Exam Shayari Image -4: Imtihan Status In Hindi

Exam Shayari Image : अपने स्कूल या कॉलेज के इम्तिहान के लिए हमें जी जान से पढ़ाई करनी होती है. और जब हम तहे दिल से इतनी पढ़ाई करते हैं. तो उसके अच्छे रिजल्ट भी हमें जरूर मिलते हैं. और हमेशा यह बात हमें जरूर याद रखनी चाहिए. तभी हम अपनी जिंदगी में मंजिल को पा सकेंगे. और समस्याओं पर आसानी से जीत हासिल कर पाएंगे.

क्योंकि इस दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है. जिसने आज तक किसी भी इंतिहान को ना दिया हो. ऐसे कई लोग होते हैं जो अपने जिंदगी में इम्तिहान सफल नहीं कर पाते हैं. लेकिन उन असफलताओं से कभी हार भी नहीं मानते हैं. और यही उनकी जीत का मंत्र होता है. हमें भी अपने जीवन में हमेशा असफलताओं से कभी डरना नहीं चाहिए. तभी हम उन्नति के सच्चे रास्ते पर चल पाएंगे.

आज Shayari Sukun के मंच की मदद से हम आपके लिए जो Exam Shayari Image लेकर आए हैं. हमें यकीन है कि इन सभी Imtihan Status In Hindi को सुनकर आपके मन में जरुर हौसला जाग जाएगा.

Exam Shayari In Hindi

1)

जो चाहते हो महफिलों में तुम्हारी बात चले
जो चाहते हो दुनिया सारी तुम्हारे साथ चले..

लहराओं कामियाबी के परचम हर इम्तिहान में
जो चाहते हो तुम्हारे इशारों पर कायनात चले..

-Moeen

jo chahte ho mehfilon mein tumhari baaten chale
jo chahte ho duniya sari tumhare sath chale..
lehrao kamyabi ke parcham har imtihan mein
jo chahte ho tumhare isharon per kaynaat chale..

हमें अगर अपने जीवन में कुछ अच्छा पाना हो. तो जिंदगी में संघर्ष करना जरूरी होता है. और संघर्ष करने का मतलब ही हमें कई सारे इम्तिहानो को देना होगा. तभी हम अपनी जिंदगी में कई सारे तजुर्बे लेकर चल सकते हैं.

ये भी पढ़िए : Exam Shayari In Hindi

Exam Shayari in Hindi
Exam Shayari in Hindi

और उन्हें अपने आगे आने वाले हर एक पल के लिए कामयाबी में बदल सकते हैं. क्योंकि जीत का मंत्र ही यही होता है कि अगर हमें दुनिया के साथ चलना हो. और जमाने में अपने हर एक काम में सफल हो ना हो. तो कामयाबी को हमें हासिल करना ही पड़ेगा.

2)

जो देखो तो एक ख्वाब हैं दुनिया
जो समझो तो मुकम्मल जवाब हैं दुनिया..

इम्तिहान कुंजी हैं कामियाबी की
पढ़ो इसे ध्यान से एक किताब हैं दुनिया..

-Moeen

jo dekho to ek khwab hai duniya
jo samjho to mukmmal jawab hai duniya..
imtihan kunji hai kamyabi ki
padho ise dhyan se ek kitab hai duniya..

Exam Shayari In Hindi की मदद से जिंदगी में कुछ अच्छा करना चाहोगे. हम दुनिया को जिस नजर से देखते हैं. उसी तरह से हमें यह दुनिया दिखाई देती है. लेकिन अगर हम इस दुनिया को पूरी तरह से समझना है.

तो हमें इसके भीतर चलने वाले सभी रहस्यों का पता करना होगा. और इसके लिए हमें दुनिया में आने वाले सभी इम्तिहानो से मुंह नहीं फिर ना होगा. बल्कि उन्हें इम्तिहानो का सामना करना होगा. और अपनी जिंदगी में किसी भी जगह पर डटे रहना होगा. अगर हम अपने स्थान पर ही कायम रह सके, अडे रहे. तभी हम अपने उस काम में सफलता हासिल कर सकते हैं.

