maa -1 : family shayari आपको अपनी मां का महत्व बयां करेगी!

maa par shayari :  मां! जब भी maa शब्द हमारे जहन में आता है, तो हमारे दिल में अपने आप एक करुणा की लहर दौड़ उठती है. हमारी maa को बस अपने साथ देखकर भी हमें बहुत बड़ी शक्ति मिलने का एहसास होता है. अगर हमें कुछ देर के लिए हमारी maa दिखाई न दें, तो हमे पूरा ब्रम्हांड भी याद आ सकता है.

पूरी करने के लिए
आपकी हर मन्नत..

जहां शुरू हो जाती है जद्दोजहत,
मां के पैरो में होती है ऐसी जन्नत!


इन प्यार भरी शायरियों को Sunil Wakode इनकी आवाज़ में सुनकर मां की ममता को याद कीजिए!

यही होता है maa इस शब्द का जादू! वो maa ही तो होती है, जो बच्चे के जन्म से लेकर जीवन भर उसके साथ रहती है. इसके बदले में मां अपने बच्चे से कुछ भी नहीं चाहती. उसकी तो बस एक ही इच्छा होती है कि मेरा बेटा चाहे जहां हो, बस खुश हो और उसे हमेशा मां कह कर बुलाए!

हम सभी अपनी मां से बहुत प्यार करते हैं, लेकिन वो तो खुद से भी ज्यादा हमें प्यार करती है. हमें चाहती है! जब भी हमारा दिल बेचैन होता है, हमारे शारीरिक या मानसिक दर्द को हम किसी को बयां नहीं कर सकते. या फिर जब हमें किसी चीज की जरूरत होती है, तो बस एक मां ही होती है, जो बिना कुछ कहे हमारी सारी जरूरतों को पूरा करती है.

हमें दुनिया की किसी भी परेशानी का सामना करना पड़े, तो भी हमारी मां हमें कभी अकेला महसूस नहीं होने देती. चाहे कितनी भी कठिन परिस्थिति हो, वो हमेशा ढाल बनकर हमारे सामने ही खड़े रहती है. इसीलिए तो जब कभी मां अपने छोटे बच्चे को हवा में उछालती है, तब भी वो बच्चा रोता नहीं. क्योंकि उसे ये पूरा यकीन होता है की वो अपनी मां की हाथ में ही गिरेगा. नीचे कभी नहीं गिरेगा. ये होता है असली विश्वास. ये होता है प्यार का अटूट बंधन!

बिना कुछ कहे दर्द समझ लेती है, वही तो maa होती है…

हमारी मां के हम पर इतने अनंत उपकार होते हैं कि उनकी हम सपने में भी गणना नहीं कर सकते. हम हर रोज उससे प्यार जता कर ही उसका शुक्रिया अदा कर सकते है. मां की महिमा तो जब से मनुष्य को बुद्धि का ज्ञान हुआ है तब से मनुष्य करता आ रहा है.

फिर चाहे वो कोई ग्रंथ लिख कर करें या फिर किसी को दिए हुए उपदेश में करें. लेकिन मां की ममता उसके वात्सल्य का वर्णन कभी पूरा नहीं हो सकता. लेकिन फिर भी मां के प्यार का वर्णन हमें करना ही होगा. तो कुछ इस प्रकार कर सकते है कि जो हमारे ज्ञात दर्द के साथ-साथ अनकहे, अज्ञात दर्द भी अपने आप दिल की नजरों से समझ लें, बस वही मां होती है!

कभी-कभी हमारी परिस्थिति, हमारे दिल के हालात इस तरह बन जाते हैं कि हम किसी से भी कुछ कह नहीं पाते. क्योंकि हमें लगता है कि हमारे दिल की हालत समझने वाला कोई नहीं होगा. लेकिन ये कमी हमारी मां पूरी करती है. उसे कोई बात बताने की जरूरत ही नहीं.

आप जब भी उसकी आंखों में बस एक बार देख लेते हो, तो वो आपके सारे दुख दर्द को तुरंत जान लेती है. और जितना हो सके आपको, आपके दुखों के साथ उसके पल्लू में छुपाने की कोशिश करती है. ताकि आप को कुछ राहत महसूस हो.

