sangharsh -1: Motivational Shayari आपको उत्साह से भर देगी!

sangharsh shayari : किसी ने सच ही कहा है कि जीवन का नाम ही sangharsh होता है. sangharsh जीवन का अविभाजित अंग होता है. जीने के लिए हमें हर रोज sangharsh करना ही पड़ता है. चाहे वह पढ़ाई के लिए किया गया sangharsh हो या किसी काम के लिए हो!


इन मोटिवेशनल sangharsh शायरियों को Poonam Vaidya इनकी आवाज़ में सुनकर अपना हौसला बुलंद रखिए!

आप अपने जीवन में जितना संघर्ष करोगे, उतना ही आपका तजुर्बा, आपका अनुभव बढ़ता जाएगा. आपकी सोच बढ़ेगी और आपकी समझ भी बढ़ेगी. संघर्ष ही आपके जीवन को नया आयाम देता है. नई सफलताओं को हासिल करने का मौका देता है. एक नया अवसर देता है. आदमी का नाम उसने उसके जीवन में कितना संघर्ष किया है, इसी पर निर्भर होता है.

आदमी का कद चाहे कितना भी छोटा क्यों ना हो, लेकिन उसने उसके जीवन में अगर बहुत बड़ा संघर्ष किया है. उसने किसी काम की शुरुआत बहुत छोटे स्तर से की है, और आज अपने जीवन में सफल हुआ हो, तो उस आदमी का नाम शिखर पर पहुंचता है. उसके नाम की गिनती बड़े आदमियों के नामों में की जाती है. अपने जीवन में सबसे ज्यादा sangharsh देखने वाले आदमी का सिर हमेशा ऊंचा ही रहता है.

उसका कद तो हमेशा आसमानों से भी बड़ा होता है. उसे सफलताओं की नई ऊंचाई पर पहुंचने से, अपनी सिद्धि प्राप्त करने के लिए पर्वत की चोटी पर जाने से उसे कोई नहीं रोक सकता. उसे आगे बढ़ने की उम्मीद, हौसला, उसी संघर्ष से मिलता है. इसलिए हमें भी अपने जीवन में सच्चाई और अच्छाई के लिए हमेशा संघर्ष करते रहना चाहिए. तभी हर रोज हम कुछ नया सीख सकेंगे और हमारी जीत पक्की होगी.

जीवन में जितना बड़ा sangharsh उतनी ही बड़ी आपकी सफलता होगी..

आपकी सोच क्या होती है, यह आपके सपनों पर निर्भर करता है. और आपने कितना संघर्ष किया है, उस पर आपकी नीयत और आपका नसीब निर्भर होता है. जो लोग सिर्फ नसीब पर भरोसा करते हैं, जिंदगी में उनको कुछ नहीं मिलता.

लेकिन मेहनत या संघर्ष करने वाले को वो जो कुछ चाहता है, उसे वो मिलने की संभावनाएं बहोत ज्यादा होती है. क्योंकि उसे अपने हाथों में लिखी लकीरों में छुपे हुए भविष्य से ज्यादा अपनी बाहों की ताकत पर भरोसा होता है. और उसे पता होता है कि उस ताकत की मदद से वो जो चाहे पा सकता है. आपकी सोच क्या होगी ये आपके सपनों पर निर्भर करता है.

क्योंकि आप जो भी सपने देखते हो, उसी तरह की आपकी सोच बनती है. आपको अपने सपनों की वजह से अगर नींद नहीं आती हो, तो समझ लीजिए कि आपके सपने बहुत बड़े हैं. और उन्हें पूरा करने के लिए आपकी नींद भी अधूरी पड़ती है.

इसी तरह आप की नियत इस पर निर्भर होती है कि आपने जीवन में कितना संघर्ष किया है. अगर आपको अपने जीवन में बड़ी जीत हासिल करनी हो, तो जीवन में आपको उतना ही बड़ा sangharsh भी करना होगा.

मुसीबतों से sangharsh करने वाला ही जीवन में आगे बढ़ सकता है..

