kinara -1: Motivational Shayari आपका हौसला बुलंद कर देगी

kinara par shayari  :  नीले समंदर का kinara आपको अपने अतीत की याद जरूर दिलाता होगा. जब आप अपनी जिंदगी में तनहा थे. तो इसी समंदर किनारे आप अपनी हर शाम बिताते थे. ये वही समंदर kinara है, जहां आपने रूठे हुए यार को मनाया था. जब भी आप ये kinara देखते हैं तो आपको अपने साथी की याद आती होगी. आपको इसी समंदर के किनारे अपने मेहबूब के साथ बिताए पलों की याद भी जरूर आती होगी. 

किनारों पर बैठकर,
नहीं बदल पाएगी तकदीर…

कर हमेशा खुदपर यकीन,
तो टूट जाएगी हर एक जंजीर…!


इन kinara शायरियों को Milind Khanderao इनकी आवाज़ में सुनकर आपका खोया हुआ आत्मविश्वास जरूर लौट आएगा!

आज भी जब आप खुद को अकेला या निराश महसूस करते हैं, तो वो समंदर kinara ही होता है, जो आपको निराशा की छाया से दूर धकेलता है और आशा की प्रेरणादाई किरणों से रूबरू कराता है. आप समंदर किनारे आकर उससे यही सीख लेते हैं कि हमेशा आगे ही बढ़ते रहना चाहिए.

लेकिन जब भी कोई समस्या पहाड़ बनकर आपके सामने खड़ी हो, तो आपको दो पग पीछे भी जाना पड़ेगा. लेकिन इसका मतलब यही है कि दो पदों के बदले आपको एक लंबी छलांग भी आगे लगानी होगी. आपकी जिंदगी में यही छलांग सबसे बड़ी जीत का कारण बनेगी. किनारों की ओर आने वाली लहरें भी समंदर के दिल की कहानी बयां करते हुए हमें निचे गिरकर फिरसे उठ खड़ा होने की प्रेरणा देती रहती है.

लहरों से डर कर पीछे हटने से लड़ने का मजा कैसे आएगा..

आप जब भी समुंदर या नदी के किनारे की बात करते हैं, तो आप को विशालकाय समुद्र और उसकी उछलती हुई बड़ी बड़ी लहरें दिखती है. उन्हीं लहरों पर बड़े-बड़े जहाज भी तैरते हैं. जब भी जहाज को समंदर में तैरता हुआ हम देखते हैं तो उनकी विशालता हमारे दिल में समा जाती है. हमें भी उनसे यही सीख मिलती है कि, उस जहाज की तरह ही हमें भी जिंदगी में किसी भी हालात में हमेशा आगे ही बढ़ते रहना चाहिए.

समंदर की लहरों की तरह जिंदगी में भी सुख और दुख की लहरें हमारे जीवन के जहाज को ऊपर नीचे करते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है. देखा जाए तो जहाज किनारों पर ही सुरक्षित होते हैं. लहरें भी किनारों पर आकर शांत हो जाती है. कोई भी बड़ा तूफान समंदर में बढ़ती हुई नाव को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन अगर वही नाव kinara पर बंधी हो तो उसी कोई भी क्षति नहीं पहुंचती. 

हमें भी यही बात ध्यान में रखने चाहिए कि किसी भी जहाज को kinara पर बांधने के लिए ही तैयार किया नहीं जाता. उसे तो पूरे समंदर में घूमने के लिए भेजा जाता है. और वह बना भी इसीलिए होता है कि पूरे समुद्र पर राज कर सके. हमें यही सीख लेनी चाहिए कि हमें भी जीवन में आगे ही बढ़ते रहना चाहिए. किसी भी समस्या से डरकर एक ही जगह पर बैठना नहीं चाहिए.

क्योंकि लहरों से लड़कर उनसे जीतने का मजा तो समंदर में ही होता है. किनारों पर नहीं होता. हम भी तो जीवन में आगे बढ़ने के लिए ही यहां आए हुए हैं. तभी हमें समस्याओं से सामना करने का मजा मिलेगा. तो फिर हम किसी भी समस्या से डर कर पीछे क्यों हटे? याद रखिए, जिंदगी में हमेशा Toofan की तरह ऊपर ही उठना है. अगर गिर भी गए तो लहरों की तरह आगे ही बढ़ना है!

खुद पर हौसला रखो, समस्याओं की जंजीर टूट जाएगी… kinara shayari

हम जब कोई भी काम करते हैं, तो उसे हमें पूरी लगन के साथ अपनी मेहनत पर भरोसा करते हुए पूरा करना चाहिए. हमें कोई भी काम करने के लिए किसी तकदीर पर भरोसा नहीं रखना चाहिए. क्योंकि बड़े-बड़े लोगों ने यह बात साबित की है कि तकदीर जैसी कोई चीज नहीं होती.

आप जब पूरी लगन के साथ, पूरी जी-जान लगा दोगे तो उस काम को तो पूरा होना ही है. भले ही उसी पूरा होने में कुछ समय ही क्यों न लगे. आपको अपने दिल में सोए हो आत्मविश्वास को बस जगाने की देरी है. एक बार आपका आत्मविश्वास जाग जाए, तो आपको किसी भी काम को पूरा करने से कोई नहीं रोक पाएगा.

आपको सफलता जरूर मिलेगी. लेकिन अगर आप घबराते हुए समंदर में जाने के बजाय kinara देखकर वही बैठ गए, तो फिर आपको सफलता कैसे मिलेगी? तब ना ही आपकी मेहनत आपके साथ आएगी और ना ही कोई तकदीर या नसीब! इसलिए अगर आपको जिंदगी में कोई चीज पानी है, सफलता हासिल करनी है, तो आपको खुद पर यकीन करना होगा.

