Pita -1: Family Shayari आपके पिता के प्रति सम्मान बढ़ायेगी!

pita par shayari  : जब भी हम pita के बारे में बात करते हैं, तो हमारे दिल में अपने आप एक आदर और सम्मान की मूर्ति दिखाई देती है. हम अपने pita के रूप में एक आदर्श व्यक्ति देखते हैं, जो हमें सही रास्ते पर चलना सिखाता है. एक pita का कर्तव्य सिर्फ अपने बच्चों का पालन-पोषण करते हुए उन्हें बड़ा करना नहीं होता.

अपितु उनको अच्छे संस्कार देना और खुद से बड़ा इंसान बनाना भी होता है. और ये कर्तव्य हर एक pita बखूबी निभाता है. लेकिन इससे भी बड़ा कर्तव्य उसके बच्चों का होता है जो कि अपने पिता की हर एक इच्छा को पूर्ण करते हुए पिता का मान सम्मान बढ़ाना होता है.

✤ शायरी सुनने के लिए ✤
♫ Player लोड होने दें ♫


इन आदर से भरी शायरियों को Mrudula Songire इनकी आवाज़ में सुनकर अपने पिताजी के प्यार को महसूस कीजिए!

हमें यह बात तो ज्ञात है कि pita हर वक्त अपने बच्चों के साथ घर पर नहीं रह सकते. इसलिए बच्चों की अपने माता के प्रति नजदीकीयां ज्यादा होती है. लेकिन जब भी किसी बच्चे का पिता शाम को अपने काम से लौट आता है, तो वही बच्चा अपनी मां की गोद से उठ कर तुरंत अपने पिता से लिपट जाता है. क्योंकि वो अपने पिता को दिन भर नहीं मिल पाता. हमेशा उनकी याद मन में बसायें हुए खेलता रहता है.

लेकिन अपने पिता से दिन भर दूर रहते हुए भी उसके मन में अपने पिता के लिए प्यार और सम्मान जरा भी कम नहीं होता. बच्चे के और उसके पिता के बीच आई हुई दूरियां उन्हें एक दूसरे से कभी अलग नहीं कर सकती. यही होता है पिता और पुत्र के बीच में अटूट बंधन! इसी के साथ आज हम अपने सबसे प्यारे हीरो पिताजी पर आदर युक्त फैमिली शायरियां सुनेंगे.

pita shayari image
pita shayari image

मेरे नसीब से कई गुना बड़ा है मेरे pita का दिल..

हम जानते हैं की हमारे जीवन में पिता का भी उतना ही महत्व होता है जितना अपनी मां का होता है. लेकिन हमारे पिताजी दिनभर हमारे सामने नहीं रहते, इसलिए उनके प्रति ज्यादा विचार आना स्वाभाविक है. बचपन से लेकर आज तक हमने जो कुछ भी मांगा या फिर जो कुछ नहीं मांगा, उसकी भी कमी हमारे पिता ने हमें कभी महसूस होने नहीं दी.

जब वक्त की आग में बाप जलता हैं
तब बेटा अपना सर उठा कर चलता हैं

बिखेरता हैं उजाले सूरज की तरह ज़िन्दगी में
सितारों* के चमकने के लिए खुद ढलता हैं

(चौथे मिसरे में सितारों से मुराद औलाद हैं)

Moeen

jab wakt ki aag me baap jalta hai
tab beta apna sar utha kar chalta hai
bikherta hai ujaale suraj ki tarah jindgi me
sitaaron ke chamkne ke liye khud dhalta hai

हमें ये बात पता है की, एक बार नसीब से हम जो कुछ चाहे वो शायद नही मिल सकेगा, लेकिन हमारे पिता से हमने जो भी चाहा वो हमें जरूर मिल जाएगा. क्योंकि हमारे पिता का दिल हमारे नसीब से बहुत बड़ा होता है. नसीब तो हमारे बस में नहीं होता और हम नसीब से ज्यादा नहीं पा सकते. लेकिन हमारे पिता हमारी कोई भी बात, बिन बताए ही, पूरी कर देते हैं और हमेशा नसीब से ज्यादा ही देते हैं.

अपने पिता के सीने से लगकर हमें सभी खुशियां मिल जाती है..

