Akelapan Shayari -1: Loneliness Quotes In Hindi

Akelapan Shayari : दोस्तों हम अपनी जिंदगी में जब भी अकेले होते हैं. तो हमारा दिल कहीं भी नहीं लगता है. जैसे ही तनहाई हमें बेचैन कर देती है. और अगर कोई आशिक अपने महबूब की जुदाई के कारण अकेला हो.

तब तो जैसे वह अपनी जिंदगी से ही पूरी तरह से परेशान हो जाता है. उसके मन को लगता है कि वह हर तरह का गम जरूर सह लेगा. लेकिन अपने बेवफाई यार की दी हुई तनहाई को वह हरगिज बर्दाश्त नहीं कर पाता है.

✤ शायरी सुनने के लिए ✤
♫ Player लोड होने दें ♫


हमारी इन दर्द से भरी अकेलापन शायरियों को Ashok Prajapati इनकी आवाज में सुनकर अपने दिल की तन्हाई का एहसास करोगे!!

आज की हमारी Akelapan Shayari आपके दिल के इन्हीं हालात पर आधारित है. और हमें यकीन है कि आप अपनी दिल के हालातों को इनसे तुलना कर पाओगे. और इन Loneliness Quotes In Hindi की मदद से अपने दिल के दर्द को भी कुछ कम कर पाओगे. अगर ऐसा है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए इसके बारे में जरूर बताएं.

Table of Content

  1. Akelapan Shayari In Hindi
  2. Akelapan Shayari In English
  3. Akelapan Shayari 2 Lines
  4. Akelapan Shayari Image
  5. Akelapan Shayari
  6. Conclusion

Akelapan Shayari In Hindi

1)

मोहब्बत का उजड़ा मंज़र हैं मेरी तलाश में
ज़िन्दगी का उदास सफर हैं मेरी तलाश में..

तन्हाई में याद आए सारे अहसान उस के
यादें लिए हाथों में खंजर हैं मेरी तलाश में..

-Moeen

mohabbat ka ujdaa manzar hai meri talash mein
jindagi ka udaas safar hai meri talash mein..
tanhai mein yad aaye sare ehsan uske
yaden liye hathon mein khanjar hai meri talash mein..

अपने अकेलेपन की जब कोई आशिक सजा काटता है. वह अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा तन्हा और ना उम्मीद भरा एहसास करता है. वह अपने मन का हौसला ही खो देता है. वह मन ही मन अपनी जिंदगी और नसीब को कोसते रहता है.

दुनिया की कोई भी चीज उसके दिल को बहला नहीं सकती है. एक तरह से अपने दिलबर की यादों का खंजर ही उसे हमेशा नजर आता है. क्या आपको भी अपने दिलबर के रूठ जाने पर ऐसा एहसास हुआ है?

2)

शौक से उछलते हैं भँवर में डूबने वाले
मंज़िल तक नहीं पहुँचते राहगुजर में डूबने वाले..

बेवफा रोती हैं मुझे याद कर के तन्हाई में
फिर कहाँ उभरते हैं नज़र में डूबने वाले..

-Moeen

shauk se uchalte hain bhanwar mein dubne wale
manjil tak nahin pahunchte hain rah guzar mein doobne wale..
bewafa roti hai mujhe yad karke tanhai mein
fir kahan ubharte hai najar mein doobne wale..

Akelapan Shayari In Hindi की मदद से अपने दिल के हालात पर काबू पाना चाहोगे. प्यार में धोखा खाया हुआ आशिक अपने जिंदगी के हालातों की तुलना भंवर में डूबने वाले किसी इंसान से करता है. जिस तरह से उस डूबने वाले को कोई बचाने भी नहीं आता है.

और कुछ समय बाद वह खुद भी अपने जीने की उम्मीद छोड़ देता है. कुछ उसी प्रकार आशिक भी अपने प्यार की दास्तान अधूरी ही रखते हुए खत्म करना चाहता है. क्योंकि शायद उसका यार भी उसे याद करते हुए रोता होगा. लेकिन इस बात से उसे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. आपको क्या लगता है दोस्तों? मुझे कमेंट सेक्शन में इस बारे में जरूर बताएं.

Akelapan Shayari In English

3)

गिर पड़ेगा अब के मुझे सँभालने वाला
रोता हैं अब मुझे मुश्किलों में डालने वाला..

तन्हाई में हंस पड़ता हुँ तेरी हरकत पर
मेरा हमराज़ था मुझ पर पत्थर उछालने वाला..

-Moeen

gir padega ab ki mujhe sambhalne wala
rota hai ab mujhe mushkilon mein dalne wala..
tanhai mein hans padta hun teri harkat per
mera humraaz tha mujh per patthar uchalne wala..

दोस्तों, कोई भी प्रेमी अपने यार को कभी भी किसी मुश्किल में देखना पसंद नहीं करेगा. लेकिन अगर वो अपने यार की धोखेबाजी का शिकार हो गया हो. तो वह अपने दिलबर को बस दुआएं ही देता है.

