Motivational

Independence Day Shayari In Hindi -3: Best Status

Independence Day Shayari In Hindi : दोस्तों हमारे देश के जवानों के प्रति हमारे मन में बहुत ज्यादा सम्मान एवं आदर होता है. जब भी कोई जवान हमारे सामने से कभी गुजरता है. तो हमारा हाथ अपने आप सैल्यूट की मुद्रा में माथे पर चला जाता है. इसी बात से हम सोच सकते हैं कि हम अपने जवानों के प्रति अपने दिल में बहुत ज्यादा निष्ठा रखते हैं.

और साथ ही हमारे दिल में उनके लिए सच्चा स्नेह अभी होता है. और होना भी चाहिए क्योंकि वह जिस तरीके से अपनी ड्यूटी निभाते हैं. उस बात से हमको भी बहुत कुछ सीखना चाहिए होता है. क्योंकि वे अपने जीवन में सबसे ज्यादा कठोर अनुशासन एवं निष्ठा का उदाहरण ही हमारे लिए पेश करते हैं.

✤ शायरी सुनने के लिए ✤
♫ Player लोड होने दें ♫


हमारी इन स्वतंत्रता दिवस पर लिखी शायरियों को Milind Khanderao इनकी आवाज में सुनकर जवानों की वीरगाथाएं याद करोगे!

लेकिन साथ ही क्या आप जानते हैं की 15 अगस्त को कितने देश आजाद हुए थे? हम आपको Independence Day Shayari In Hindi के साथ इसका उत्तर बताना चाहते है. दोस्तों भारत के अलावा विश्व के ऐसे पांच देश है. जो 15 अगस्त के दिन ही अपने-अपने स्वतंत्रता दिवस को मनाते हैं.



इनमें रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो (Republic of Congo) इस देश को फ्रांस से 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी. इसी के साथ उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया (North Korea and South Korea) को 1945 में जापानी कॉलोनाइजेशन से आजादी मिली थी. बहरीन (Bahrain) को 15 अगस्त 1971 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता मिली थी. और साथ ही लिकटेंस्टीन (Liechtenstein) नामक दुनिया का छठा सबसे छोटा देश 1866 में स्वतंत्र हुआ था.


💕 Listen Uninterrupted Shayari 💕
🙏After Small Advertisement🙏



Table of Content

  1. Independence Day Shayari In English
  2. Independence Day Shayari
  3. Independence Day Shayari Images
  4. Independence Day Shayari In Hindi
  5. Shayari On Independence Day
  6. Conclusion

Independence Day Shayari In English – इंडिपेंडेंस डे शायरी इन इंग्लिश

Independence Day Shayari In English
Independence Day Shayari In English
1)

देखे हैं हमने प्यार करने वाले कई
मगर वतन से अच्छा सनम कहां..

पैसों में लिपट कर मौतें कई हुई है
नसीब में तिरंगे का कफन कहां..

#वन्दे मातरम!

-Santosh

dekhe hain humne pyar karne wale kai
magar watan se achcha sanam kahan..

paison mein lipat kar maute kai hui hai
naseeb mein tirange ka kafan kahan..



हमें पता है कि दुनिया में ऐसे कई लोग हैं. जो किसी ना किसी बात से लगाओ और प्रेम रखते ही है. फिर चाहे वह उनकी दिल के करीब रहने वाली कोई व्यक्ति हो. या फिर कई लोग अपनी संपत्ति और जायदाद से ही प्यार करते हैं. लेकिन बहुत से कम लोग होते हैं. जिन्हें अपने वतन, अपने देश से बहुत ज्यादा प्यार होता है.

और ऐसे लोगों की वजह से ही उस देश का नाम रोशन होता है. इन लोगों में सबसे पहले तो देश की फौज के लोग ही आते हैं. क्योंकि उनके अंदर देश पर मर मिटने का जो जज्बा होता है. वह बाकी लोगों में बहुत कम दिखाई देता है. और ऐसे लोगों की नसीब में ही तो तिरंगे में लिपट कर जाना लिखा होता है.