Exam Shayari In English

3)

दिल पर छाया कामियाबी का सुरूर हैं
उठो के अभी मंज़िल तुम से बहुत दूर हैं..

इम्तिहान सीढ़ी हैं मंज़िल की मत भूलो
जो ना मिले मंज़िल तो तुम्हारा कसूर हैं..

-Moeen

dil per chhaya kamyabi ka suroor hai
utho ke abhi manzil tumse bahut dur hai..
imtihan sidhi hai manjil ki mat bhulo
jo na mile manjil to tumhara kasoor hai..

तभी हम अपनी जिंदगी में कामयाबी को हासिल कर सकते हैं. और इसके लिए हमें सबसे पहले अपने दिल में हौसला बुलंद करना होगा. क्योंकि हम जिस रफ्तार से जिंदगी में चलते हैं. उसी रफ्तार से अगर हम इम्तिहानो को पास करते गए.

Read more : Exam Shayari In English

तो हमें मंजिल को पाने से कोई नहीं रोक पाएगा. और यह दुनिया भी हमारे कदमों में होगी. और जीत भी हमारे दरवाजे पर खुद ही दस्तक देगी. और फिर जिंदगी की इंतिहान को पास करते हुए हम मंजिल की ओर बढ़ सकेंगे. लेकिन अगर आप ऐसा ना हो सका. तो हमें दुनिया को ना कोसते हुए इस बात के लिए खुद को ही दोषी ठहराना होगा.

4)

ओहदे से अपने ज़माने में तुम पहचाने जाओगे
मंज़िल कोसेगी तुम्हें कॉलेज में 
अगर दिल बहलाने जाओगे..

इम्तिहान के लिए करो कुरबान नींदें रातों की
दुनिया में एक दिन अपने नाम से जाने जाओगे..

-Moeen

ohade se apne zamane mein tum pahchane jaaoge
manjil kosegi tumhen college mein agar dil behlane jaaoge..
imtihan ke liye karo kurban ninde raaton ki
duniya mein ek din apne naam se jaane jaaoge..

Exam Shayari In English के साथ अपनी जिंदगी का हर एक इम्तिहान पूरी मेहनत के साथ देना चाहिए. दोस्तों बड़े-बड़े लोग जिस तरह से मेहनत करते हैं. उस तरह की मेहनत अगर हम खुद भी अपनी जिंदगी में करें. तो हमारे लिए भी सभी मुश्किलें हल हो पाएगी.

और यह इम्तिहानो की घड़ी ही हमें मन में धैर्य और हौसला बनाए रखने के लिए सिखाती है. अगर हम यही धैर्य कायम रख सके. तो एक न एक दिन दुनिया में हमारे काम की जीत जरूर होगी. और हमें मंजिल मिलने से कोई भी राह रोक नहीं पाएगी. क्योंकि हमें अपना काम और अपना वादा हमेशा कायम करना चाहिए. और जो भी समय हमें कॉलेज में पढ़ाई के लिए मिलता है. उसका सदुपयोग करते हुए पूरी तरह से पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

Exam Shayari Image

5)

देखे हैं आँखों से जलते कई आशियाँ मैंने
देखी हैं गिरते सपनों पर कई बिजलीयाँ मैंने..

अभी वक्त हैं कर लो तुम तैयारीयाँ इम्तिहान की
देखे हैं राहों में लुटते कई कारवाँ मैंने..

-Moeen

dekhe hain aankhon se jalte kai aashiyan maine
dekhi hai girte sapnon per kai bijaliyaan maine..
abhi waqt hai kar lo tum taiyariyan imtihan ki
dekhe hain rahon mein lutate koi karva maine..

Exam Shayari Image को पढ़कर इम्तिहानो का डर भूल जाओगे. जब वक्त होता है तो हर एक कामयाबी चाहने वाले इंसान को मेहनत करनी चाहिए. तभी जाकर वह अपने जिंदगी में जल्द से जल्द मंजिल को पा सकता है. क्योंकि अगर हम शांति के समय में अपना पसीना ना वह सके. तो युद्ध के समय में खून बहाने की आ सकती है.

