Aashiyana -1 Shayari Best Hindi Love Quotes for Girlfriend

aashiyana shayari : दोस्तों, वैसे तो हम जिंदगी में रहने के लिए aashiyana ढूंढते ही रहते है. फिर चाहे हम वह aashiyana किसी सुरक्षित जगह को महसूस करने के लिए ढूंढे, या फिर किसी के दिल में रहने के लिए ढूंढे. लेकिन जो aashiyana हमें महफूज़गी का एहसास कराएं, वही तो हमारा सच्चा आशियाना होता है.

चाँद नगरी में होगा
अपना आशियाना
मोहब्बत में सारी
दुनिया झुका दुँगा

मेरे सबब जो आए
हर्फ तुझ पर
मैं खुद की हस्ती को
मिटा दुँगा

-Moeen

chand nagari me hoga apna aashiyana
mohabbat me sari duniya jhuka dunga
mere sabab jo aaye harf tujhpar
mai khud ki hasti ko mita dunga


इन रोमांस से भरी शायरियों को Mr Santosh Salve इनकी आवाज़ मे सुनकर आपका दिलबर भी आपको आशियाना दे देगा!

उसी आशियाने से हमें प्यार और लगाव होता है. वो aashiyana किसी पक्षी ने बनाया हुआ घोंसला हो सकता है. या किसी इंसान ने खुद के घर-परिवार के लिए बनाया हुआ कोई ठिकाना भी हो सकता है. आशियाना अर्थात किसी पक्षी या इंसान ने प्यार और शौक से बनाया हुआ घर, बसेरा या फिर अपने रहने का ठिकाना.

ज़िंदगी हुई बसर
आशियाना बनाते बनाते,
मुद्दतें गुज़र गई
उसे भुलाते भुलाते

तज़किरा था जिस में
तेरी बेवफाई का
छलक पड़ी आँखे वो
गज़ल सुनाते सुनाते

-Moeen

jindgi huyi basar
aashiyana banate banate,
muddate gujar gyi
use bhulate bhulate
tajkira tha jis me
teri bewafai ka
chalak padi aankhe wo
gazal sunate sunate

लेकिन जब कोई हमें अपना चाहने वाला मिल जाता है. और वह उसके दिल में रहने के लिए हमें ठिकाना या ashiyana देता है, तो उस बात की अहमियत उसी वक्त हमें हो जाती है. जब हमें उस साथी से सच्चा प्यार हो जाता है. और इसी वजह से हम भी तो उसकी चाहत में पूरी तरह डूब जाते हैं. उसे अपने दिल के आशियाने में बिठा लेते हैं. तब हमें दुनिया के किसी दूसरे आशियाने की कोई जरूरत नहीं होती.

बस एक बार जी भर के देख लो, हमारे दिल का आशियाना (aashiyana)..

जब कोई सच्चा प्रेमी अपने दिलबर से प्यार करता हो, तो वो अपने दिलबर से किसी भी चीज की मांग नहीं करता. किसी और चीज की तमन्ना नहीं रखता. सिवाय उस दिलबर के दिल में अपना aashiyana बनाने के! क्योंकि उसे पता होता है कि अगर उसके महबूब के दिल में उसे आशियाना मिल गया, तो उसे किसी भी बात की कोई फिक्र नहीं होगी.

फिरते रहे
खानाबदोशों सा दर बदर
काश अपना भी
कोई ठिकाना होता

थक कर बदन
चूर हुआ तो सोचा
शहर में
अपना भी आशियाना होता

-Moeen

firte rhe khanabadoshon sa dar badar
kash apan bhi koi thakana hota
thak kar badan chur chur hua to socha
shahar me apna bhi aashiyana hota

उसे दूसरे किसी बात की कोई जैसे जरूरत ही नहीं होगी. वह शौक से अपने महबूब के जिंदगी में अपना ashiyana ढूंढ लेता है. और वह खुद भी तो उसके दिलबर का, जीने का सहारा बन जाता है. लेकिन किसी के दिल में आशियाना बनाना इतना आसान नहीं होता. इस बात का अंदाजा उसे तब आ ही जाता है, जब उसे अपने आशिक को प्यार के लिए मनाना पड़ता है.

वह अपने खुदा से भी यही दरख्वास्त करता है की उसका यार एक बार उसके आशियाने में आए. उसे प्यार भरी नजरों से एक बार देखें. उसके बारे में सोचे. वह तो यह भी चाहता है कि रात में जैसे उसे अपने दिलबर को देखकर सपने आते हैं. वैसे ही सपने वह भी देखें. वो जब उसे अपने दिलो जान से चाहेगा, उसे अपना बनाएगा, तभी तो उसके दिल में अपनी प्रेमी के लिए, अपने साथी के लिए आशियाना नसीब होगा.

हमारे दिल का आशियाना (aashiyana) हम सजा तो दें, लेकिन आप भी सुंदरता का बेजोड़ नमूना हो..

कोई भी आशिक, अपने प्रेमी से, अपने दिलो जान से प्यार करता है. उसे पूरी शिद्दत से चाहता है. वह तो उसके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार होता है. और इसी वजह से वह अपनी महबूबा के लिए अपने दिल का आशियाना अपने प्यार की खुशबू से, इंद्रधनुष के रंगों से, फूलों की दिल को छू जाने वाली महक से सजाना चाहता है. और अपने दिल के अरमान पूरे करना चाहता है.