उसने दिए हुए गमों को याद करते हुए वह तन्हाइयों में आहे भरता रहता है. और किस तरह से अपनी जिंदगी को बर्बाद करने वाला खुद अपना ही हमराही निकला यह सोच कर उसके दिल को बहुत दर्द होता है. क्या आपके दिल में भी बेवफाई को लेकर कुछ ऐसे ही ख़याल है?

4)

दर्द इश्क का ज़माने वालों मुझे सहने दो
मैं हुँ बहता धारा मुझे खामोश बहने दो..

तन्हाई में लगता हैं मेला तेरी यादों का
इन हसीं लम्हात में मुझे तनहा रहने दो..

-Moeen

dard ishq ka zamane walon mujhe sahne do
mai hu behta dhara mujhe khamosh bahane do..
tanhai mein lagta hai mela teri yadon ka
in hansi lamhat me mujhe tanha rahane do..

Akelapan Shayari In English की मदद से यार को मोहब्बत का जो मंजर नजर आता है. लेकिन वह भी पूरी तरह से खाली हो चुका होता है. और अपने दिलबर से मिलने की थोड़ी सी उम्मीद थी, अब वो भी उसे नहीं होती है.

उसके जिंदगी का सफर भी जैसे अब वह खत्म करना चाहता है. कुछ इस तरह से उसके दिल पर तन्हाई का आलम छा जाता है. एक तरह से उसकी जिंदगी में अकेलापन भीड़ की तरह छा जाता है. और उसे पूरी तरह से अपने जिंदगी से नेस्तनाबूद कर देता है.

Akelapan Shayari 2 Lines

5)

संभाल कर मोहब्बत का अफसाना रखा हैं
तेरे बाद घर का नाम वीराना रखा हैं..

तन्हाई में रो पड़ता हुँ तेरी बेवफाई पर
मुद्दतें गुज़री, महफूज़ ये नज़राना रखा हैं..

-Moeen

sambhal kar mohabbat ka afsana rakha hai
tere baad ghar ka naam veerana rakha hai..
tanhai mein ro padta hun teri bewafai per
muddaten gujari, mehfooz yah najrana rakha hai..

अपने महबूब को सच्चा प्यार करता आशिक जब उसे खो देता है. तो अपनी जिंदगी को वह पूरी तरह से खाली पाता है. उसका दिलबर जब तक उसकी जिंदगी में था तो उसके जिंदगी जैसे पूरी हो गई थी. लेकिन उसके यार नहीं धोखा करते हुए उसे अकेला छोड़ दिया है.

तब से उसके जिंदगी की जैसे खुशियां ही लुट गई है. और उसकी जिंदगी अब वीरान हो चुकी है. वह जब भी अपने प्यार भरे पुराने दिनों को याद करता है. तब वह पूरी रात भर दिलबर की याद में फूट-फूटकर रोने लगता है. और अब बात के अलावा उसके पास कोई भी विकल्प नहीं है.

6)

चार दिन की इस बेवफा जिंदगी में
हम तनहा ही रह गए..

मौत के इंतजार में अब तो अकेलेपन
से मोहब्बत कर गए..

char din ki is bewafa jindagi mein
ham tanha hi rah gaye..
maut ke intezar mein ab to akelapan
se mohabbat kar gaye..

Akelapan Shayari 2 Lines की मदद से अपनी वीरान जिंदगी याद करोगे. आशिक को अपने दिलबर से जितना प्यार होता है. उतना ही प्यार वह महबूब भी उसकी जिंदगी से करता था करता हूं कि तुम उसकी जिंदगी का हसीन समय अब जैसे खत्म हो चुका है.

क्योंकि उसके महबूब ने उसकी दिल की बातों को और उसके सपनों को पूरी तरह से तोड़ दिया है. और उसके जिंदगी की अच्छे समय को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया है. उसने अपने यार के साथ जो भी ख्वाब बुने थे. वह भी अब अधूरे ही रह चुके हैं.

Akelapan Shayari Image

7)

सही फैसले जिंदगी में जो लेता है..
दर्द भरे अकेलेपन से गुजरता है..

sahi faisle jindagi mein jo leta hai..
dard bhare akelapan se gujarta hai hai..

अक्सर जो इंसान अपनी जिंदगी को सही तरीके से जानने की कोशिश करता है. वही जिंदगी में कड़वे सच और हकीकत से रूबरू होता है. और वही जिंदगी के फैसले अपने हाथों करना चाहता है. उसे पता होता है कि खुद लिए हुए सभी फैसले वह सही नहीं लेगा.

लेकिन जो भी वह खुद फैसला करता है. उसे पूरा करने का समय भी उसके पास होता है. इसी वजह से वह जिंदगी में बुरे वक्त से भी जूझता रहता है. और उसी के जिंदगी में बहुत ज्यादा दर्द होता है.

