rishta -1: Sad Shayari आपके दिल का पुराना रिश्ता याद आ जाएगा

rishta shayari : आपका अपने दिलबर के साथ जो rishta था, उसे आपने तो बखूबी निभाने की पूरे दिल से कोशिश की. क्योंकि आपको कोई भी rishta अपने dil से निभाने की एक आदत सी है. लेकिन आपका dil पर शायद yeh rishta लेकर कुछ ज्यादा भावूक नहीं था.

या यूं कहिए कि yeh rishta उसके लिए किसी मजबूरी से कम नहीं था. वह आपके साथ एक तरह से मोहब्बत और चाहत की कशिश निभा तो रहा था, लेकिन वह आपके साथ प्यार भरा रिश्ता नहीं बना पाया. इस बात का तो आपके दिल को बहुत दर्द हुआ है.

लेकिन आप और कुछ भी नहीं कर पाए, सिवाय उनकी याद में आंसू बहाने के. आपके dil की बात तो dil में ही रह गई थी. आप उन्हें अपने दर्द से भी तो वाकिफ नहीं करा सकें.

आपने तो उनसे मोहब्बत का रिलेशन बनाते हुए उन्हें अपनाना चाहा. इसी के साथ आपको तो serials या फिर कुछ मनोरंजक कार्यक्रम देखने का तो बड़ा ही शौक होगा है ना. तो अब आप yeh rishta kya kehlata hai इस तरह से या फिर yeh rishta kya kehlata बस इतना भी सर्च कर दे तो आपको भारत में चल रही है अभी सबसे favourite series  सर्च हो ही जाएगी.

आपने देखा होगा की भारत की कई सारी महिलाएं, किसी भी तरह के series  की एक तरह से दीवानी होती है. फिर वह चाहे किसी पौराणिक कथा से संबंधित serials हो या प्रेमियों के लिए बनाई गई yeh rishta kya kehlata hai hotstar इस तरह की कोई मन की लिखी हुई कहानियां हो.

या फिर उससे ज्यादा pavitra rishta जैसी पुरानी से पुरानी भी serial क्यों ना हो. उनका तो इन सभी मन से लिखी हुई कथाओं के साथ एक dil ka rishta बन जाता है.और इसके चलते वो तो yeh rishta kya kehlata hai future story या फिर किसी भी तरह से वे उस सीरियल के yeh rishta kya kehlata hai written update लेना चाहती है. साथ ही उन्हें तो series  के yeh rishta kya kehlata hai cast भी अपने आप याद हो जाते हैं.

किसी से जीवन भर का रिश्ता हो, हमेशा ये मुमकिन नहीं होता..

आपने जब अपने दिलबर के साथ आपके dil से नाता बनाया था, तब आपको इस बात की जरा सी भी भनक नहीं थी कि वह आप पर पूरी तरह से भरोसा नहीं करेगा. आप तो उसे अपने dil से लगा कर रखते थे. उसे कभी अपनी आंखों के सामने से और अपनी बाहों से अलग होने ही नहीं देते थे.

वह तो हरदम आपकी आंखों में बसती थी, आपकी यादों पर हमेशा बस उनका ही राज चलता था. आपकी dil की धड़कन बनकर वह आपके रूह में समाई हुई थी. आपकी सांसों का और उनकी सांसों का एक अलग ही वास्ता था. जब भी उन्हें आपकी याद आती, तो आपको हिचकी लगती थी.

जब भी वह आपका नाम लेकर आहें भरती, तो यहां आप की नब्ज चलती थी. एक तरह से उनके सिवा तो आपका जैसे कोई अस्तित्व ही नहीं था. लेकिन जब से उन्हीं आपने कोई लगाव नहीं रहा, तब से आप जैसे तन्हाई के उसी रास्ते पर फिर से लौट आए हो, जहां से आपने चलना शुरू किया था. जब से उनसे तालुकात टूट से गए हैं तब से आपको इस बात का पक्का यकीन हो चुका है कि रिश्ते टूटने में ज्यादा देर नहीं लगती. हर कोई आपको जिंदगी भर साथ दें, ऐसा जरूरी भी नहीं होता.

रिश्ता बनने में सदियां बीत जाती है, टूटने में चंद पल लगते हैं..

रिश्ता कोई भी हो, उन्हें बनने में ही बहुत देर लगती है. कभी-कभी आप किसी दोस्त से अपने ताल्लुकात बनाते हुए कई साल इंतजार करते हुए गुजारते हैं. कभी-कभी कई सदियां बीत जाती है, लेकिन आपके साथ सामने वाली का संबंध जुड़ नहीं पाता है.

इसीलिए तो कहते हैं ना की किसी से वास्ता बनाने में सदियां बीत जाती है लेकिन उन्हें रास्ते लगने में चंद पल भी काफी होते हैं. जिस तरह से रास्ते का एक छोटा सा कंकड़ भी किसी कांच को चूर-चूर कर देता है, ठीक उसी तरह से एक छोटी सी गलतफहमी किसी भी रिश्ते में दरारें गिराने में काफी होती है.