जब भी हम अपने पिता की कोई भी इच्छा पूरी करते हैं तो उनके आंखों में एक नई चमक आ जाती है. जो उन्हें कई गुना खुशी दे जाती है. लोगों में उनके प्रति सम्मान की भावना और भी बढ़ जाती है. क्योंकि आपने उनके पुत्र होने का फर्ज निभाया होता है. और उनके दिल को सुकून दिया होता है. वो खुद होकर अपने पुत्र के कार्य की प्रशंसा पूरी दुनिया से करते हैं. अपने बेटे के लिए उनके दिल में अपार प्रेम कई गुना और बढ़ जाता है.

मेरी ज़िंदगी बड़े सलीके से निखारी उस ने
ख्वाहिशें मार कर पूरी उम्र गुज़ारी उस ने

वक्त की भट्टी में तपता रहता हैं बाप
ऐसे मेरी बिगड़ी हुई तकदीर सवारी उस ने

Moeen

meri jindgi bade salike se nikhari us ne
khwahishe maar kar puri umra gujari us ne
waqt ki bhatti me tapta rhta hai baap
aise meri bigdi huyi taqdeer sawari us ne

और वो उनकी आंखों से झलकता हुआ आप साफ-साफ देख सकते हो. इसलिए जितनी बार हो सके अपने पिता के इच्छाओं की पूर्ति करते जाएं और उनके आशीर्वाद लेते रहें. क्योंकि बड़े बुजुर्गो ने भी यही कहा है कि जो अपने पिता की इच्छाओं को पूरा करते हुए उनके सीने से लगते हैं. उन्हें  जीवन में कभी कोई कमी महसूस नहीं होती. उन्हें जीवन में खुशियों की कोई कमी नहीं रहती.

अपने बच्चों की ख्वाहिशें पूरी करने वाला पिता शेर ही तो होता है…

जब हम छोटे थे, हमारी सभी खुशियों का ठिकाना बस हमारी पिता की बाहों में, उनकी गोद में ही था. उनकी उंगली थाम कर चलने में हमें बहुत मजा आता था. जैसे हमारी राह एकदम सुस्पष्ट और आसान हो जाती थी. हम तो हमेशा उन्हें ही अपना आदर्श मानते आए हैं. हमेशा उनकी तरह ही बनने की कोशिश करते हैं. क्योंकि वही तो हमारे सच्चे हीरो होते हैं.

बाप को ठुकराने वाले लोग बड़े अजीब हैं
हमारा बाप ज़िंदा हैं अभी हम खुशनसीब हैं

हमें सजाता था वो नए कपड़े पहना कर
सिर्फ बाप जानता था के हम गरीब हैं

Moeen

baap ko thukrane wale log bade ajib hai
humara baap jinda hai abhi hum khushnasib hai
hume sajata tha wo naye kapde pahna kar
sirf baap janta tha ke hum garib hai

फिर चाहे वह कोई भी व्यवसाय या जॉब करते हो. वो हमारी हर एक इच्छा पूरी करते है. हम जो भी जिद लगाए बैठते है. वे उनको तुरंत पूरा कर देते है. हमारी सभी अधूरी ख्वाहिशों को पूरा करना जैसे वो उनका कर्तव्य मानते थे और आज भी वो हर वक्त यही करते हैं. इसीलिए तो वो हमें किसी शेर से कम नहीं लगते. हम बच्चों के लिए वो शेर दिल इंसान ही तो है.

तो आइये हम भी आपके लिए  pita par shayari लाए हैं. हमें यकीन है कि इन्हें सुनकर आपके दिल में, अपने पिता के प्रति सम्मान और अधिक बढ़ने में जरूर मदद मिलेगी.


Papa shayari in hindi

कुछ चाहूं, और वो मिल जाए,
ये अब मुमकिन नहीं,

अरे याद आया, ये नसीब है..
मेरे पिता का दिल नहीं

Kuch chahun aur
vo mil jaaye,
ye ab mumkin nahin,
are yad aaya
ye naseeb hai
mere pita ka dil nahin…!

fathers day quotes

अपने पिता के सीने से..
जो बेझिझक लग जाते है,

जीवन में हमेशा सुख पाते है..

Apne pita ke sine se,
jo bhejhijak lag jate hai
jivan me hamesha
sukh pate hai…!


Fathers day status in hindi

जिद का अंबार,
ख्वाहिशों का ढेर..
पूरा करते है पिताजी

होते है अपने बच्चो के
दिल के शेर…!

