tiranga -2: Motivational Shayari से तिरंगे के प्रति भावनाएं बया करे

tiranga par shayari : तिरंगा सभी भारत वासियों के लिए अपनी जान से भी प्यारा है. tiranga हमारा राष्ट्रीय ध्वज है. उसके प्रति हमारे मन में जो भावनाएं हैं, उन्हें शब्दों में बयां करना बेहद ही मुश्किल है. देश भक्ति गीत, शायरियां, देश के प्रति लगाए जाने वाले नारों से हम अपना देश प्रेम दिखाते हैं. अपने राष्ट्रीय ध्वज tiranga की सलामती के लिए देश के वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी. तिरंगे की शान हमेशा बनी रहे, इसलिए हमारे सैनिक देश की सीमा पर अपने जान की बाजी लगाते हैं.

हिमालय की भी हमारे देश की सुरक्षा में एक व्यापक भूमिका है. कश्मीर की सुंदरता हम शब्दों में बयां नहीं कर पाते. देश के हर एक वासी की जान तिरंगे में बसती है. देश में अनेक धर्म के, संस्कृति के लोग एक साथ रहते हैं. वे सभी देश के प्रति अपना सर्वस्व अर्पण कर देते हैं. हमारा tiranga देश में ही नहीं, बल्कि दुनिया में हमेशा ऊंचा रहे और लहराता रहे, यही हमारी कोशिश रही है, और हमेशा रहेगी.

तिरंगा देता है एकता, शांति और इंसानियत की सीख..

हमारा तिरंगा हमें एकता, शांति और इंसानियत की सीख देता है. साथ ही ये हमेें जीवन में सच्चाई और एकता को और हमारे विश्वास को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसमें जो हरा रंग है वह एकता, शांति और समृद्धि का प्रतीक है. तिरंगा हर वर्ष 15 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री द्वारा सभी भारतीयों को  संबोधित करते हुए फहराते हैं.  

साथ ही तिरंगा 26 जनवरी को देश के राष्ट्रपति द्वारा फहराया जाता है. 

तिरंगे में है तीन रंगों का मिलाप..

हमारे पसंदीदा ध्वज tiranga में सबसे ऊपर वाली पट्टी में जो केसरिया रंग होता है, वो हमारे क्रांतिकारियों के बलिदान और उनके साहस को दर्शाता है. साथ ही यह रंग भारत के इतिहास और उसकी संस्कृति भी को भी प्रदर्शित करता है. केसरिया रंग ऊर्जा तथा अध्यात्म को भी दर्शाता है. बीच में सफेद रंग पवित्रता, और सच्चाई का प्रतीक है. वह सत्य, निष्ठा, शांति और ईमानदारी का भी प्रतीक होता है. साथ ही इसे स्वच्छता और ज्ञान का प्रतीक भी माना जाता है.

सबसे नीचे हरे रंग को खुशहाली और संपन्नता का प्रदर्शन करता है. इसे विश्वास, समृद्धि, प्रगति और सकारात्मकता का प्रतीक भी माना गया है. साथ ही, हरा रंग भारत की हरियाली एवं कृषि संपन्नता को भी दिखाता है.

तिरंगा ही हैै सदियों से हमारी पहचान..

तिरंगा हम सब का गौरव है. तिरंगा हम सबकी भावनाओं से जुड़ा हुआ है. इसका महत्व केवल वही व्यक्ति समझ सकता है, जो तन, मन, धन से भारतीय हो. इस तिरंगे की शान को बरकरार रखने के लिए न जाने कितने भारतीय सैनिकों ने बलिदान दिए हैं.हमने देश में हमेशा देखा है लोगों को हरे, नीले ,केसरी झंडे के लिए बढ़ते हुए. उसी देश में हमने यह भी देखा है तिरंगे के लिए इन्हीं लोगों को एक साथ मर मिटते हुए.

हिंदू हो या मुसलमान, सिख हो या इसाई, इस तिरंगे के सामने सबकी जान एक समान है. यह तिरंगा सभी धर्मों के संस्कृति के लोगों को एक साथ बांध कर रखता है.  दुनिया के सामने हमारी पहचान बनाता है. हम दुनिया में हिंदू, मुसलमान, सिख, ईसाई नहीं बल्कि भारतवासी के नाम से जाने जाते हैं. और भारत की पहचान तिरंगे से ही है.

इन मोटिवेशनल शायरी यों को सुश्री वृषाली जी की प्रेरणादाई आवाज में सुनकर 🎧 आपके मन में तिरंगे के प्रति भावना को व्यक्त करना आसान हो जाएगा! ▶ PLAY NOW ▶

Use 🎧 for better SOUND EXPERIENCE -अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए 🎧 का प्रयोग करें – Use 🎧 for better SOUND EXPERIENCE shayarisukun.com


तिरंगा विषय पर whatsapp status shayari hindi urdu

यह जान तेरे कदमों में
न्योछावर करनी है..

हे भारत माता, इस तिरंगे की
शान बरकरार रखनी है!

yah jaan tere kadmon
meinnyochanvar karni hain..
he bharat mata, is tirange ki
shan barkarar rakhani hain!

tiranga-2-motivational-shayari-independence-day-1

तिरंगा शायरी |  best patriotic motivational shayari

हिमालय से आए पवन 
झूम के गाए गगन..

मेरा तन मन धन 
इस तिरंगे को अर्पण…

himalaya se aaye pavan
jhumke gaye gagan..
mera tan man dhan
is tirange ko arpan..


tiranga motivational shayari

सबसे ऊंचा तिरंगा हमारा
देश हमारा सबसे प्यारा..

इसका रंग सबसे न्यारा
सदा लहराता रहे तिरंगा हमारा…

sabse uncha tiranga hamara
desh hamara sabse pyara..
iska rang sabse nyara
sada laharata rahe 
tiranga hamara…

tiranga 2 motivational shayari independence day 2

इन मोटिवेशनल शायरीयों को सुनकर आपके मन में भी कुछ ऐसा ही कहने या लिखने का विचार आया हो और तिरंगे के प्रति अपना देश प्रेम व्यक्त करना चाहते हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताना.

मोटिवेशनल शायरियोंके स्टेटस देखने के लिए यहाँ 👉🏼Motivational Shayari 🌸 क्लिक करें.

शायरी सुकून का Whatsapp चैनल ज्वॉइन करने के लिए ‘START’ यह मैसेज +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर चालू होगी.

फेसबुक पर शायरी के अपडेट्स पाने के लिए इस 👉🏼शायरी सुकून पेज को Like 👍🏼 जरूर करें.

1 thought on “tiranga -2: Motivational Shayari से तिरंगे के प्रति भावनाएं बया करे”

  1. Bahot khub aavaj vrushali ji 👌👌

    यह जान तेरे कदमों में
    न्योछावर करनी है..
    हे भारत माता, इस तिरंगे की
    शान बरकरार रखनी है! 👍👍

    Reply

Leave a Comment