2)

कुछ अलग नशा सा है लहराते
तिरंगे का हमारे सीने में..

इसीलिए महसूस नहीं होती
कोई कमी हमारे जीने में..

-Santosh

kuch alag nasha hai lahrate
tirange ka hamare seene mein..

isiliye mahsus nahin hoti
koi kami hamare jeene mein..



Independence Day Shayari In English की मदद से अपने तिरंगे के प्रति मन में सच्चा विश्वास डालना चाहोगे. क्योंकि हमारा यह तिरंगा ही होता है. जिसका नशा हमारे मन में हमेशा होना चाहिए. और यही एक अच्छा नशा होता है. हर कोई भारतीय जिसे अपने रग रग में डालना चाहेगा.

कुछ इसी तरह से हमें अपने मन में हमारे देश के प्रति एवं जवानों के प्रति आदर भाव रखना चाहिए. और हमेशा हमारे देश के हित के बारे में ही सोचना चाहिए. क्योंकि तभी जाकर हम अपने देश की प्रगति को बढ़ावा दे सकेंगे.

Independence Day Shayari – इंडिपेंडेंस डे शायरी

Independence Day Shayari DP
Independence Day Shayari DP
3)

इस तिरंगे की शान को
दिल में आबाद रखूंगा..

जाऊं मैं जहां भी, प्यारे
वतन तुझे याद रखूंगा..

#माँ तुझे सलाम!

-Santosh

is tirange ki shan ko
dil mein aabad rakhunga..

jaaun main main jahan bhi
pyare vatan tujhe yad rakhunga..



हमें इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए कि देश की शान ही हमारी देश की शान ही हमारी शान होती है. इसी वजह से हमें अपने तिरंगे की शान को किसी भी हालत में कम नहीं होने देना चाहिए.

क्योंकि हमें अपने मन में ही तिरंगे के सम्मान के बारे में ही सोचना चाहिए. और जिस तरह से संविधान में कहा गया है. किसी भी तरह से हमें देश के किसी भी तरह के प्रतीक पर किसी भी तरह की कोई आंच नहीं आने देना चाहिए.

4)

लहराते हुए इस तिरंगे के
सिवा अधूरी हमारी कहानी है..

खुशनसीब है हम लोग
जो तहे दिल से हिंदुस्तानी है..

#स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

-Santosh

lehrate huye is tirange ke
siva adhuri hamari kahani hai..

khushnaseeb hai ham log
jo tahe dil se hindustani hai..



Independence Day Shayari की मदद से हम खुद को सच्चा हिंदुस्तानी मान सकेंगे. क्योंकि भारत वासियों के मन में इस तिरंगे की छवि बहुत अच्छी तरह से जुड़ चुकी है. और इस छवि को हर कोई अपने दिल से लगा कर नहीं रखना चाहता है. और जिंदगी भर इस छवि को हमेशा गौरवान्वित ही करना चाहता है.

और साथ ही हम अपने आप को सफलता की सीढ़ी पर चलने वाला भारतीय ही कहना एवं सुनना पसंद करेंगे. क्योंकि यही बात हमारे लिए सबसे ऊंची और महत्वपूर्ण होती है. और हम अपने देश की मान सम्मान की बात तो हमेशा अपनी जिंदगी में सबसे पहले स्थान देते हैं.

Independence Day Shayari Images – इंडिपेंडेंस डे शायरी इमेजेस

5)

रगों में हमारे खून नहीं
बल्कि तेजाब दौड़ता है..

तिरंगा ही है जो हम सबको
एक साथ जोड़ता है..

#इन्क़िलाब ज़िंदाबाद!

-Santosh

ragon me hamare khoon nahin
balki tezaab daudta hai..

tirangaa hi hai jo ham sab ko
ek sath jodta hai..



हमारे सीने में जो दिल धड़कता है. उसमें भी हमेशा भारत माता की जय यही बोल सुनाई देते हैं. क्योंकि कुछ इस कदर आम अपने देश के प्रति सम्मान करते हैं. ताकि जब भी कोई बाहर देश से भी आएगा. तब वह उसके देश में जाकर भी हमारे देश की तारीफ ही करें.