8)

मोहब्बत हो गई है मुझे अकेलेपन से
अब बचने की उम्मीद ना रही..!

mohabbat ho gai hai mujhe akelepan se
ab bachne ki ummid na rahi..!

Akelapan Shayari Image की मदद से जिंदगी का फैसला लेना चाहोगे. जब भी कोई इंसान अपनी जिंदगी में तन्हाई का एहसास करता है. वह अपनी पूरी ताकत सिर्फ अपनी जिंदगी के बारे में सोचने में ही लगाता है. और शायद यही समय होता है जब वह अपने जिंदगी के अहम फैसले लेता है.

लेकिन सभी फैसले सच ही होंगे यह नहीं हो सकता है. लेकिन इतना जरूर होता है कि उसके मन में उन सभी सपनों को सच करने का हौसला बुलंद होता है. लेकिन उसकी जिंदगी भी इस बात से राजी हो यह मुमकिन नहीं होता है. इसी वजह से उसे अब अपने बचने की कोई उम्मीद नजर नहीं आती.

Akelapan Shayari

9)

अब तो इरादा है मेरा जहर दे दूं उन्हें
अकेली ख्वाहिशों को दावत पर बुलाकर..

ab to irada hai mera jahar de dun unhen
akeli khwahishon ko dawat per bulakar..

अपनी जिंदगी से तंग आ चुका इंसान अपने सभी अरमानों को झूठलाना चाहता है. उसके मन में अपनी जिंदगी के बारे में जो भी अच्छे ख्यालात होते हैं. उन्हें भी वह पूरी तरह से जला देना चाहता है. और जो अधूरी ख्वाहिशें उसके मन में पल रही होती है. उन्हें भी वह चाहे जिस तरह से हो दफनाना चाहता है.

क्योंकि अब उसके मन में नया विचार नहीं होता है. वह अपनी जिंदगी पर जरा भी तरस नहीं खाता है. कुछ इस तरह से उसकी जिंदगी में नकारात्मकता फैल जाती है. वह कोई भी कदम उठाने के लिए ज्यादा नहीं सोचता है.

10)

चलो, जिंदगी में अकेलापन
थोड़ा सा आजमाते हैं..

खत्म हो गए पैसे, खबर यह
रिश्तेदारों में फैलाते हैं..

chalo, jindagi mein akelapan
thoda sa aajmate hain..
khatm ho gaye paise,
khabar yah rishtedaro mein failate hain..

Akelapan Shayari की मदद से अपने दिल को तन्हाई के आलम से बचाना चाहोगे. लेकिन अपनी जिंदगी की आजमाइश कोई भी इंसान सिर्फ एक पल में नहीं कर सकता है. उसे हर वक्त कुछ ना कुछ सोचते हुए जिंदगी बितानी होती है. लेकिन जब उसका समय ही खराब चल रहा हो.

वह अपनी जिंदगी के किसी भी फैसले को सही करने से कतराता है. इसी वजह से आप उसके दिल में यह ख्याल आता है. क्यों ना उसके परिवार और रिश्तेदारों में वह पैसे खत्म होने की बात करता है. ताकि उसे इस बात का एक और बार पता चल सके. उसके साथ उसके अकेलेपन के साथी कौन-कौन है. और कौन-कौन उसके साथ सिर्फ फायदे का सौदा करना चाहता है.

Conclusion :

दोस्तों अकेलापन जिंदगी जीने के लिए कितना भारी होता है, यह तो आप जानते ही हैं. हमारी आज की Loneliness Quotes In Hindi इसी बात को फिर से दोहरा गई है. आपके भी मन में कुछ ऐसे ही ख्याल आता है दोस्तों? हमारे साथ उन्हें जरूर शेयर करें.

हमारी इन Akelapan Shayari -1 को सुनकर आपको भी अपने दिल की तनहाइयों का आलम याद आ गया हो. तो हमें comment field में comment करते हुए जरूर बताईये.

अकेलापन शायरी पर लिखी गयी हमारी ये पोस्ट भी आपको अच्छी लगेगी

अपने Telegram channel पर सारे अपडेट्स प्राप्त करने के लिए जल्दी से Telegram में शायरी सुकून ऐसे या @shayarisukun सर्च करे और चैनल को subscribe करें. आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आपको चाहिये कि अपने Twitter हैन्डल पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो हमें शायरी सुकून अकाउन्ट पर Follow जरूर करें.

अगर अभी आपका मूड कुछ और दर्द भरी शायरियां पढ़ने का है, तो आप यहाँ Sad Shayari पर क्लिक कर सकते है.

4 thoughts on “Akelapan Shayari -1: Loneliness Quotes In Hindi”

  1. बहुत बढिया सादरीकरण अशोक जी !!
    नायब शायरीयां और script..
    शुभेच्छा!
    – कल्याणी

  2. Bohot Badiya peshkash Ashok ji👌👌😊Deep thoughts Shayari’s suits in your voice 👍

Leave a Comment