kirdar 1: Sad Shayari आपके किरदार को नई ऊंचाईपर ले जायेगी!

kirdar shayari : दोस्तों, आप जानते ही होंगे कि kirdar का हमारे जीवन में कितना महत्व होता है. क्योंकि kirdar ही एक ऐसी चीज है, जो हमारे जीवन को सजाती है, सवारती है. किरदार मतलब किसी इंसान का चरित्र या आचरण. किसी भी इंसान की पहचान उसके अच्छे या बुरे किरदार से ही तो होती है दोस्तों. यही kirdar आगे जाकर आपका स्वभाव बनता है.

अगर आपका किरदार, आपका आचरण शुद्ध हैै, तो दुनिया की कोई भी बुरी नजर आपका काम नहीं बिगाड़ सकती. लेकिन अगर कोई इंसान, कोई बड़ा कार्य करने जा रहा है. लेकिन अगर उसके kirdar में कोई खोट है, तो उसका कार्य शायद ही सफल होगा. उसी तरह अगर आपके पास पैसों की कमी है, लेकिन आपका kirdar अच्छा है, तो आप को जिंदगी में किसी बात की कोई कमी नहीं होगी.

लेकिन अगर आप पैसे वाले हो और आपका किरदार बिगडा हुआ हैं. या आपके स्वभाव में तेवर है, तो शायद आपके मुंह पर लोग आपसे मीठी बातें करेंगे. लेकिन आपके पीठ-पीछे आपके बुरे स्वभाव की निंदा ही करेंगे. आप गरीब हो या अमीर, बूढ़े हो या जवान अगर आप का किरदार अच्छा है, तो ही आपको समाज में मान सम्मान मिलता है. फिर चाहे आप महिला हो या पुरुष अगर आपकी किरदार में कोई खोट नहीं है, तो पूरी दुनिया आपकी हर बात मान लेती है.

क्योंकि किरदार या आपका स्वभाव ही आपका भविष्य बनाता है या फिर बिगड़ता है. लोग भी आपके नाम से ज्यादा, आपके काम और आपके स्वभाव या आचरण से आपकी तरफ आकर्षित होते हैं. आपको पसंद करते हैं. इसीलिए आप हमेशा ध्यान में रखें की आपके स्वभाव या आचरण से आप कभी मुंह ना मोड़े. जीवन में अपने तत्वों का हमेशा पालन करें.

हमेशा किरदार बड़ा रखो, सिर्फ कद ऊंचा होने से फायदा नहीं..

अगर आपको अपना किरदार निभाना, अपना चरित्र संभालना बखूबी से आता है, तो लोग आपकी कोई भी बात टाल नहीं सकते. वो आपके कायल हो जाते हैं. आपका आदर सम्मान करने लगते हैं. आपको पसंद करने लगते हैं. आपकी हर एक बात की कदर करते हैं. इंसान का किरदार, उसके स्वभाव में उसके आचरण में होता है.और उसके काम से ही वो झलकता है. ना की इंसान का किरदार, उसकी कद पर आश्रित होता है.

इसलिए कभी कबार छोटे इंसान का भी बड़ा नाम होता है. और कभी-कभी कद में बड़े इंसान का भी, उसका किरदार, उसका आचरण बुरा होने की वजह से समाज में उसकी प्रतिष्ठा गिर जाती है. उसे कोई सम्मान नहीं मिलता और वह उसके लायक भी तो नहीं रहता. इसीलिए जीवन में हमेशा अपना किरदार, स्वभाव ऊंचा होना चाहिए. सिर्फ कद ऊंचा होने से कोई फायदा नहीं होता.

सिर्फ रिश्ते नहीं, किरदार भी निभाने पड़ते हैं जिंदगी में…

जो बात हमारे जीवन में लागू होती है. वही बात प्यार में भी जरूर लागू होती है. क्योंकि प्यार जीवन का ही तो एक अभिन्न अंग होता है, है ना दोस्तों? क्योंकि जब आप प्यार करते हैं तो एक दूसरे के दिल के सम्मान की, आदर की भावना आती है. और जहां एक दूसरे का सम्मान होता है, वहीं पर विश्वास पक्का होता है. और जब विश्वास या यकीन की बात आती है, तो आपकी जो भी बात होगी वो आपके साथी के लिए आपके दिलबर के लिए भरोसा दिलाने वाली होगी. वो उस पर आपसे कोई सवाल-जवाब नहीं करता.

