Latest Posts

Rahat Indori Shayari In Hindi -2: Life Thoughts

Rahat Indori Shayari In Hindi : राहत इंदौरी साहब के लिखे कलामों की तारीफ जितनी की जाए उतनी कम है. यह बात तो आप भी उनकी लिखी Life Thoughts पर लिखी शायरियों को सुनकर और पढ़कर जरूर जान जाओगे दोस्तों! और जिस तरह से वे अपने अलग ही अंदाज में इन शायरियों को पेश करते थे. तो जैसे हर कोई उनके लिए तालियों की बरसात कर देता था.

यही होता है तहे दिल से लिखने वाले इंसान के कलम का जादू! और यह जादू राहत इंदौरी साहब हर मुशायरे में जाकर अपने श्रोताओं पर बिखेर देते थे. कहते हैं कि शायर अपनी जिंदगी में जो अनुभव करता है उसे ही लिखता है. कुछ ऐसी ही बात आपको Rahat Indori Shayari In Hindi में जरूर दिखाई देगी.

✤ शायरी सुनने के लिए ✤
♫ Player लोड होने दें ♫


हमारी इन राहत इंदौरी साहब की शायरियों को Nitu Yadav इनकी आवाज में सुनकर जिंदगी का मकसद समझ जाओगे!!

और इसी वजह से हम आज आपके दिल को खुश करने वाले उनके लिखे चंद कलाम लेकर आए हैं. हमें यकीन है कि आप उनके लिखे कलामों की जरूर सराहना करेंगे. साथ ही आप उनके द्वारा लिखी गई राहत इंदौरी की शायरी को जब अपने दोस्तों एवं चाहने वालों के साथ साझा करेंगे. तो वे भी राहत इंदौरी साहब के जरूर फैन हो जाएंगे. तो चलिए दोस्तों, अब बिना वक्त गवाएं राहत इंदौरी साहब की शायरियों का लुफ्त उठाएं!

Table of Content

  1. Rahat Indori Shayari On Life
  2. Rahat Indori Shayari In English
  3. Rahat Indori Shayari In Urdu
  4. Rahat Indori Shayari In Hindi
  5. Rahat Indori Shayari
  6. Conclusion

Rahat Indori Shayari On Life – राहत इंदौरी शायरी ऑन लाइफ

1)

बहुत गुरूर है दरिया
को अपने होने पर..

जो मेरी प्यास से उलझे
तो धज्जियां उड़ जाएं..

-राहत इंदौरी

bahut guroor hai dariya
ko apne hone par..

jo meri pyas se uljhe
to dhajjiyan uda jaaye..

अपने रुतबे का एक बढ़िया उदाहरण ही इंदौरी साब पेश करते हैं. और इस शायरी में अपने दिल के जज्बात ही जैसे वे यहां पर बयां कर रहे हैं. उन्हें मौसम के इस बदलते अंदाज़ का और इस बहते हुए दरिया का गुरुर पसंद नहीं है.

और इसी वजह से वे इस दरिया को भी अब ललकारना चाहते हैं. और उसे खुद से बचकर दूर ही रहने की हिदायत देना चाहते हैं. वे कहते हैं कि अगर यह दरिया मेरी प्यास से उलझा. तो वह खुद ही अपना अस्तित्व खो देगा. यह बात वे दुनिया को अपने गुरु को ऐब को बताते हुए कहते हैं.

2)

चरागों का घराना चल रहा है
हवाओं से दोस्ताना चल रहा है..

नए किरदार आते जा रहे हैं
मगर नाटक पुराना चल रहा है..

-राहत इंदौरी

chirago ka gharana chal raha hai
hawaon se dostana chal raha hai..

naye kirdar aate ja rahe hain
magar natak purana chal raha hai..

Rahat Indori Shayari On Life में जिंदगी का दर्द कोई अपने अंदाज़ में कैसे बयां करें. इस बात का एक बहुत बढ़िया मिसाल राहत इंदौरी साहब यहां बताना चाहते हैं. वे बताते हैं कि जिस तरह से चिराग हमेशा रात भर जलना ही जानते हैं.