और इसी वजह से हम अपने दिल की हर धड़कन में सिर्फ और सिर्फ भारत देश की अच्छाई का ही के बारे में ही सोचते रहते हैं. उस पर किसी भी प्रकार की आंच ना आए. कुछ ऐसा ही हमारा हमेशा व्यवहार रहता है.

6)

बुझदिल होते लोग, जो जीते हैं
जिंदगी घुट-घुट कर..

ख्वाब देखते हैं वीर मरने का
तिरंगे में ही लिपटकर..

-Santosh

bujh dil hote hain log, jo jite hain
jindagi ghut ghut kar..

khwab dekhte hain veer marne ka
tirange mein hi lipat kar..



Independence Day Shayari Images की मदद से वीर जवान हमेशा अपने कफन में तिरंगा ही देखते हैं. जब भी हमारे वीर जवान फौज में भर्ती होना चाहते हैं. तब वह अपने सपनों में भी जैसे तिरंगे की कफन को पहन कर ही मरना पसंद करते हैं. और यही बात उनके लिए जिंदगी से भी ज्यादा बढ़कर होती है.

क्योंकि वह जानते हैं कि बाकी इंसान अपने अपने सपनों की हैसियत से ही जीते हैं. और हमेशा आसान जिंदगी जीना चाहते हैं. लेकिन वीर जवानों का खुदा ही उनकी देश की शान होता है. और वे अपने खुदा को पाने के लिए हमेशा तरसते रहते हैं.

Independence Day Shayari In Hindi – इंडिपेंडेंस डे शायरी इन हिंदी

7)

प्यारे तिरंगे को हम अपने
कभी छोड़ ना पाएं..

जज्बा ऐसा होता है जो
कोई तोड़ ना पाएं..

-Santosh

pyare tirange ko ham apne
kabhi chhod na paye..

jajba aisa hota hai jo
koi tod na paye..

अपने देश की आन बान और शान पर कोई भी जवान कभी भी सवाल नहीं आने देना चाहता है. और ना ही वह अपने होते हुए तिरंगे की शाम को कम होने देना चाहता है. फिर चाहे उसके लिए उसे अपनी जान की कुर्बानी देकर ही इस बात की पुष्टि क्यों ना करनी पड़े.

लेकिन फिर भी भी अपने इस सबसे बड़े जज्बे को अपने मन से कभी अलग नहीं होने देना चाहते हैं. और कुछ ऐसा ही नशा हमारे दिल में भी होता है. जिसकी मदद से हम हमेशा Best Status भी बताना चाहते हैं. और साथ ही अपने देश का सम्मान भी बढ़ाना चाहते हैं.

8)

नेस्तनाबूद किया उन्होंने, चाहे रहे
दुश्मन कितना भी क्यों ना शातिर..

सलाम करते हैं उन वीरों को
खाई जिन्होंने गोली हमारी खातिर..

#वन्दे मातरम!

-Santosh

nestnaboot kiya unhone chahe rahe
dushman kitna bhi kyon na shaatir..

salam karte hain un veeron ko
khai jinhone goli hamare khatir..

Independence Day Shayari In Hindi की मदद से अपने देश पर कोई आंच नहीं आने देना चाहोगे. जिस तरह से हमारे देश के वीर जवान सीने पर गोली खाकर भी हमारी रक्षा करते हैं. कुछ उसी तरह से हमें भी अपने देश की तरक्की के बारे में ही हमेशा सोचना चाहिए.

अगर हम खुद ही अपने देश के लिए ढाल बनकर खड़े हो जाए. तो दुश्मन कितना भी बड़ा क्यों ना हो. वह हमारे सामने कभी भी खड़ा नहीं हो सकेगा. क्योंकि तब हमारे मन में हमारे तिरंगे के लिए हमेशा सम्मान ही रहेगा. और इसी तरह से हम अपने देश के लिए कुछ अच्छा काम कर सकेंगे.