Exam Shayari Image
Exam Shayari Image

कुछ इसी वाक्प्रचार के अनुरूप हमें कार्य करते रहना चाहिए. क्योंकि बहुत बार छात्र अपने कॉलेज के दिनों में पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं. और जब एग्जाम की तारीख नजदीक आती है. तो वे उनके दिन रात एक कर देते हैं. असल में ऐसा करना हमारी मंजिल को हम से मिलाने में दूरी तैयार कर देती है.

Exam Shayari

6)

सब्र से इम्तिहान दूंगा सारे, 
ताकि मुसीबत के दिन भी गुजर जाएंगे..

हंस रहे हैं जो आज, 
पता है कल वो मुझे देखते रह जाएंगे..

sabr se imtihan dunga sare,
taki musibat ke din bhi guzar jayenge..
hans rahe hai jo aaj,
pata hai kal vo mujhe dekhte rah jaenge..

हम अगर पूरी मेहनत से अपनी जिंदगी के सभी इम्तिहानो की तैयारी कर पाए. तो हमें एक न एक दिन मंजिल का मिलना तय होता है. और कामयाबी की ओर जाने वाली राह भी आसान हो जाती है. इसके लिए हमें हमेशा ही इम्तिहान को किसी सजा के तौर पर बिल्कुल नहीं देखना चाहिए.

You may like this : Exam Shayari

बल्कि इम्तिहान हमारे जिंदगी में आने वाले किसी मौके के रूप में देखना चाहिए. तभी हम उस मेहनत का फल अच्छी तरह से पूरा कर सकते हैं. और उस अवसर को हमारी कामयाबी के रूप में ढाल सकते हैं. और जो हंसने वाले लोग हैं. उन्हें हमारी तरफ बस देखते ही रह जाने के लिए मजबूर कर सकते हैं.

7)

परिंदे की उड़ान अभी बाकी है
इस बाज का इम्तिहान भी बाकी है..

अभी तो लांघा है सिर्फ एक समंदर
अभी पूरा आसमान बाकी है..

parindey ki udan abhi baki hai
is baaj ka imtihan bhi baki hai..

Exam Shayari से हमें अपने मन में कुछ इस तरह से हौसला बनाए रखना चाहिए. जो कि किसी उड़ते हुए बाद में होता है. क्योंकि इस बार अपनी एक ही उड़ान में किसी बड़े पर्वत को भी लाँघ सकता है. और अगली बार जब वह कोई नई उड़ान भरेगा.

तब उसने और भी आगे जाने का जोश और जज्बा कायम होता है. कुछ उसी तरह से हमें अपनी सुकून भरी जिंदगी को मेहनत में बदलना चाहिए. तभी हम जिंदगी में आने वाले हर एक इम्तिहान का हल निकाल सकते हैं. फिर चाहे वह बात किसी स्कूल या कॉलेज की इम्तिहान ही क्यों ना हो. उसमें हम पास जरूर हो सकते हैं.

8)

नहीं होता है जिंदगी में 
कोई भी इंतिहान मुश्किल
न जाने क्यों लोग इरादे तोड़ देते हैं..

गर हो दिल में हौसला कुछ कर गुजरने का
सितारे भी जगह अपनी तब छोड़ देते हैं..

nahin hota hai jindagi mein koi bhi imtihan mushkil
na jaane kyon log irade tod dete hain..
gar ho dil mein hosla kuch kar guzarne ka
sitare bhi jagah apni tab chhod dete hain..

दोस्तों अगर सच देखा जाए तो हमारी जिंदगी में ऐसा कोई भी इंतिहान नहीं होता है. जिसे हम तहे दिल से मेहनत करते हुए सफल नहीं हो पाते हैं! असल में हमें अपनी मेहनत पर पूरा यकीन नहीं होता है.