और उन्हें अपनी दुश्मन बनी हवा के साथ भी हमेशा दोस्ती रखनी पड़ती है. यह बहती हवा कहीं उस चिरागों को बुझा ना दे. कुछ उसी तरह से हमें भी अपने सभी दुश्मनों का अंदाजा लेकर जिंदगी जीनी चाहिए. ताकि कोई भी हमारे अस्तित्व को कभी ललकार ना पाए. कुछ इसी तरह से हमें जिंदगी में नए बदलावों को सीखना भी चाहिए.

Rahat Indori Shayari In English – राहत इंदौरी शायरी इन इंग्लिश

3)

जितने अपने थे सब पराए थे
हम हवा को गले लगाए थे..

है तेरा कर्ज मेरी आंखों पर
तूने सपने बहुत दिखाए थे..

-राहत इंदौरी

jitne apne the sab paraye the
ham hawa ko gale lagaya the..

hai tera karz meri aankhon per
tune sapne bahut dikhaye the..

जिंदगी जीते हुए नए बदलाव जरूर आते हैं. फिर चाहे वह मौसम में आया हुआ कोई बदलाव हो. या फिर इंसान के जीवन में और मन में आया हुआ कोई बदलाव हो. क्योंकि जिस तरह से हम सबको अपना मानते रहते हैं.

यह जरूरी नहीं होता है कि सभी लोग भी हमें उसी तरह से अपने साथ समझे. और अपने दिल के सारे राज सभी को बताते जाएं. जिस तरह से हमें हवा को भी अपना रुख बदलने पर मजबूर करना चाहिए. उसी तरह से अपने दिल पर रखे बोझ को भी किसी ना किसी को जरुर बताना चाहिए.

4)

लोग हर मोड़ पे रुक रुक के संभलते क्यों है
इतना डरते हैं तो फिर घर से निकलते क्यों है..

मोड होता है जवानी का संभलने के लिए
और सब लोग यही आके फिसलते क्यों है..

log har mod pe ruk ruk ke sambhalte kyon hai
itna darte hai to fir ghar se nikalte kyon hai..

mod hota hai jawani ka sambhalne ke liye
aur sab log yahi aake fisalte kyon hai..

Rahat Indori Shayari In English की मदद से हमें जिंदगी को समझना चाहिए. क्योंकि दुनिया हर एक के साथ एक तरह से नहीं होती है. जब भी कभी लोगों को किसी बात पर संभलना होता है. लोग उस बात पर जल विश्वास नहीं करना चाहते हैं.

वह अपनी जिंदगी में आए हुए नए बदलाव को और जज्बातों को तुरंत समझ नहीं पाते हैं. हमें अपनी जवानी में कुछ ना कुछ नया और बड़ा करना चाहिए. ताकि हम अपने नाम को हमेशा रोशन रख सके. लेकिन जिस राह पर चलते हुए हमें अपने आप को संभालना होता है. उसी राह पर लोग खुद का विश्वास खो देते हैं.

Rahat Indori Shayari In Urdu – राहत इंदौरी शायरी इन उर्दू

Rahat Indori Shayari In Urdu
Rahat Indori Shayari In Urdu
5)

उंगलियां यू ना सब पर उठाया करो
खर्च करने से पहले कमाया करो..

जिंदगी क्या है खुद ही समझ जाओगे
बारिशों में पतंगे उड़ाया करो..

-राहत इंदौरी

ungliyan yun na sab par uthaya karo
kharch karne se pehle kamaya karo..

jindagi kya hai khud hi samajh jaaoge
barishon mein patange udaya karo..

इंदौरी साहब अपनी शायरी की मदद से दुनिया को बड़ी अच्छी नसीहत देना चाहते हैं. वह हमें अपनी जिंदगी में सफल होने का जैसे मंत्र ही बता रहे हो. वे सबसे पहले हमें अपने खाने और रहने का इंतजाम करने के लिए बताना चाहते हैं.

ताकि हम जिंदगी में कुछ पैसा कमा कर शोहरत हासिल कर सके. और उसके बाद ही हमें अपने खर्चे एवं अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहिए. क्योंकि कई बार हम जब अपनी जरूरत से ज्यादा कुछ बात खर्च करते हैं. तब हम उस बात की अहमियत जाना नहीं पाते हैं. फिर चाहे वह हमारा पैसा हो या फिर हमारा वक्त हो!

