उसी तरह से आपके जिंदगी की भी पढ़ाई आपको जारी रखनी चाहिए. तभी यह सारी बातें आपको अपनी जिंदगी में काम आती है. आपको जिंदगी की सारी यादें इम्तिहान के जरिए ही याद रहती है. क्योंकि आप जब भी दिन रात एक करते हुए किसी एग्जाम की तैयारी करते हो. तब उसका परिणाम आपके लिए अच्छा ही होता है.

इम्तिहान में किसी अगर आज तू हारा है
कामयाबी का कल जरूर आएगा..

हौसला कम ना होने देना मन का
सब्र का परिणाम ही काबिलियत बताएगा..

imtihan mein kisi agar tu aaj to hara hai
kamyabi ka kal jarur aaega..
hosla kam na hone dena man ka
sabra ka parinaam hi kabiliyat bataega..

Exam Shayari Image की मदद से जिंदगी के इम्तिहान की तैयारी करना चाहोगे. हम अपनी जिंदगी में हर रोज कोई ना कोई एग्जाम देते ही रहते हैं. उसमें से अगर हम किसी एक ध्यान में हार भी गए.

तो हमें उस हार को अपने मन से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए. बल्कि उस हार से हमें कुछ ना कुछ सबक लेकर सीखना चाहिए. तभी हम अपने आगे की जीत की तैयारी को अच्छी तरह से चालू रख सकते हैं. और हार का एक कदम ही हमें जीत की ओर बढ़ाने के लिए मददगार साबित होता है.

Exam Shayari DP

अब ना वक्त इतना हैं कि सिलेबस एग्जाम का पूरा किया जाए
ना तरकीब है कोई के पास कैसे हो जाए..

क्या बताऊं कैसा दर्द है इस पढ़ाई में
ना किसे बताया जाए और ना ही किसी को दिखाया जाए..

Exam Shayari DP
Exam Shayari DP

ab na waqt itna hai ki syllabus exam ka pura kiya jaaye
na tarkeeb hai koi ke pass kaise ho jaaye..
kya bataun kaisa dard hai is padhai mein
na kise bataya jaaye aur na hi kisi ko dikhaya jaaye..

हम जब भी अपनी इम्तिहान की तैयारी करते हैं. तब हमें पूरी तरह से उस पर ही ध्यान केंद्रित करना चाहिए. तभी हम अपने कामयाबी की तमन्ना कर सकते हैं. और साथ ही हमारे मन में हमेशा हौसला कायम करना चाहिए. क्योंकि यही हौसला हमें इम्तिहान के परिणाम का सब्र देता है.

क्योंकि कई बार हमें अपने एग्जाम के तैयारी का कोई भी बोध नहीं होता है. और ना ही उसे पास होने की कोई तरकीब हमें पता चलती है. और उस वक्त हमारे दिल को जो दर्द होता है. उसे हम ना किसी से साझा कर सकते हैं. और ना ही उसके बारे में किसी को कुछ कह सकते हैं.

जो मिल जाए आसानी से
ख्वाहिश उसकी किसे हैं..

जिद तो इस बात की ही है
मुकद्दर में जो मेरे नहीं है..

jo mil jaaye aasani se
khwahish uski kise hai..
jid to is baat ki hi hai
muqaddar mein jo mere nahin hai..

Exam Shayari In DP की मदद से अपनी ख्वाहिश पूरा करना चाहोगे. आप अपनी नसीब से ही जिद करते रहते हो. क्योंकि आपको अपनी जिंदगी में जो बात आसानी से मिल रही है. उसे लेने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है.

लेकिन जो बात आपको शायद मिलना बहुत मुश्किल होता है. उसी बात के पीछे आप चलते रहते हो. और शायद इसी बात की चाह होना ही जिंदगी में बड़ी कामयाबी हासिल करने के लिए काफी होता है. तभी आप जिंदगी में आने वाली मुश्किलों को आजमा सकते हो.

Exam Shayari

मंजिल ही इंसान के हौसले आजमाती है
पर्दे सपनों के आंखों से हटाती है..

हिम्मत ना हारना जिंदगी में कभी
ठोकर ही तो इंसान को चलना सिखाती है..

manzil hi insan ke hausle aazmaati hai
parde sapnon ke aankhon se hatati hai..
himmat na harna jindagi mein kabhi
thokar hi to insan ko chalna sikhati hai..

हमें अपनी जिंदगी में खुद होकर ही कुछ बातें सीखनी होती है. और इन्हीं बातों में से इम्तेहान को देना भी शामिल होता है. और साथ ही हमें अपने मन में हौसले को कायम करना भी खुद ही सीखना होता है. क्योंकि हमें इस बात को याद रखना चाहिए.

जब भी हम किसी इम्तिहान के बारे में सोचते हैं. तब आने वाले परिणाम ही हमें अपनी सफलता की ओर ले जा सकते हैं. लेकिन हमें सपने देखना भी छोड़ना नहीं चाहिए. जिंदगी में मन का आत्मविश्वास होना भी एक तरह की हार ही होती है. और अगर ऐसी हार हमें मिल भी जाए. तब भी हमें उससे सीख पाकर आगे चलते रहना चाहिए.

मांगती है अगर कामयाबी वक्त
तो मुझे उसे जरूर देना पड़ेगा..

करनी है जो हासिल ऊंचाई
तो प्रयास फिर से मुझे करना पड़ेगा..

mangti hai agar kamyabi waqt
to mujhe use jarur dena padega..
karni hai jo hasil unchai
to prayas fir se mujhe karna padega..

Exam Shayari की मदद से मंजिल पाने की तैयारी करना चाहोगे. हमें पता है कि जिंदगी की मंजिल इतनी आसानी से नहीं मिलती है. और इसके लिए हमें कड़ी मेहनत करने की तैयारी करनी होती है.

और यही बात इम्तिहान देते वक्त भी हमें करना होता है. अगर सफलता मिलने के लिए हमें कुछ वक्त देना पड़े. तो वह वक्त हमें जरूर देना चाहिए. क्योंकि वह वक्त जाया करने से कई ज्यादा अच्छा होता है. और अगर हमें जिंदगी में सफलता हासिल करनी ही है. तो अपने प्रयासों को हमें छोड़ना नहीं चाहिए.

You may like this : Exam Shayari In Hindi -2

हमारी इन Exam Shayari In English -3 को सुनकर अगर आप भी अपने जिंदगी के इम्तिहानों को हल कर पाए, तो हमें comment box में comment करते हुए जरूर बताईये.

अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने WhatsApp पर मिले तो, जल्दी से ‘START’ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आपको चाहिये कि अपने Twitter हैन्डल पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो हमें शायरी सुकून अकाउन्ट पर Follow जरूर करें.

2 thoughts on “Exam Shayari In English -3: Imtihan Quotes In Hindi”

  1. Sukun shayari .com ki aisi achchi pahel ke shukriya.. Achcha laga padh ke.. Aap aise hi kaam karte rahain

Leave a Comment