और इसी वजह से शायद हम अपनी जिंदगी के किसी इम्तिहान में असफल हो जाते हैं. लेकिन फिर भी हमें अगर सफलता मिले तो उससे कभी भी हमें नाराज या डरना नहीं चाहिए. उल्टा हमें और दुगनी ताकत से मेहनत करनी चाहिए. तभी हम उस इम्तिहान को आसानी से पास कर सकते हैं.

Exam Shayari DP

9)

कर जाओ कुछ काम 
ऐसा कि पहचान बन जाए
राह चलो ऐसे की पैरों के निशान बन जाए..

जिंदगी जीता तो हर कोई है मगर
जियो ऐसे के तुम्हारी मिसाल बन जाए..

kar jao kuch kaam aisa ki pahchan ban jaaye
raah chalo aise ki pairon ke nishan ban jaaye..
jindagi jita to har koi hai magar
jiyo aise ki tumhari misal ban jaaye..

हमें जिंदगी में इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए. हर एक राह हमेशा ही कठिन नहीं होती है. हम जितना खुद के नजरिए से उसे देखते हैं और परखते हैं. उसी तरह से हमें उस जिंदगी का इम्तिहान दिखाई देता है. अगर हम खुद ही उसे मुश्किल कह कर डर जाएं.

तो वह अपने आप ही और भी बड़ा रूप धारण कर लेती है. लेकिन उसी इंतिहान को अगर हम आसानी से हल करने की जरा सी कोशिश भी करें. तो वह मुश्किल से मुश्किल इम्तिहान भी अपने आप सुलझने लगता है. इसीलिए हमें अपनी जिंदगी को इतनी शिद्दत से जीना चाहिए. ताकि कोई भी हमारे जिंदगी का आदर्श ले सके.

10)

अफसाने कई है और मंजिलें भी बहोत है
गर देखो तो इम्तिहान जिंदगी में बहुत है..

मत करना शोक अगर ना मिले कोई चीज़
खुश रहने के बहाने जिंदगी में बहुत है..

afsane kai hai aur manjile bhi bahut hai
gar dekho to imtihan jindagi mein bahut hai..
mat karna shok agar na mile koi chij
khush rahane ke bahane jindagi mein bahut hai..

Exam Shayari DP अगर हमें जिंदगी के किसी इम्तिहान में बहुत बड़ी सफलता मिल जाए. तब भी हमें अपने मन का हौसला बिल्कुल नहीं हारना चाहिए. क्योंकि जिंदगी में कई सारी एग्जाम आती रहती है. और कई सारे असफलताएं भी हमें मिलती रहेगी. लेकिन अगर हम मन का हौसला उसी तरह से कायम रख पाए. तो हम एक न एक दिन उस इम्तिहान में जरूर पास हो सकते हैं.

और कुछ इसी तरह अगर हम अपनी जिंदगी में किसी भी बात को लेकर नाराज ना हो. या फिर किसी भी चीज को ना पाकर अगर दुखी हो. तो हमें तुरंत ही इस तरह की भावनाओं को छोड़ देना चाहिए. क्योंकि एक दुख छोड़कर अगर हम किसी दूसरे बात को अपनाने की कोशिश करते हैं. तो जरुर हमें कामयाबी मिल जाती है.

हमारी इन Exam Shayari Image -4 को सुनकर अगर आप भी अपने मन में जीत का हौसला कायम कर पाए. तो हमें comment field में comment करते हुए जरूर बताईये.

इसी तरह से आप हमारे Telegram channel को भी join कर सकते हैं, ताकि आपको रोज नायाब शायरियां मिल सकें. इसके लिए अपने Telegram में सर्च करें शायरी सुकून या @shayarisukun और हमारे चैनल को तुरंत join करें. 24 घंटो के भीतर आपकी सेवा चालू होगी.

आपके Twitter पर हमारी हसीन शायरी अपडेट्स पाने के लिए हमारे शायरी सुकून केे अकाउन्ट को जरूर Follow करें.

Leave a Comment