इसी वजह से हमें भी इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि रिश्ता चाहे कोई भी हो फिर वह मां-बाप से हो, भाई बहन से हो, या फिर पति पत्नी का हो. किसी भी तरह के रिश्ते में आपको विचारों की तथा मन की बातों की कुछ नमी भी रखनी होती है. साथ ही साथ उसमें कुछ दूरी भी बनाए रखनी आवश्यक होती है. तभी कोई भी रिश्ता आचार की तरह पुराना हो सकता है और फिर जीवन में अपना स्वाद बनाए रखता है.

सच्चे दिल से निभाए हुए रिश्ते बहुत कम देखने को मिलते हैं..

Dil se निभाए गए रिश्ते को ही हम सच्चा रिश्ता मान सकते हैं. क्योंकि किसी के साथ भी कोई नाता यूं ही नहीं बनता है. उसे बनाने के लिए आपको अपने समय के साथ-साथ अपने जज्बातों को भी दांव पर लगाना पड़ता है. सामने वाले के दिल को समझते हुए अपने दिल की भी छाप उस पर छोड़नी पड़ती है.

जिस तरह से कोई बीच पानी सोख कर मिट्टी से उभर आता है. और फिर उसी छोटे से बीज से बड़ा वट वृक्ष भी बन सकता है, ठीक उसी प्रकार किसी रिश्ते में भी विश्वास को पनपने देना पड़ता है. तब तक खुद को और सामने वाले को भी आपको धीरज देना होता है. उसके दिल को हमेशा संभाल कर रखना पड़ता है.

तब जाकर उसके दिल में जो विश्वास पैदा होता है वही आपके संबंध को आगे ले जाने में कामयाब होता है. फिर चाहे वह संबंध किसी प्रेमी और प्रेमिका के बीच हो या फिर बिजनेस में किसी कंपनी का अपने क्लाइंट पर हो. क्योंकि अगर आपको किसी के साथ सरोकार से काम लेना हो तो आपने मजबूत विश्वास का होना जरूरी होता है.

वरना वह रिश्ता तो बस किसी की मजबूरी का फायदा उठाते हुए अपना काम पूरा करने जैसा होगा.


इन दर्द भरी शायरियों को Miss Vrushali Suvarna Dnyandev इनकी आवाज़ में सुनकर 🎧 अपने रिश्ते को टूटने से बचाना चाहोगे! ▶ PLAY NOW ▶

Use 🎧 for better SOUND EXPERIENCE -अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए 🎧 का प्रयोग करें – Use 🎧 for better SOUND EXPERIENCE shayarisukun.com


rishta sad shayari in urdu hindi


कोई जिंदगी भर के लिए 
किसिका साथ नहीं देता है..

रिश्ता टूटने के लिए तो बस
एक बहाना ही काफी होता है…


koi jindagi bhar ke liye 
kisi ka sath nahin deta hai..
rishta tootne ke to bas 
ek bahana hi kaafi hota hai…

rishta-1sad-shayari-hindi-poetry-relation-1


best sad shayari collection status, poetry, quotes

बन जाते है दिल के रिश्ते
बड़े लाड और प्यार से..

और टूट के बिखर जाते हैं
कांच की तरह, एक कंकड़ से…


ban jaate hain dil ke rishte 
bade laad aur pyar se..
aur toot ke bikhar jaate hain
kanch ki tarah, ek kankar se…


rishta shayari quotes | whatsapp status


रिश्ता वही सच्चा होगा 
जो दिल से निभाया जाता है..

वरना मजबूरी से तो काम
भी पूरा कर दिया जाता हैं…

rishta wahi saccha hoga 
jo dil se nibhaya jata hai..
verna majboori se to kam 
bhi pura kar diya jata hai…

rishta-1sad-shayari-hindi-poetry-relation-2

दोस्तों, हमारी टूटे हुए दिल की दास्तान भरी शायरियों को सुनकर अगर आपको भी अपना पुराना टूटा हुआ रिश्ता याद आ जाए, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए बताना ना भूलें!


अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने Whatsapp पर मिले तो, जल्दी से ‘START’ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आपको चाहिये कि अपने Twitter हैन्डल पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो हमें 👉🏼शायरी सुकून अकाउन्ट पर Follow जरूर करें.

अगर अभी आपका मूड कुछ और दर्द भरी शायरियां पढ़ने का है, तो आप यहाँ 👉🏼Sad Shayari 😔पर क्लिक कर सकते है.

1 thought on “rishta -1: Sad Shayari आपके दिल का पुराना रिश्ता याद आ जाएगा”

  1. वाह वृषाली जी,
    आपकी दर्द से भरी आवाज से हमें जैसे रिश्तों में नमी बरकरार रखने की उम्मीद मिल गयी है 👌👌

    Reply

Leave a Comment