मां (maa) ही तो अपने बच्चे की तमन्ना पूरी करने की हर मुमकिन कोशिश करती है..

हम मां के प्यार का अंदाजा ना तो शुरुआत में लगा सकते हैं और ना ही आखिर में.. उसका बेटा चाहे कितना भी बड़ा हो या फिर कितना भी छोटा हो. मां चाहे इंसान की हो या फिर किसी जानवर की मां हो. हर जगह मां का प्यार एक जैसा ही होता है. अटूट और कभी ना खत्म होने वाला! पूरी दुनिया में आपकी हर चाहत को पूरा करने वाली बस एक ही इंसान होती है. और वह मां ही होती है.

जब पूरी दुनिया आप के खिलाफ होती है. किसी भी क्षेत्र में सभी लोग आपका बुरा ही सोचते रहते है, वहीं पर आपकी मां ही तो होती है, जो सोते जागते, उठते बैठते, बस आपका भला ही चाहती है.

आपकी सफलता ही चाहती है. आपकी हर एक चाहत, आपकी हर एक तमन्ना पूरी करने के लिए वो भगवान से बार-बार मिन्नतें करती रहती है. आपकी खुशियों के लिए हर बार उसकी जद्दोजहद ही शुरु रहती है. आपको भी उसके पांव तले जन्नत नसीब होगी.

अपनी maa के आंसुओं की कीमत हम कभी नहीं चुका सकते..

हमें अपनी मां की जितनी हो सके सेवा करनी चाहिए. क्योंकि पूरी दुनिया भर के सभी सुख भी उसके पैरों में डाल दे, तो भी उसके उपकारों की हम कीमत नहीं चुका सकते. हमें उसके हर एक उपकार को जीवन भर याद रखना चाहिए. क्योंकि हम ना ही उसके दूध की कीमत चुका सकते है, ना ही उसके आंसुओं की!

इसीलिए हमें जितना हो सके उसे सुख ही देना चाहिए. दुख के कांटे उसे कभी छू ना सके, इसके लिए हमें सदैव तत्पर रहना चाहिए. तभी हम कह सकते हैं कि हमारी मां की हम अच्छी सेवा कर रहे हैं. 

मां का सच्चा महत्व उस इंसान को होता है, जिसने अपनी maa को खो दिया हो. उसे हर बार अपनी मां की याद सताती है. वो उसे हर वक्त याद करता रहता है. मां के बगैर उसके जीवन में हमेशा एक अंधकार सा छाया हुआ रहता है.

इसीलिए हमें अपनी maa कि हमेशा चिंता करनी चाहिए. उसका ख्याल रखना चाहिए. ताकि उसके जीते जी हम उसकी सभी तमन्नाओं को पूरा कर सकें. और वो भी खुशी खुशी हमें उसका आशीर्वाद दें.

आईये, ऐसे ईश्वर की मूरत हमारी माता की महिमा अपनी शायरी में बयां करने का प्रयास करें! साथ ही हम आशा करेंगे की चाहे उसका जन्मदिन हो या मदर्स डे एक शायरी मां को भेज कर आप उसे अपने प्यार का एहसास जरूर दें.

Best hindi shayari collection on Mother (maa)

जब हालात कुछ
ऐसे बन जाए..
के जुबान से कुछ ना कहा जाए,

समझ लेती है अनकहा दर्द..
ऐसा सिर्फ माँ ही कर सकती है…!

Jab halaat kuch
aise ban jaye… 
ki juban se kuch na kaha jaaye, 
samajh leti hai ankahaa dard…  
aisa sirf maa hi kar sakti hai…!


मां के लिए शायरी.. | family maa shayari

Puri karne ke liye
aapki har mannat,
jahan shuru ho jaati hai jaddojahat,
maa ke pairon mein
hoti hai aisi jannat…!

Hindi Quotes on mothers day (maa) : माँ shayari hindi

जिसके दूध तो क्या
आँसुवन की भी..

कीमत नहीं चुका सकते है..
उसी को हम प्यार से माँ कहते है!