हर किसी के जिंदगी में मुसीबतें तो आती ही रहती है. लेकिन उन मुसीबतों में भी जिसके पास जितने का हौसला होता है, संघर्ष करने की जिद होती है, वही आदमी आखिरकार जीतता है. सफलता उसके कदम चूमती है. अपनी जिंदगी में आए मुसीबतों का जो डटकर सामना करता है.

जिसके पास संघर्ष से जूझने की उम्मीद होती है, हौसला होता है, वही आदमी अपने जीवन में आगे कोई बड़ा कार्य कर सकता है. उसके लिए कोई भी कार्य कठिन नहीं होता. बहुत से लोग बिना संघर्ष किये, मुसीबतों से डरकर, घबराकर टूट जाते हैं.

उन लोगों में किसी भी संघर्ष से सामना करने की हिम्मत नहीं होती. कोई तजुर्बा नहीं होता. लेकिन संघर्ष करने वाला आदमी ही अटूट बनकर सामने आयी मुसीबतों का सामना करते हुए उनपर विजय प्राप्त करता है.

हमेशा संघर्ष करने वाले आदमी को ही अपने जीवन में कब, कौन सा निर्णय लेना है, इसके बारे में पता होता है. और वह हमेशा अपने निर्णय पर अडिग रह सकते हैं. कोई भी परिस्थिति उनके हौसले को कम नहीं कर सकती. वो खुद ही परिस्थितियों पर नियंत्रण बनाए रखते हैं. और आखिरकार उसे जीत लेते हैं.

Sangharsh करते हुए मंजिल पाओगे तभी वीर कहलाओगे..

इतिहास गवाह है कि जिन्होंने भी अपने जीवन भी बड़ा संघर्ष किया है, उन्हीं को उसने सफलता प्राप्त हुई है. वही वीर महापुरुष कहलाए हैं, जो अपने ही संघर्ष के दम पर अपना नाम कर सके हैं. हमें भी उनसे यही सीख लेनी चाहिए कि जीवन में चाहे कोई भी परिस्थिति आए, चाहे कितनी भी बड़ी मुसीबत हो लेकिन आपको संघर्ष करना बिल्कुल नहीं छोड़ना चाहिए. आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए, जब तक कि आप जीत नहीं जाते.

किसी ने सच ही कहा है कि आपको मंजिल मिल ही जाएगी. बस आप अपना हौसला ना गवाएं. आप अपने निर्णय पर अडिग रहे. अपने हौसले पर डटे रहे, तो चाहे कितनी भी बड़ी समस्या हो, कितनी भी बड़ी मुसीबत हो, वो आपके जज्बे के सामने ज्यादा देर तक टिक नहीं पाएगी. इसलिए हमेशा संघर्ष से थककर या घबराकर नहीं, बल्कि डटकर सामना करना चाहिए.

दोस्तों, हमें आशा है कि हमारी इन संघर्षशील, प्रेरणादायक शायरियों के साथ, संघर्ष करने के लिए आपको जरूर motivation मिलेगी और आप अपनी जिंदगी में किसी भी मुसीबत से ना घबराते हुए उसका डटकर सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे!


संघर्ष पर inspirational shayari

सपनों के दायरे,
सोच बताते है..

संघर्ष बयां करता है,
की नीयत क्या है…!

sapnon ki daayre
soch batate hain
sangharsh bayan karta hai
ki niyat kya hai…!


संघर्ष की सफलता quotes in hindi

मुसीबतें एक जैसी है
अलग करता है हौसला,

कोई हारके टूट गया..
तो कोई संघर्ष से,
अतूट बन गया…

musibaten ek jaisi hai
alag karta hai hausla,
koi haar ke tut gaya,
to koi sangharsh se
atut ban gaya…


best motivational shayari | inspirational shayari in hindi

तकरीबन तय होता है
मंजिल का मिलना..

बस थकना नहीं है,
संघर्ष से जीना…

takriban tay hota hai
manzil ka milna..
bas thakna nahi hai
sangharsh se jina…

sangharsh-1-motivational-prernaday-hindi-shayari-02
sangharsh-1-motivational-prernaday-hindi-shayari-02

यह मोटिवेशनल शायरी आपको मुसीबत में भी हौसला जरूर देगी..

