Maa Shayari Image -3: Best Family Status Collection In Hindi

Maa Shayari Image : जब इंसान अपने नसीब से भी हार जाता है. तब उसे बस भगवान की ही याद आती है. लेकिन वह कभी भी भगवान को देख या फिर बुला नहीं पाता है. और तब उसकी हर एक तमन्ना सिर्फ मां ही पूरी कर सकती है.

और उस बेटे के हर सवाल का जवाब उस मां के पास ही होता है. और अगर उसके पास किसी सवाल का जवाब ना भी हो. तो भी वह उसके सवाल का जवाब उसे मिल जाए. इसलिए हमेशा अपने भगवान के पास में दुआ है करती रहती है. यह सब करते हुए वह अपने खुद के लिए कभी भी कोई दुआएं नहीं मांगती है.

Best Family Status In Hindi में सिर्फ अपनी औलाद के लिए ही खुशियों की दरखास्त करती रहती है. शायद इसीलिए वो ममता की मूरत कहलाती है. यही बात आज की Maa Shayari Image भी आपको बताएगी. और इसी की मदद से आप अपने मां को याद करना चाहोगे.

Table of Content

  1. Maa Shayari
  2. Maa Shayari In Hindi
  3. Maa Shayari In English
  4. Maa Shayari 2 Lines
  5. Maa Shayari Image
  6. Conclusion

Maa Shayari

1)

मैं हुँ दीप दूसरों की खातीर जलता रहुँगा
माँ का हैं यही सबक मैं सदा मचलता रहुँगा..

राह दिखाऊंगा उजालों में कभी चमकूंगा अंधेरों में
मुझे पहचानों ना पहचानों मैं चोला बदलता रहुँगा..

-Moeen

main hun dip dusron ki khatir jalta rahunga
maa ka hai yahi sabak main sada machalta rahunga..
rah dikhaunga ujalon mein kabhi chamkunga andhero mein
mujhe pehchano na pehchano main chola badalta rahunga..

औलाद कभी अपनी मां से जुदा नहीं होना चाहती है. लेकिन यह दुनिया का दस्तूर उसे उसकी मां से दूर कर ही देता है. लेकिन फिर भी वह अपने मां के दिए हुए संस्कारों को कभी भूलता नहीं है.

क्योंकि उसकी मां हमेशा उसे राह भटके मुसाफिरों की मदद करना सिखाती है. और इसी वजह से वह लड़का भी दुखी और गरीबों का दीया बनना चाहता है. वह खुद अंधेरों में जलकर दूसरों को राह बताना चाहता है.

2)

माँ के कदम ही जन्नत का पता हैं
माँ का वजूद अंधेरों में दीया हैं..

मुसीबतों में जब घिर जाओ तो बताओं उसे
उस के पास हर मर्ज़ की दवा हैं..

-Moeen

maa ke kadam hi jannat ka pata hai
maa ka vajud andhero mein diya hai..
musibaton mein jab ghir jao to batao use
uske pass har marj ki dava hai..

Maa Shayari से अपनी मां की पैरों की धूल जब कोई बेटा अपने माथे से लगाता है. तो जैसे उसे जन्नत का आभास ही होता है. क्योंकि वह हमेशा यही मानता है कि उसके मां की पैरों में ही जन्नत है. और यही बात वह अनुभव भी करता है.

क्योंकि जब उसकी मां खुद खुश रहती है. तो जैसे पूरा परिवार ही खुश होता है. और इस बात का नतीजा उस बेटे के भविष्य पर भी होता है. और इसी वजह से अगर उसके मन में किसी भी बात पर सवाल होता है. तो वह खुद होकर मां के पास अपना मन हल्का करता है.

maa shayari in hindi
maa shayari in hindi

Maa Shayari In Hindi

3)

उसे हमारी खातीर हर आज़माइश में डाला गया
उसे रसमों के अजीब साँचों में ढाला गया..

माँ का खून शामील था घर की बुनियादों में
हुई तामीर मुकम्मल तो उसी को निकाला गया..

-Moeen

usse hamari khatir har aajmaish mein dala gaya
use rasmon ke ajeeb sanchon mein dhala gaya..
maa ka khoon shamil tha ghar ki buniyad mein
hui tameer mukmmal to usi ko nikala gaya..

हमारे पुराने रीति-रिवाजों की माने तो मां का दर्जा तो बुलंद होता ही है. लेकिन उसमें अपने घर के सदस्यों के प्रति मां को बहुत सी कठिनाइयां दी है. उसी घर के हर एक सदस्य का पूरी तरह से ख्याल रखना होता है. फिर चाहे वह खुद अपना ही ख्याल क्यों ना कर पाए.

