dil -2: Sad Shayari सुनकर अपने कमजोर दिल को समझाना चाहोगे

dil shayari : जब आपका dil आपकी दिलरुबा पर आया था, तो आपको ऐसा लगा ही नहीं था कि वह आप से पहली बार मिल रही थी. उसके dil का और आपका जन्मो जन्म का रिश्ता है, आपने उसके dil से पिछले जनम में भी मिलने का वादा किया था, कुछ इस तरह से ही आपको पहली मुलाकात में लग रहा था.

क्योंकि आपको किसी के मन पर इतनी जल्दी कभी भरोसा नहीं आया था. लेकिन जिस पर भी आपने भरोसा किया तो वह आपने कभी ना तोड़ने के लिए ही किया था. और कुछ इस तरह का ही rishta आपके दिल का और आपकी महबूबा का था. लेकिन कहते है कि दिल का यह रिश्ता कभी भी एक तरफ से नहीं चाहिए.

क्योंकि rishta अगर दोनों तरफ से हो, तो ही वह सच्चा और पक्का होता है. कुछ ऐसा ही आपके साथ हुआ है. और इसी वजह से आपका यार आपके दिल को तोड़ कर, बीच रास्ते में ही आपको छोड़कर चला गया है.

दोस्तों, आपको तो हिंदी फिल्मों का और गानों का बहुत शौक होगा है ना. इसी वजह से हम आपको कुछ searches करने के लिए आईडिया बताना चाहते हैं. पुरानी फिल्मों में से बहुत ही मशहूर ऐसा  pal pal dil ke paas lyrics  इस तरह से search करते हुए आप इस गाने को सुन सकते हैं.

इसी के साथ आपको तो  ae dil hai mushkil    इस गाने की भी बोल बहुत ही मनभावन जरूर लगेंगे दोस्तों. जब आपका dil chahta hai  तो आप अपने कानों में हेडफोन डालते हुए किसी भी गाने को कभी भी और कहीं भी बजा सकते हैं. इसी के साथ आप  dil raju  इस शब्द पर भी नायाब तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आपको तो मिडल एज की dil se यह बेहतरीन मूवी याद ही होगी. और साथ ही साथ आपने अगर dil ka dariya lyrics  इस शब्द पर सर्च करते हुए कोई इस गाने की लिरिक्स देखे होंगे, तो आपको वह बहुत ही पसंद आएंगे. आपको तो पता ही है कि आपके महबूब और आपकी मोहब्बत की डोर dil se dil tak बंधी हुई है.

जिसने अपने दिल पर काबू पा लिया, वही जिंदगी जीत सका..

जब से आपकी माशूका ने आपका दिल तोड़ा है, तब से आपको जिंदगी जीने की एक ठोकर ही लगी है. आपको तो अब यह सबक ही मिल गया है कि अगर किसी की चाहत में, उसीके पीछे आपका मन दौड़ रहा हो, आपको बिना पूछे किसी की याद में बिन कहे भागता रहे, तो उस पर जल्द से जल्द काबू कर लेना ही अच्छा होता है.

अगर आप उस पर काबू ना कर पाए, तो वह एक ना एक दिन आपको लेकर ही डूबता है. और तब आप किसी को भी अपने हालातो के जिम्मेदार नहीं ठहरा सकती. शायद आपको भी अपने मेहबूब के पीछे भागते हुए मन की वजह से ही धोखा खाया है.

और अब आप यह बात पूरी तरह से जान चुकी है कि यहां वहां भटकते हुए मन पर अगर काबू ना पा लिया, तो ये आगे जाकर बहुत ही गंभीर स्वरूप धारण कर सकता है.

दिल को कभी भी हारने मत दीजिए के जमाना बहुत खराब है..

आपके महबूब के आपको छोड़ जाने के बाद आपने प्यार में एक तरह से बहुत बड़ी चोट खाई है. और इसी वजह से आप अपने ही मन को बहुत अच्छी तरह से समझाना चाह रहे हो कि जिंदगी में कोई भी मिले, उस पर तुरंत भरोसा नहीं करना चाहिए. उसके ह्रदय को एक बार जरूर परख लेना चाहिए.

और आप खुद के मन को भी कुछ इस तरह से ना बनाना, की कोई भी, कभी भी आकर आपके मन को किसी तरह की ठेस पहुंचा दें. इस तरह से कहने का मतलब है कि आपको खुद पर बीती हुई परिस्थितियों से बहुत कुछ सीखने की जरूरत होती है.