6)

ये हादसा तो किसी दिन गुजरने वाला था
मैं बच भी जाता तो मरने वाला था..

मेरा नसीब मेरे हाथ कट गए, वरना
मैं तेरी मांग में सिंदूर भरने वाला था..

ye hadsa to kisi din guzarne wala tha
main bach bhi jata to marne wala tha..

mera naseeb mere hath kat gaye, varna
main teri maang mein sindoor bharne wala tha..

Rahat Indori Shayari In Urdu की मदद से आपको जिंदगी से हारे हुए आशिक के दिल का राज पता चलेगा. क्योंकि वह अपने दिलबर से जितनी बार अपनी बातों को कहना चाहता है. उतनी ही बार उसका दिल उसे रोकता रहता है. लेकिन वह यह भी जानता है कि इस तरह की बात उसके जिंदगी में कभी ना कभी तो होने ही वाली है.

क्योंकि वह चाहे जितनी बार भी अपनी जिंदगी में मौत से बचता रहे. उसे कभी ना कभी तो मरना ही होगा. फिर चाहे वह अपने प्यार को पा कर भी क्यों ना उस बात को उजागर करें. लेकिन फिर भी वह अपने मन के किसी भी तमन्ना को अधूरा नहीं छोड़ना चाहता है.

Rahat Indori Shayari In Hindi – राहत इंदौरी शायरी इन हिंदी

Rahat Indori Shayari In Hindi
Rahat Indori Shayari In Hindi
7)

बनके एक हादसा बाजार में आ जाएगा
जो नहीं होगा वह अख़बार में आ जाएगा..

चोर उचक्कों की करो कद्र, की मालूम नहीं,
कौन, कब, कौन सी सरकार में आ जाएगा..

-राहत इंदौरी

banke ek hadsa bazar mein aa jaega
jo nahin hoga vah akhbar mein aa jaega..

chor, uchchako ki karo kadra, ki maloom nahin
kaun, kab, kaun si sarkar mein aa jaega…

जिंदगी हर मोड़ पर एक नई कहानी बनाती है. और उसमें कई तरह के नए-नए हादसे भी होते रहते हैं. जो किसी को कभी पता नहीं चलता है. वह बात भी अक्सर दुनिया में पूरी तरह से फैल जाती है. इसी वजह से हम इस बात का अंदाजा कभी नहीं लगा सकते हैं कुछ तो कौन हमारे दोस्तों में होगा.

और कौन हमारे दिल से दुश्मनी करेगा. और अगर ऐसा किसी बात का हम पता नहीं लगा सकते हैं. तो आखिर हमें किसी से दुश्मनी क्यों करनी चाहिए? क्योंकि कौन, कहां पर हमारे काम आ जाए, यह किसी को पता नहीं होता है. इसी वजह से हमें हमेशा ही सभी लोगों से दिल मिला कर ही रहना चाहिए.

8)

मेरी सांसों में समाया भी बहुत लगता है
और वही शख्स पराया भी बहुत लगता है..

उससे मिलने की तमन्ना भी बहुत है
लेकिन आने जाने में किराया भी बहुत लगता है..

-राहत इंदौरी

meri sanson mein samaya bhi bahut lagta hai
aur vahi shakhs paraya bhi bahut lagta hai..

usse milne ki tamanna bhi bahut hai
lekin aane jaane mein kiraya bhi bahut lagta hai..

Rahat Indori Shayari In Hindi की मदद से आशिक अपने दिलबर के साथ जीने की तमन्ना करता है. उसे इस बात का बहुत ज्यादा अफसोस होता है कि उसका महबूब उसके साथ नहीं है. लेकिन फिर भी उससे कभी ना कभी मिलने के बारे में वह खयाल करता ही रहता है.

उसे तहे दिल से यह इच्छा होती है कि उसका महबूब उसे कभी ना कभी जरूर मिल जाए. क्योंकि वह उसके दिलो-दिमाग और जहन में भी बस चुका होता है. इसी वजह से आशिक उसे अब तक भुला नहीं पाया है. लेकिन फिर भी वह अपने यार के पास अपने ना पहुंचने का सबब कुछ अलग तरीके से देना चाहता है. और वह इसका कारण उससे मिलने में आने वाले खर्च को बताता है.