Jiske dudh to kya
aansuon ki bhi, 
kimat nahin chuka sakte hain,
usi ko hum pyar se maa kahate hain!

Maa-1-sweet-family-shayari-on-Mother-2

आप अपनी मां के सारे दर्द लेते हुए उसे प्यार देकर जन्नत पाना चाहते हो..

आप अपने मां के सारे दर्द खुद लेकर उस पर dard shayari करना चाहते हो. ताकि आप अपनी मां से कितना प्यार करते हो यह उसे pyar shayari से जता सको. और साथ ही आप उसे अपनी लिखी हुई jannat shayari भी पढ़कर जरूर सुनाना चाहते हो.

लेकिन आप pyar shayari से भी ज्यादा अपने dard shayari में ही अपने मां की सारी कहानी बयां करना चाहते हो. ताकि आपकी dard shayari में जो भी दर्द हो उसे आप jannat shayari से तो जरूर बता सकोगे. लेकिन अब आपको कुछ ऐसी ही jannat shayari को सुनने की भी बहुत इच्छा हो रही है.

यूं तो आपने आज तक अपनी मां को कोई दर्द ना देते हुए उन्हें हमेशा pyar shayari ही सुनाई है. लेकिन अब आप उसके दुखों को अपने dard shayari के सहारे जताते हुए दुनिया को अपनी jannat shayari भी सुनाना चाहते हो. लेकिन दुनिया तो खुद ही किसी भी dard shayari में उलझना नहीं चाहती है.

क्योंकि उन्हें तो बस pyar shayari की है हमेशा परवाह रहती है. लेकिन आप भी तो अपने मां के प्यार पर चंद pyar shayari कर चुके हैं. अब तो बस आप इन्हें ही अपने सुनने वाली श्रोताओं को सुनाना चाहते हो.

यूं तो आपने आज तक अपनी मां के लिए कई सारी pyar shayari लिखी है. लेकिन अब आप अपनी jannat shayari और अपनी dard shayari की मदद से अपने मन के दुखड़े दुनिया को सुनाना चाहते हो. लेकिन दुनिया भी तो खुद अपनी उलझन से उलझी हुई jannat shayari ही सुनना हमेशा पसंद करती है.

क्योंकि आप भी तो इसी तरह से jannat shayari से अपने दिल की अरमान बयां कर चुके हो. और अब इस वजह से आपको किसी भी dard shayari को लिखना कोई बड़ी बात नहीं होती है. फिर चाहे वह कोई pyar shayari हो या फिर कोई dard shayari ही क्यों ना हो आप उसे अपने अल्फाजों से सजाते हुए श्रोताओं के सामने पेश करना चाहते हो.


मां की ममता का महत्त्व बताती हुई इन शायरियों को सुनकर अगर आपको अपनी मां की याद आई हो, तो नीचे comment box में comment करते हुए हमें जरूर बताएं!

इसके साथ ही हम आशा करेंगे की चाहे उसका जन्मदिन हो या मदर्स डे एक शायरी मां को भेज कर उसे आपके प्यार का एहसास जरूर दें.

अपने Telegram channel पर सारे अपडेट्स प्राप्त करने के लिए जल्दी से Telegram में ‘शायरी सुकून’ ऐसे या @shayarisukun सर्च करे और चैनल को subscribe करें, आपकी सेवा २४ घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.


मोटिवेशनल शायरियो का स्टेटस देखने के लिए यहाँ Motivational Shayari क्लिक करे.


फेसबुक पर अपडेट्स पाने के लिए इस शायरी सुकून पेज को Like जरूर करे.

2 thoughts on “maa -1 : family shayari आपको अपनी मां का महत्व बयां करेगी!”

  1. दोस्त, इस शायरी को पढ़कर सचमें मुझे मेरी माँ की याद आ गयी. 👍
    बहोत खूब शायरी…

    Reply
    • धन्यवाद् आशीष जी, 🙏

      आपका ऐसा ही सहयोग बनाये रखियेगा
      शायरी सुकून वेबसाइट रोज आपके लिए ऐसेही शायरिया लेकर आएगी!

      Reply

Leave a Comment