आपकी हर बात मानता है. सोचिए अगर ऐसे समय पर आपने उनसे कोई झूठ कहां या फिर कोई बात छुपाई, तो उनके दिल पर, उस झूठी बात का कितना बुरा असर होगा. वो तो जैसे टूट कर बिखर जाएंगे. क्योंकि उन्होंने आप पर दुनिया से ज्यादा और खुद से भी बढ़कर भरोसा किया था. आपके एक झूठ ने उनका यह भरोसा पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया है. इसलिए कभी भी प्यार में किसी झूठ की कोई गुंजाइश मत रखियेगा.

आपका एक झूठ, आपके पूरे किरदार पर, आपके पूरे चरित्र पर कलंक लगाने के लिए काफी होता है. और यही कलंक आगे जाकर आपके प्यार भरे हसीन रिश्तो में बड़ी दरार बना सकता है. क्योंकि आपको यह बात जरूर याद रखनी है की इंसान को जिंदगी में सिर्फ रिश्ते ही नहीं, बल्कि अच्छे किरदार भी निभाने होते है.

आप की डिग्रियोंसे भी बड़ा होता है, आपका किरदार…

आपको इस बात का पूरा यकीन है कि आपकी पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ आपका चरित्र आपका आचरण भी आपके लिए उतना ही महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि पढ़ाई लिखाई आपको आपके रोजमर्रा के व्यवहार में मदद करती है. और आपका किरदार, आपका स्वभाव भविष्य में आपकी होने वाली उन्नति बताता है. आप ये बात तो यकीनन जानते ही हैं कि भले ही आप दो वर्ग कम पढ़े हो, और आप ने दो किताबे कम पढ़ी हो, लेकिन अगर आपका किरदार अच्छा है, तो आपको ना व्यवहार में कोई रोक सकेगा और आपका भविष्य भी उज्जवल होगा.

लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा पढ़े-लिखे हो और आपके किरदार में, आपके आचरण में ही कोई खोट है. आपके मन में भी कपट है, तो आपका भविष्य एक न एक दिन जरूर कलंकित होगा. और वो कलंक कभी भी ना मिटने वाला होगा. इसीलिए हम यह बात कह सकते हैं कि चाहे आप कितनी भी डिग्रियां ले लीजिए. लेकिन आपका किरदार गिरा हुआ है, तो वो सभी डिग्रियां बस आपका अब तक के खर्च का हिसाब बताने के काबिल ही रहती हैं.

फ्रेंड्स, हम भी आपके लिए दर्द से भरपूर ऐसी नायाब शायरियां लेकर आए हैं, जिन्हें सुनकर आपके किरदार को एक नई ऊंचाई मिलेगी और लोगों में आपका जरूर अच्छा नाम होगा.


इस दर्द भरी शायरीयोंको सुनकर 🎧 आप अपने किरदार में अच्छा बदलाव जरूर ला सकेंगे! ▶️ PLAY NOW ▶️

Use 🎧 for better SOUND EXPERIENCE -अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए 🎧 का प्रयोग करें – Use 🎧 for better SOUND EXPERIENCE shayarisukun.com


kirdar ke kadardan shayari in hindi

लोग हमेशा कद्रदान
किरदार के होते है..

वरना ऊँचे कद के भी
इंसान गिरे हुए होते है..

log hamesha kadardaan
kirdar ke hote hain..
varna unche kad ke bhi
insan gire huye hote hain…

kirdar-1-sad-shayari-hindi-quotes-on-character-1

kirdar par whatsapp status shayari 

झूठ बोलने की जरा भी
गुंजाईश नहीं होती प्यार में..

हो अगर किरदार ढीला तो,
देर नहीं पक्के रिश्ते टूटने में…

jhooth bolane ki jara bhi
gunjaish nahin hoti pyar mein..
ho agar kirdar dheela to
der nahin pakke rishte tutane me…


kirdar sad shayari in urdu

डिप्लोमा हो या डिग्रीयां
ये तो सब खर्चे की रसीदे है..

बात तो वही है जो
किरदार में दिखती है..

diploma ho ya degree
yayah to sab kharche
ki rasid hain..
baat to vahi hi hai jo
kirdar mein dikhti hai…

kirdar-1-sad-shayari-hindi-quotes-on-character-02

इन शायरियों को सुनकर अगर आप के किरदार में भी चार चांद लग गए हो, तो नीचे comment box में comment करके हमें जरूर बताएं!

अगर अभी आपका मूड कुछ और दर्द भरी शायरियां पढ़ने का है, तो आप यहाँ 👉🏼Sad Shayari 😔पर क्लिक कर सकते है.

अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने Whatsapp पर मिले तो, जल्दी से ‘START‘ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आप चाहते है की आपको फेसबुक पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो इस 👉🏼शायरी सुकून पेज को लाइक और शेयर जरूर करें.

6 thoughts on “kirdar 1: Sad Shayari आपके किरदार को नई ऊंचाईपर ले जायेगी!”

Leave a Comment