अगर कोई लड़का सदस्य कभी बीमार होता है. तो उसकी पूरी जिम्मेदारी मां पर ही होती है. लेकिन जब मां की तबीयत बिगड़ जाती है. तब हम उसे शायद ही देखने वाला कोई होता है. कुछ इसी तरह से अगर हमें उसकी जरूरत होती है. तब ही हम उसे याद करते हैं.

4)

माँ की मुस्कुराहट बुलाती हैं ज़िंदगी की तरफ
वो ले जाती हैं अँधियारों से रौशनी की तरफ..

उसे धकेलती हैं औलादें गमों की खाई में
वो मासूम उन्हें बुलाती रही ख़ुशी की तरफ..

-Moeen

maa ki muskurahat bulati hai jindagi ki taraf
vah le jaati hai andhyaro se roshani ki taraf..
use dhakelti hai aulade gamon ki khai mein
vah masoom unhen bulati rahi khushi ki taraf..

Maa Shayari In Hindi की मदद से हम मां को याद कर सकेंगे. हमें मां की हर बात को तहे दिल से सुनना चाहिए. और उसकी हर एक इच्छा को पूर्ण करने का पूरी तरह से प्रयत्न करना चाहिए. ताकि हम अपनी मां को हमेशा खुशी ही दे सके. लेकिन ऐसा कई बार होता नहीं है.

क्योंकि मां हमेशा अपने बच्चों की खुशी के लिए तमन्ना करती है. और उन्हें हमेशा अंधेरे से उजाले की ओर ले कर जाना चाहती है. लेकिन कई बार बच्चे अपनी मां पर कई सारे सवाल उठाते हैं. लेकिन फिर भी उनकी मां उन्हें हमेशा ही खुशी की और बुलाती रहती है.

Maa Shayari In English

5)

वो लम्हा मिला था मुझे बड़े नसीब से
माँ के चेहरे पर देखी झुर्रीयां करीब से..

जन्नत को रख दिया माँ के कदमों तले
खुदा के फैसले होते हैं बड़े अजीब से..

-Moeen

wo lamha mila tha mujhe bade naseeb se
ma ke chehre par dekhi jhuriyan kareeb se..
jannat ko rakh diya maa ke kadmon tale
khuda ke faisle hote hain bade ajeeb se..

अपने मां की खुशियों के लिए हमेशा ही हमें तैयार रहना चाहिए. जिस तरह से हमें अपनी मां को पूरी तरह से समय देना चाहिए. उस तरह से हम अक्सर ही उसे समय दे सकते हैं. क्योंकि हम खुद की ही बातों में और खुशियों में इतना मशगूल होते हैं.
हमें अपने मां के लिए सोचने तक का भी समय नहीं मिलता है. लेकिन वह मां ही होती है जो अपनी जिंदगी अपने बच्चों के लिए ही गुजार देती है. और इसी वजह से वह शायद जन्नत के दरवाजे भी अपने बच्चों के लिए खोल देती है.

6)

ढूंढो सारी खुदाई और जमाने में 
मगर नेक इंसान ना मिलेगा कोई..

देख लेना जाकर मंदिर या मस्जिद में 
मां जैसा भगवान ना मिलेगा कोई..

dhundho sari khudai aur jamane mein
magar nek insan na milega koi.,
dekh lena jakar mandir ya masjid mein
maa jaisa bhagwan na milega koi..

Maa Shayari In English के बिना हम जब भी किसी मुसीबत में फंसते हैं. तो हमें सबसे पहले अपनी मां की ही याद आती है. और यही बात अगर हम अपनी मां के लिए सोचे. तो मैं खुद होकर कभी भी अपनी मुसीबत अपने बच्चों को नहीं बताती है.

वह मन ही मन उन सभी समस्याओं को छुपाती रहती है. क्योंकि उसे लगता है कि उसके बच्चों को खुद की वजह से कोई भी परेशानी ना हो. और ऐसे भगवान को अगर हम किसी भी मंदिर या मस्जिद में ढूंढने जाए. तब भी हमें ऐसा ईश्वर नहीं मिलेगा.

Maa Shayari 2 Lines

7)

मां ही होती हर किसी के जन्नत का फूल है
बच्चों को प्यार करना ही उसका उसूल है..

नाराज करेगा उसे कोई तो यह उसकी भूल है
क्योंकि कदमों तले उसके ही जन्नत की धूल है.. 

maa hi hoti har kisi ke jannat ka phool hai
bacchon ko pyar karna hi uska usool hai..
naraj karega use koi to yah uski bhul hai
kyunki kadmo tale uske hi jannat ki dhul hai..

हमें अपनी मां को ही अपने नसीब का निर्माणकर्ता मानना चाहिए. क्योंकि उसके होने से ही हमारा खुद का वजूद होता है. और साथ ही उसी के कदमों तले हम अपनी जिंदगी गुजारे. तभी हम अपने जिंदगी में जन्नत को हासिल कर सकते हैं.