Jid ka ambar,
khwahishon ka dher,
pura karte hain pitaji
hote hai apne bacchon ke
dil ke sher…!

Pita Shayari Image -3

Pita emotional-family-shayari-2

आपका नसीब है कि अपने जीवन में आप पिता (pita) की हर ख्वाइश पूरी कर सको..

आप खुद को इतना भाग्यशाली दूसरों मानते हो कि आप पिता पर naseeb shayari के साथ साथ jivan shayari भी लिख सकते हो.

और यही तमन्ना आप हमेशा अपने khwahish pita shayari में लिखना चाहते हो. लेकिन आप की हर khwahish shayari में आप अपने सारे अरमान naseeb shayari की तरह नहीं लिख सकते हो.

और इस वजह से अब आपको हर वक्त यही लग रहा है कि किस तरह आप jivan shayari में अपने सारे जज्बात लिख दोगे. क्योंकि आपको तो बस हर वक्त ही अपने naseeb shayari को लिखना बहुत पसंद है.

आप किसी भी तरह से अपने पिता के लिए naseeb shayari में जो बातें लिखते हैं. उन्हें आप हरदम अपने परिवार की khwahish shayari के साथ संजोकर उन्हें पेश करना चाहते हैं. लेकिन इस बात को तो आपने jivan shayari की तरह ही हर वक्त निभाना चाहा है.

क्योंकि आपको पता है कि khwahish shayari में आपके जो अरमान बाकी रह चुके हैं उन्हें आप naseeb shayari की मदद से ही पूरा करना चाहते हो. और इसी बात में आपके लिए जो jivan pita shayari है वह हरदम काम आती हुई आपको दिखाई देती है. और अब इसी वजह से आप अपनी khwahish shayari को ही अपने पिता के लिए समर्पित करना चाहते हैं.

हर वक्त आप जो भी बातें पिता के लिए समर्पित करना चाहते हो, उन्हें आप अपनी naseeb shayari और साथ ही khwahish shayari से ही बयां कर सकते हो. क्योंकि आपको पता है कि उनकी जिंदगी के उतार-चढ़ाव को आप उनकी jivan shayari में ही लिख कर दोगे तो बड़ी बात होगी.

और साथ ही आपको भी उनकी सेवा करते हुए naseeb shayari लिखने का मौका मिल रहा है. और वैसे भी आप हर वक्त यह बात अपनी khwahish shayari से भी बयां करते आ रहे हो. क्योंकि आपकी तो हर वक्त यही अधूरी तमन्ना रही है कि आप उनके लिए कोई khwahish shayari जरूर लिख सको.


इन फैमिली शायरियों को सुनकर अगर आपके दिल में अपने पिता के प्रति आदर की भावना जाग उठी हो, तो नीचे comment box में comment करते हुए हमें जरूर बताइए!

शायरी सुकून का Whatsapp चैनल ज्वॉइन करने के लिए ‘START’ यह मैसेज +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर चालू होगी.

फेसबुक पर शायरी के अपडेट्स पाने के लिए इस शायरी सुकून पेज को Like जरूर करें.

फॅमिली शायरियोंके स्टेटस देखने के लिए यहाँ Family Shayari क्लिक करें.

Pita Shayari -1 Family Quotes by Mrudula Songire video

10 thoughts on “Pita -1: Family Shayari आपके पिता के प्रति सम्मान बढ़ायेगी!”

  1. Such a beautiful voice ❣️ I missing my dad😔😔 पापा मेरे superhero hein aur hamesha rahege । Bahut acha Likha hein hein papa Ke bare mein ।

  2. Nayab peshkash Mrudula ji!!
    Aapki khubsurat aavaj mei papa ke liye itni behtareen shayariya sun kar maja aa gaya..
    Bahut Achhe!!

    Best wishes!
    -Kalyani

  3. Mrudula, You made me emotional with this Pita Shayari Post recording.

    Your voice is so perfect that even if I break down 1s of recording into picoseconds, then also it’ll hard to find any bug.
    #FantasticVoice

  4. व्वाह मृदुलाजी 👌👌👌👌💐💐
    पिता की एहमीयत उनके गुजर जाने के बाद ही सबसे ज्यादा पता चलती है… खास कर लडको को..

    💐

Leave a Comment