आप जब भी कोई motivational shayari पढ़ते हैं या सुनते हैं तो आपके दिल में एक हौसला जाग जाता है. और उसी तरह आपको hausala shayari सुनना बहुत पसंद होता है. जब भी आपको कोई motivational shayari सुनाता है तो आप musibat shayari भी जैसे भूल जाते हो.

और इसी तरह से आप अपने hausala shayari से खुद के हौसले और बुलंद करना चाहते हो. क्योंकि आपको आप किसी भी तरह से कोई musibat shayari सुनना जैसे पसंद ही नहीं आ रहा है. और इसी वजह से अब आप हमेशा ही खुद भी और दूसरों को भी motivational shayari सुना कर और अधिक प्रेरणा देना चाहते हो.

जब भी आप कोई motivational shayari लिखते हो तो जैसे आपके दिमाग में जो musibat shayari होती है वह निकल जाती है. क्योंकि आपको यह बात जरूर पता है कि सभी लोगों को hausala shayari सुनना और पढ़ना कितना पसंद होता है.

अगर आपको यह motivational shayari पसंद आती है तो आप खुद अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर कर सकते हो. क्योंकि आप भी अपने दोस्तों को hausala shayari की मदद से ही प्रेरणा देने का प्रयत्न कर सकते हो. और सभी लोग आपकी यह motivational shayari सुनकर खुद बहुत प्रेरित भी हो सकते हैं इसका आपको भी अच्छी तरह से पता है.

और इसी वजह से अब आप हमेशा इसी तरह से motivational shayari लिखते रहने की कोशिश करते रहते हो. लेकिन साथ ही उन्हें आप अपनी musibat shayari की मदद से उन्हें नई मुसीबतों से भी आगाह करना चाहते हो.

जिस तरह से आप अपनी motivational shayari को एक नजरिया देना चाहते हो उस तरह से ही आपकी hausala shayari भी आज कल नए आपको खयालात दे रही है. क्योंकि यही एक बात आप अपनी hausala shayari से भी अपने सुनने वाले भी श्रोताओं तक पहुंचाना चाहते हो.

क्योंकि आपको अब यह बात पता चल चुकी है कि उन्हें भी आपकी लिखी हुई motivational shayari से बहुत ज्यादा प्रेरणा मिल रहे हैं. और अगर आपकी या hausala shayari सभी श्रोताओं को प्रेरित कर सकती है तो आपके दिल को तो musibat shayari जरूर भुला सकती है.

और शायद वक्त की भी मांग यही है कि आप अपनी musibat shayari भूलते हुए हमेशा बस यूं ही motivational shayari लिखते रहो.

यह शायरी पढ़कर आपको प्रेरणा मिली हो और आप संघर्षपूर्ण जीवन के लिए तैयार हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बतायें!

अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने Whatsapp पर मिले तो, जल्दी से ‘START’ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.


अगर आपका मूड कुछ मोटिवेशनल शायरियां पढ़ने का है, तो आप यहाँ Motivational Shayari पर क्लिक कर सकते है.

अगर आपको चाहिये कि अपने Twitter हैन्डल पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो हमें शायरी सुकून अकाउन्ट पर Follow जरूर करें.

6 thoughts on “sangharsh -1: Motivational Shayari आपको उत्साह से भर देगी!”

  1. बहोत खूब फ़र्माया मोहतरमा आपने!
    हमें मुसीबतों का डरकर नहीं बल्कि डटकर सामना करना चाहिए!

  2. संघर्ष ही जीवन का सार है। very Impressive Shayariya..!!

  3. क्या,,,गजब की शायरी पेश की है। भाई
    जिने की राह,,, जिने का संघर्ष हर किसीं के जीवन मे रहाता है,,,,लेकीन ऊन सभी मुशीबतो का सामना करके,, उम्मीद से जिने वालो की कभी हार नही होती

Leave a Comment