जवानी पे मेरी
सितम ढहाने वाले
मेरी रातों की
नींदें चुराने वाले

जिन के आशियानों पर
गिरी बिजलियां
फिर ना लौटेंगे
गीत सुनाने वाले

-Moeen

jawani pe meri sitam dhahane wale
meri raaton ki ninde churane wale
jin ke aashiyanon par giri bijliya
fir na lautenge geet sunane wale

इन अरमानों को उसने कई बरसों से अपने दिल के कोने में छुपा कर रखा था. शायद जल्द ही उसके अरमान पूरे होंगे. और वो भी अपने दिल में अपने महबूब के लिए आशियाना सजा सकेगा. लेकिन उसे एक बात की फिक्र हो रही है. एक बात उसके दिल को सता रही है, कि वह उसके दिल का aashiyana, उसके प्यार के हर एक तरीके से तो सजा देगा. लेकिन वह जिसके लिए अपना आशियाना सजाना चाहता है.

जिसके लिए अपने आशियाने को वह अपनी दुनिया बनाना चाहता है. उसका वह दिलबर भी कुछ कम नहीं है. वह तो फूलों की खुशबू से भी ज्यादा महक वाला है. इंद्रधनुष ने भी अपने रंग उन्हीं से तो लिए हैं. यह चमकते हुए चांद सितारे भी तो उसी की बिंदिया से चमक लेते हैं. वह खुद ही गुलाब की पंखुड़ियों की तरह नाजुक है. ऐसे फूलों की तरह नाजुक, कोमल और पंछियों की तरह सुरीली आवाज की दिलबरा पर किसका दिल नहीं आएगा!

जब तक वह ना ले ले, आपको आगोश में, दुनिया भी बेजान सी लगती है..

आप जानते हैं कि आप का दिलबर ही आपके दिल का आशियाना है. आपकी अरमानों की जन्नत है. उसी में ताजमहल जैसी सुंदरता बसी हुई है. और ऐसी सुंदरता की मूरत पर आपको अपनी जान निछावर करने का मौका मिले, तो आप कभी पीछे हटना नहीं चाहेंगे.

आप तो खुदा से भी यही दरख्वास्त करते हैं, कि वह आपको उनकी बाहों में उनकी आगोश में लेें. ताकि आप भी एक सुकून महसूस कर सको. आपके दिल को चैन ओ करार का एहसास हो. क्योंकि आपको पता होता है कि जब तक आपको वह अपनी बाहों में ना ले लें. जब तक वो उनकी आगोश को ना खोलें. तब तक आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगता. आपको जैसे पूरी दुनिया बेरुखी सी लगती है. सारा जहां आपको बेजान सा लगता है.

अब कहाँ
रातों को सोते हैं
तुझे याद कर
खूब रोते हैं

वो क्या समझेंगे मसला
खानाबदोशों का
जिन के कई
आशियाने होते हैं

-Moeen

ab kahan rato ko sote hai
tujhe yaad kar khub rote hai
wo kya samjhenge masla
khanabadoshon ka
jin ke kai aashiyaane hote hai

इतनी बड़ी दुनिया में भी आपको तो कोई अपना पहचान वाला लगता ही नहीं. और इसी वजह से आपको अपने महबूब की बाहों की हमेशा याद आती रहती है. उसके दिल में आप आशियाना बसाना चाहते हो. उन्हीं के ख्वाबों में आना चाहते हो. उन्हीं को अपनी दुनिया बनाना चाहते हो.

और इसी वजह से आप खुदा से यही दुआ करते हो, की वह भी आपको अपना मान लेें. आपको अपने आगोश में ले ले. आपको अपने दिल के आशियाने में बसा ले. तभी आपके दिल को तसल्ली मिलेगी, सुकून मिलेगा.

हम भी आपके लिए शायरी सुकून पर ऐसी ही शायरियों का आशियाना लेकर आए हैं, जिन्हें सुनकर आपकी बाहे भी, शायरी सुकून के प्यार के लिए तरस ने लगेगी और आपके दिल में भी अक्सर ashiyana song भी बजने लगेगा. आप भी खुशी से कहने लगेंगे कि यही aashiyana mera होगा. क्योंकि उसी के आप हकदार हैं.


ashiyana shayari in hindi poetry

हमारे दिल के आशियाने में 
आइए एक बार..

देखिए एक नजर प्यार से हमें 
कर दीजिए जां निसार..

hamare dil ke aashiyane 
mein aaiye ek baar..
dekhiye ek najar pyar se
hamen kar dijiye jaan nisaar..


aashiyana shayari best quotes in english urdu

आपके लिए बेइंतहा प्यारा 
आशियाना सजाए कैसे..?

आप खुद भी तो कम नहीं
गुलाब की पंखुड़ी के जैसे..

aapke liye beintehaan pyara 
aashiyana sajaye kaise..?
aap khud bhi to kam nahin 
gulab ki pankhudi ke jaise..


romantic aashiyana shayari for bf 

जब तक ना मिले हमें
आपकी बाहों का आशियाना..

सारा जहां लगे
हमें बिल्कुल ही अंजाना…

jab tak na mile hamen 
aapki bahon ka aashiyana..
sara jahan lage hamen
bilkul hi anjana…

aashiyana-1-love-shayari-romantic-hindi-poetry-22
aashiyana-1-love-shayari-romantic-hindi-poetry-22

अगर हमारी रोमांटिक और लव शायरी ओं को सुनकर आपके दिलबर के दिल में आपको आशियाना मिल गया हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा दोस्तों..

अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने Whatsapp पर मिले तो, जल्दी से ‘START’ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आपको चाहिये कि अपने Twitter हैन्डल पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो हमें शायरी सुकून अकाउन्ट पर Follow जरूर करें.

अगर अपनी चाहत को फिर से एक बार उजागर करना चाहते है, तो आप यहाँ Love Shayari पर क्लिक कर सकते है.

2 thoughts on “Aashiyana -1 Shayari Best Hindi Love Quotes for Girlfriend”

Leave a Comment