मन के आत्मविश्वास को बनाते हुए सभी समस्याओं का डटकर सामना करना ही पड़ेगा. तभी आप देख सकेंगे की समस्याओं की, सवालों की जो बड़ी जंजीर आपको आपको रोकें हुए है, जल्द ही वो टूटकर बिखर जाएगी. और आप उस जंजीर से मुक्त हो जाओगे.

आपका हौसला ही आपकी कश्ती को मझधार से बाहर निकाल सकता है..

जब भी आप खुद को एक या अनेक समस्याओं से घिरा हुआ पाओगे, तो आपको खुद पर ही भरोसा करना होगा. खुद की योग्यता पर यकीन करना होगा. आपका आत्मविश्वास ही आपको हमेशा आगे ले जाता है. दूसरी कोई भी चीज आपके काम नहीं आती. फिर चाहे वह कोई व्यक्ति हो, या फिर उस व्यक्ति की दुआ हो. लेकिन अगर आप का हौसला पूरी तरह से बुलंदी पर हो, ऊंचा हो तो आपको दुनिया की कोई भी ताकत जीतने से रोक नहीं सकती.

पीछे हटा नहीं सकती. फिर चाहे आपकी आपके जीवन की कश्ती कितने भी कठिन समस्याओं के मझधार में क्यों न फंसी हो. एक ना एक दिन उसे सही सलामत बाहर निकलकर आना ही है. उसे एक न एक दिन समंदर का शांत किनारा नसीब होना ही है.

हम भी आपके लिए कुछ ऐसी ही बेहतरीन और नायाब शायरियां लेकर आए हैं. आप इन motivational shayari को सुनकर अपने दिल को एक नई ऊंचाई जरूर दे सकते है!


kinara shayari in hindi

किनारों के तसल्ली से
इनकार किसीको नहीं,

फिर भी, लहरों से
लडने का मज़ा,
किनारों पर नहीं…!

kinaron ki tasalli se
inkaar kisi ko nahi,
fir bhi laharon se ladne ka
maja kinaron par nahin…!

Samandar shayari

Kinaron par baith kar
nahin badal payegi takdeer,
kar hamesha khud par yakin,
to tut jayegi har ek janjeer…!

Kashti kinara shayari

कश्ती मझदार में फसी हो,
तो रख हौसला और

इरादों में बुलंदी,
नसीब होगा
किनारा भी जल्द ही…!

Kashti majhdhar me fansi ho,
to rakh hosla aur
iradon me bulandi,
naseeb hoga kinara bhi jald hi!

Kinara -1 best Motivational shayari-2

आपको नसीब और तकदीर से ज्यादा हौसले पर भरोसा रखना चाहिए..

जब भी आप अपने naseeb या taqdeer पर गौर करते हो, तो आपको उसने हमेशा कोई ना कोई खोट नजर आती है. और अगर आप अपनी taqdeer के भरोसे ही रहे तो आपने hausla खुद कम कर रहे होते है. इसी वजह से कई सारे महानुभाव यही कह गए हैं कि अपनी taqdeer या फिर naseeb के ही जोर पर किसी कार्य को नहीं करना चाहिए. हमेशा आपको अपना hausla ही बुलंद रखना चाहिए.

जब भी आप अपना hausla कायम रखते हो तो, आपको ना किसी naseeb की जरूरत होती है और ना ही किसी taqdeer की आवश्यकता होती है. अगर आप अपने naseeb से या फिर taqdeer से धोखा भी खा जाएंगे, तो भी अपने मन में अपना hausla बुलंद ही रखना चाहिए. तभी आप अपने मुकाम तक बहुत सकती हो. क्योंकि आपने देखा होगा बहुत बार taqdeer या naseeb के भरोसे ही हमेशा कोई कार्य पूरा नहीं होता है.

चाहे आप अपने किसी निजी कार्य को कर रहे हो या फिर अपने निश्चय के प्रति बात कर रहे हो, आपको हमेशा अपना hausla कायम ही रखना पड़ता है. क्योंकि आज तक ना कोई सिर्फ अपनी taqdeer के या फिर naseeb के भरोसे किसी मकान तक पहुंच सका है और ना ही किसी मंजिल को पा सका है. अगर कोई चीज naseeb या फिर taqdeer से बढ़कर है तो वह सिर्फ आपके मन का hausla ही होता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी kinara shayari पढ़कर आपको आपके साहिल का किनारा और दिल को प्रेरणा जरूर मिली होगी. याद रखिए, जिंदगी में हमेशा Toofan की तरह ऊपर ही उठना है. अगर गिर भी गए तो लहरों की तरह आगे ही बढ़ना है!

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी प्रेरणादायक शायरियां सुनकर आपको अपने साहिल का kinara और दिल को प्रेरणा मिली हो, तो निचे comment box में comment करते हुए हमे जरूर बताये!


इसी तरह से आप हमारे Telegram channel को भी join कर सकते हैं, ताकि आपको रोज नायाब शायरियां मिल सकें. इसके लिए अपने Telegram में सर्च करें ‘शायरी सुकून’ या @shayarisukun और हमारे चैनल को तुरंत join करें. 24 घंटो के भीतर आपकी सेवा चालू होगी.


फेसबुक पर अपडेट्स पाने के लिए इस शायरी सुकून पेज को Like जरूर करे.


कुछ प्रेरणादायी पढ़ने का मन हो रहा तो आप इस Motivational Shayari केटेगरी को पढ़ सकते हो.

Leave a Comment