Rahat Indori Shayari – राहत इंदौरी शायरी

9)

जितना देख आए हैं, अच्छा है, काफी है
अब कहां जाइएगा दुनिया है यही काफी है..

हमसे नाराज हैं एक सूरज की पड़े सोते हो
जाग उठने की तमन्ना है, यही काफी है..

jitna dekh aaye hain, achcha hai, kafi hai
ab kahan jaiyega duniya hai yahi kafi hai..

ham se naraj hai ek suraj ki pade sote ho
jaag uthne ki tamanna hai, yahi kafi hai..

अपनी जिंदगी का मकसद जिस इंसान को पता चल गया है. वह इंसान उस मकसद को पूरा करने के लिए जी-जान से कोशिश करता रहता है. जब हम अपने मन से किसी बात को ठान लेते हैं. तब भी ऐसी ही इच्छा होती है. क्योंकि जब हम जिंदगी में कुछ पाने का कोई सपना देखते हैं.

तो वह सपना ही हमें रात भर सोने नहीं देता है. और सुबह जल्दी उठकर उस सपने को पूरा करने के लिए हम तहे दिल से कोशिश लगा देते हैं. और तब हमसे यह सूरज भी रूठ कर अपनी नाराजगी नहीं जाता पाएगा. क्योंकि हमारे मन में तुरंत उठकर उस काम को पूरा करने की तमन्ना हमेशा कायम होती है.

10)

जागने की भी जगाने की
भी आदत हो जाए..

काश तुझे भी किसी शायर से
मोहब्बत हो जाए..

-राहत इंदौरी

jaagne ki bhi jagaane ki
bhi aadat ho jaaye..

kash tujhe bhi kisi shayar se
mohabbat ho jaaye..

Rahat Indori Shayari की हम मदद से शायर के दिल का हिसाब लग सकता है. क्योंकि कोई भी दिल टूटा हुआ आशिक ही सच्चा शायर बन सकता है. और जब वह अपनी शायरी की मदद से अपने दिल के जज्बात बयां करना चाहता है. तब वह ना दिन देखता है और ना ही रात दिखता है. बस अपने ख्यालों में ही हमेशा खोया रहता है.

और उससे मोहब्बत करने वाला इंसान तभी उसके दिल का हाल जान सकता है. क्योंकि अगर कोई अपने जिंदगी में बहुत ज्यादा धोखे खा चुका होता है. तो एक जिंदादिल शायर ही होता है. और उससे मोहब्बत करके किसी को अपने दिल का करार खोने का सबब पता चल सकता है.

Conclusion

दोस्तों, राहत इंदौरी साहब के कलाम पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा सुप्रसिद्ध है. उन्होंने अपनी गजलें और शायरियों से अपना खुद का एक अलग श्रोता गण तैयार किया हुआ है. और उनके हर मुशायरे में कई सारे नए श्रोता भी हमेशा जुड़ते जाते थे. इसी बात से उनके कलम का जादू दिखाई पड़ता है. और साथ ही हमें उनके लिखे Life Thoughts का भी अंदाजा हो सकता है.

हमारी इन Rahat Indori Shayari In Hindi -2 को सुनकर अगर आपको भी उनकी ये सारे कलाम पसंद आए हो. तो हमें comments area में comment करते हुए जरूर बताईये.

राहत इन्दोरी शायरी पर लिखी गयी हमारी ये पोस्ट भी आपको अच्छी लगेगी

  1. Rahat Indori Shayari -1: Zindagi Par Likhe Status

अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने Whatsapp पर मिले तो, जल्दी से ‘START’ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आप चाहते है की आपको फेसबुक पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो इस शायरी सुकून पेज को लाइक और शेयर जरूर करें.

Rate this post

1 thought on “Rahat Indori Shayari In Hindi -2: Life Thoughts”


  1. Subscribe to Channel
  2. बहुत बढिया पेशकश नीतू जी!!
    मुझे आप का शायरी पढने अंदाज बहुत अच्छा लगता है..
    शायरीयों का selection और script भी बहुत उमदा!!
    शुभेच्छा!
    – कल्याणी

Leave a Comment