अपने कलेजे को आपको किसी भी हालातों में कमजोर नहीं बल्कि और मजबूत करने की जरूरत होगी दोस्तों. तभी आपको यह जमाना जीने दे सकता है. वरना कभी भी कोई भी आकर आपके जी को यूं ही ठोकरें देकर चला जाएगा और आप बस ऐसे ही जमाने के सारे सितम सहते रहोगे.

ऐ मेरे दिल-ए-नादान, खुद को इतना मजबूत कर की दुनिया तुझसे ना भिड़ सकें..

आपके महबूब ने आपको जब से धोखा दिया है, तब से आपको जैसे दुनिया की सच्चाई का ही पता लग गया है. आप इसी वजह से अब खुद के मन को भी और दूसरों को भी यही हिदायत देना चाहते हो कि अपनी जिंदगी में इतनी भी मासूमियत नहीं रखनी चाहिए की जिस वजह से दुनिया आपकी किसी भी बात पर तवज्जो ही ना दें.

या फिर आपको इतना भी weak hearted  नहीं होना चाहिए कि दुनिया कभी भी आकर आपको  heart   करें और चली जाए. और उसके बाद आप बस रोते ही रहो. और साथ ही आपको दुनिया की इतनी भी चिंता नहीं करनी चाहिए की आपको खुद के मन को भी हमेशा मारना पड़े.

आपको हमेशा बोल्ड बन कर सभी लोगों से एवं दुनिया से अपने हक के लिए लड़ना ही पड़ेगा. और अपने नादान से ह्रदय को हमेशा यही बात समझाइए कि वह अपने आप को इतना मजबूत करें ताकि दुनिया उससे भिड़ने के बारे में या फिर किसी भी बात से बहस के बारे में सोचें भी ना.


इन सैड शायरियों को Mr Subham Bankar इनकी आवाज़ में सुनकर उनकी याद में भागते हुए दिल पर काबू करना चाहोगे! ▶ PLAY NOW ▶


heart sad shayari in hindi urdu english

दिल तो चीज़ ही ऐसी है
जो रुकती कम, भागती ज्यादा है..

काबू पा लो इसपर जल्दी,
वरना इंतेकाल होना तो तय है…

dil to cheez hi aisi hai jo
rukti kam, bhagti jyada hai..
kabu pa lo is per jaldi
varna inteqal hona to tay hai…

dil-2-sad-shayari-heart-hindi-poetry-1

best sad shayari collection in hindi urdu

अपने दिल को इतना 
कमजोर ना कर, मेरे दोस्त..

की कोई आये और यू
उसे तोड़-मरोड़कर चला भी जाए..

apne dil ko itnakamjor
na kar mere dost..
ki koi aaye aur yu,use tod marod
kar chala bhi jaaye…


दिल पर सैड शायरी हिंदी उर्दू कविता, स्टेटस

ऐ दिल, तू इतना भी
मासूम मत बन की
तेरे अल्फ़ाज़ कोई ना समझे..

इतनी भी किसी की
फिक्र ना कर,
की तू खुद से खुद में उलझे.. 

ae dil, itna bhi masoom
mat ban ki,
tere alfaaz koi na samjhe..
itni bhi kisi ki fikr nakar ki tu
khud se khud me uljhe…

dil-2-sad-shayari-heart-hindi-poetry-2

दोस्तों, हमारी दिल के दर्द बयां करने वाली शायरियों को सुनकर अगर आपका भी dil भर आया हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा.

शायरी सुकून का Whatsapp चैनल ज्वॉइन करने के लिए ‘START’ यह मैसेज +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर चालू होगी.


आपके Twitter पर हमारी हसीन शायरी अपडेट्स पाने के लिए हमारे शायरी सुकून केे अकाउन्ट को जरूर Follow करें.

इसी तरह और गम भरी शायरियोंके स्टेटस देखने के लिए यहाँ Sad Shayari क्लिक करें.

11 thoughts on “dil -2: Sad Shayari सुनकर अपने कमजोर दिल को समझाना चाहोगे”

  1. शुभम,
    दिल टूटने की खाई हुई ठोकरों का दर्द आपकी आवाज में साफ झलक रहा है
    Keep going

    Reply
  2. – Shubham, You recorded this shayari post with consistent voice. need to look out more pleasant recording environment. keep spreading sukun.

    Reply
  3. Shubham ji so good…you keep consistant voice for all over audio….i heard your hindi accent…needs some work on it…..otherwise overall post is so good..keep it up..

    Reply

Leave a Comment