और यह बात दुनिया परसों से अनुभव करती आ रही है. इसी वजह से हमें अपने मन में मां के लिए किसी भी तरह से कोई सवाल नहीं करना चाहिए. अगर कोई अपनी मां को इस तरह से सम्मान नहीं देता हो. तो उसकी जिंदगी नर्क से कम नहीं होती है.

8)

ना किसी गैर से खुलेगा, ना ही अपनों से खुलेगा..
जन्नत का दरवाजा सिर्फ पैरों से मां के खुलेगा.. 

na kisi gair se khulega, naa hi apnon se khulega..
jannat ka darvaja sirf pairon se maa ki khulega..

Maa Shayari 2 Lines की मदद से जन्नत का पता ढूंढना चाहोगे. लेकिन जब भी हम अपनी जिंदगी में कई सारी हैं कोशिशें करते हैं. और कई सारे शांति पाने के प्रयास करते हैं. लेकिन फिर भी हमें अपनी जिंदगी में कभी शांति का अहसास नहीं होता है.

लेकिन अगर कोई बच्चा अपनी मां के पैरों तले ही जन्नत देखता है. तभी उसकी सारी इच्छाएं पूरी हो जाती है. क्योंकि वह खुद को अपने मां के दुआओं पर समर्पित कर देता है. और उसी के पैरों से उसके जिंदगी में जन्नत का दरवाजा खुल सकता है.

Maa Shayari Image

9)

होती है तकलीफ मुझे तो रात भर वह सोती नहीं..
बताऊं कैसे उसके उपकार, शब्दों में मां बयां होती नहीं..

hoti hai takleef mujhe to raat bhar vah soti nahin..
bataun kaise uske upkar, shabdon mein maa baya hoti nahin..

जब हम कभी भी आंख बंद कर अपने मां को याद करते हैं. तब अपनी आंखों के सामने हमेशा उसी का चेहरा पाते हैं. भले ही उसके चेहरे पर कई सारी झुर्रियां पड़ चुकी है. लेकिन उसके प्यार में और उसकी ममता में बिल्कुल भी कमी नहीं होती है.

क्योंकि मां की ममता का कभी भी कोई मोल नहीं होता है. और वह कभी भी अपने बच्चों पर किसी भी तरह से प्यार कम नहीं करती है. उसके हमारे जीवन पर अनगिनत उपकार होते हैं. जिन्हें हम अपने लफ्जों में कभी भी बयां नहीं कर सकते हैं.

10)

बुलंदियों के हर निशान को आसानी से छुआ मैंने..
उठाया गोद में मां ने तो आसमान को छुआ मैंने..

bulandiyan ke har nishan ko aasani se chhua maine..
uthaya god mein maa ne to aasman ko chhua main..

Maa Shayari Image की मदद से अपने मां के उपकार याद करोगे. क्योंकि अपनी मां की उपकार हम कभी भी भूल नहीं सकते हैं. जब भी वह अपने बच्चे को गोद में उठा कर लेती है. तब उसे खुद को भी जन्नत का एहसास होता है.

और वह जब उन हाथों में खुद का नसीब देखता है. तुझे से उसे आसमान को छूने की ही अनुभूति होती है. और वह अपनी जिंदगी में हर बुलंदी को आसानी से पा सकता है. मुश्किलों से भरी उसकी जिंदगी आसान हो जाती है.

Conclusion

हर कोई अपनी मां को दूर रहकर जब याद करता है. तो उसके आंखों से आंसू जरूर छलकते हैं. क्योंकि वह मां ही होती है. जो दूर रहते हुए भी हमेशा अपने बेटे के बारे में ही सोचती रहती है. कुछ ऐसा ही अनुभव आपको Best Family Status In Hindi के साथ हुआ होगा, है ना दोस्तों?

हमारी इन Maa Shayari Image -3 को सुनकर अगर आपके भी नजरों के सामने मां का चेहरा आ गया हो. तो हमें comment area में comment जरूर करें.

मां पर लिखी गयी हमारी ये पोस्ट भी आपको अच्छी लगेगी

  1. Maa Shayari -1 : Family Quotes अपनी मां का महत्व बयां करेगी!
  2. Maa Shayari in Hindi -2 : Mothers Quotes in Urdu
  3. Maa Shayari 2 Lines -4: Mothers Day Best Hindi Collections

इसी तरह से आप हमारे Telegram channel को भी join कर सकते हैं, ताकि आपको रोज नायाब शायरियां मिल सकें. इसके लिए अपने Telegram में सर्च करें शायरी सुकून या @shayarisukun और हमारे चैनल को तुरंत join करें. 24 घंटो के भीतर आपकी सेवा चालू होगी.

आपके YouTube पर हमारी हसीन शायरी अपडेट्स पाने के लिए हमारे Shayari Sukun शायरी सुकून केे अकाउन्ट को जरूर Subscribe करें.

Leave a Comment