Shayari On Independence Day – शायरी ऑन इंडिपेंडेंस डे

9)

तिरंगे के सम्मान में मर
मिटे हैं लाखों वीर जवान..

प्रणाम है शहीदों को जिन्होंने
लुटा दी अपनी जान..

#भारत माता की जय!

-Santosh

tirange ke samman mein mar
mite hain lakho veer jawan..

pranam hai shahidon ko
jinhone ne luta di apni jaan…

हमें अपने देश पर शहीद हुए वीर जवानों के नाम कभी भी भूलने नहीं चाहिए. क्योंकि उनकी कुर्बानी की बदौलत ही हम आज खुली हवा में सांस ले पाते हैं. और साथ ही उन्हीं के होने की वजह से हम अपने वर्तमान में जी सकते हैं.

और साथ ही हमें अगर अपने देश की सभी सच्ची और अच्छी बातों का ध्यान रहे. तो हमारे हाथों से कोई भी बुरा काम कभी भी नहीं हो पाएगा. और देश को आगे बढ़ने के लिए इससे अलावा और कुछ भी नहीं चाहिए होता है.

10)

छूते हैं वीर जवान ऊंचाई
हमेशा आसमान की..

होती नहीं है फिक्र उन्हें
कभी अपनी जान की..

-Santosh

chhute hain veer javan unchai hamesha aasman ki..

hoti nahin hai fikra unhen
kabhi apni jaan ki..

Shayari On Independence Day की मदद से हमें अपनी देश के वीर जवानों पर हमेशा गर्व करना चाहिए. क्योंकि जिस कदर वे अपने दिलो जान से भी ज्यादा सिर्फ देश से प्यार करते हैं. और देश सेवा के लिए ही अपनी जिंदगी को भी खपा देते हैं.

हर एक नागरिक को उनकी इस बात से हमेशा प्रेरणा लेनी चाहिए. क्योंकि वह अपनी जिंदगी की किसी भी तरह की कोई फिक्र नहीं करते हैं. लेकिन फिर भी वतन के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने के लिए भी तैयार होते हैं. साथ ही वह हमेशा अपने प्रामाणिकता का भी प्रमाण देते रहते हैं.

Conclusion

दोस्तों हमें अपने देश एवं हमारे तिरंगे झंडे पर बहुत ज्यादा नाराज और गर्व होता है. क्योंकि हम अपने देश की शान को कभी भी कम नहीं होने देते हैं. और जिस तरह से हमारे देश के वीर नौजवान भी अपनी जान पर खेलकर देश की रक्षा करते हैं. उनके लिए भी हमारे दिल में हमेशा आदर और सम्मान रहता है. इसी बात को हम Best Status की मदद से बताना चाहते हैं.

हमारी इन Independence Day Shayari In Hindi -3 को सुनकर आपकी भी आंखों में आंसू आ गए हो. तो हमें comments area में comment करते हुए जरूर बताईये.

देश भक्ति शायरी पर लिखी गयी हमारी ये पोस्ट भी आपको अच्छी लगेगी

  1. Shayari On Independence Day -1: Azadi Par Quotes
  2. Independence Day Shayari -2: Desh Bhakti Status Hindi
  3. Tiranga Shayari -1: सीना गर्व से चौड़ा कर देगी
  4. Tiranga Shayari -2: से तिरंगे के प्रति भावनाएं बया करे
  5. Independence Day Shayari Images -4: Photo Download

अब आप इन सारी शायरी अपडेट्स को सीधे अपने Whatsapp पर प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए ‘START’ ये वॉट्सएप मेसेज +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नं. पर भेज दीजिए. 24 घंटो के अंदर आपकी सेवा चालू हो जाएगी.

शायरी सुकून की बेहतरीन शायरियों को अपने Twitter handle पर प्राप्त करने के लिए शायरी सुकून अकाउन्ट को Follow जरूर करें.

2 Comments

  1. बहुत सुंदर रिकॉर्डिंग। सभी शायरियां बहुत प्रेरणादाई है। आपकी आवाज में यह शायरियां सुनकर बहुत अच्छा लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.