Love Tips

Khud Se Pyar Kaise  Kare?

By Team Shayari Sukun

April 17 2022

Shayari Sukun

Note Tap the screen for the next slide Or to skip the advertisement

Phone

कई लोग अपने साथी के प्यार में खुद की इच्छाओं को भी पूरा नहीं कर पाते. दूसरों से प्यार करने के चक्कर में खुद से प्यार करना भूल जाते हैं.

खुद से प्यार करना ना भूले

लेकिन जानकारों की माने तो दूसरे से प्यार करने की वजह से अगर हम खुद के प्रति कठोर हो रहे हैं, तो यह हमारे लिए टॉक्सिक इमोशन की तरह होता है.

खुद के प्रति कठोर ना हो

हम खुद ही अपने कमियों को देखते हैं और अपनी ही नजर में गिरने लगते हैं. इसलिए अगर हम खुद से प्यार जताएंगे, तभी हम अंदर से खुश रह पाएंगे.

खुद की कमियों को ना देखें

खुद से प्यार करने के लिए सबसे पहले हमें खुद को जानना जरूरी होता है. हमें क्या करना पसंद है, इस बात के साथ हमें अपने वैल्यू की पसंद नापसंद जानी चाहिए.

खुद से प्यार कैसे करे?

कई बार किसी दूसरे को बुरा ना लगे, इस वजह से हम हर चीज को "हां" कहते रहते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार यह गलत बात है. इसलिए कभी हमें "ना" भी कहना चाहिए.

कभी "ना" भी कहना चाहिए

अपने जीवन में हमेशा सकारात्मक रहने के लिए हमें खुद की तुलना किसी और से कभी नहीं करनी चाहिए. हर किसी की जिंदगी अलग होती है और अलग वैल्यूज होती है.

खुद की तुलना ना करें

हमें खुद ही अपना ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि खुद से बेहतर कोई और हमारा साथी नहीं होता. इसलिए हमें अपने शरीर एवं मन का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए.

खुद ही अपना ख्याल रखें

हमें अपने शरीर को उचित आराम भी देना चाहिए. क्योंकि जितना काम जरूरी होता है, उतना आराम भी होता है. इसलिए कभी कबार काम से ब्रेक भी लेना चाहिए.

काम से ब्रेक ले

खुद से प्यार जताने के लिए हमें अपनी इच्छाओं को भी पूरा करना चाहिए. जैसे कि पेंटिंग हो, गाने सुनना हो, कहीं घूमना हो या परिवार एवं दोस्तों के साथ रहना हो.

अपनी तमन्नाएं पूरी करो

खुद से प्यार करने के लिए हमें हर रोज कुछ नया सीखना चाहिए. यह बात हमें अपने जिंदगी में आगे बढ़ने एवं सफलता प्राप्त करने में मदद करती है.

रोजाना कुछ नया सीखो

अगर हमसे कोई गलती भी हो जाए, तो उस बात का जिंदगी भर पछतावा नहीं करना चाहिए. इसके बजाय हमें खुद को माफ करते हुए चलना चाहिए.

खुद को माफ करो

हमें किसी भी तरह के दुख, तनाव, निराशा को अपने मन में पालना नहीं चाहिए. क्योंकि कई बार शारीरिक बीमारियां इन्हीं बातों से शुरू होती है.

सारे दुख-निराशा भूल जाओ

अपनी जिंदगी में हमें सिर्फ अपने जुनून को पूरा करना चाहिए. अगर हम अपने जुनून को ही अपना पेशा बनाते हैं, तो हम कभी नहीं थक सकते.

जुनून को ही पेशा बनाओ

खुद से प्यार जताने की बताई गई जानकारी को केवल शिक्षा के रूप में ले. यह किसी भी तरह से चिकित्सकीय या मनोवैज्ञानिक  सलाह का विकल्प नहीं है.

Summary

Relationship kyu bigadta hai?

Next Web Story

To visit next Web Story,  Swipe Up the following button  or Click on it 🙏 Thank You!