Hindi Shayari On Life -4: Dukh Bhare Status

Hindi Shayari On Life : अपने दिल के गम छुपा कर जब कोई प्रेमी मुस्कुराता है. तो हो तहे दिल से कभी मुस्कुरा नहीं पाता है. क्योंकि उसके दिल में गम की जो परछाई होती है. वह उसे चेहरे पर हंसी लाने से रोकती रहती है. और इसी वजह से वह अपने दिल को तो बार बार समझाता रहता है.

लेकिन उसका दिल प्यार की सच्चाई को मानने के लिए बिलकुल राजी नहीं होता है. उसका दिल अपने प्यार की खातिर ही धड़कने पर तुला होता है. लेकिन उस प्रेमी का दिमाग जिंदगी की सच्चाई से वाकिफ कराने की कोशिश करता है. लेकिन हर बार इसमें दिल की ही जीत होती है. और इसी वजह से उसके मन में अपने धोखेबाज यार की यादें बार-बार आती रहती है.

इन्हीं यादों पर आधारित हमारी आज की Hindi Shayari On Life की पेशकश है. Shayari Sukun के मंच की मदद से हम आपके लिए जो पेशकश लाए हैं. हमें यकीन है कि यह Dukh Bhare Status आपके दिल में जरूर उतर जाएगी. अगर ऐसा है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं. और अपने चहेते इंसानों के साथ है इसे जरूर साझा करें.

Hindi Shayari Sad

1)

दूर रहकर वास्ता रखने वाली
तेरी यादों में जीना हमने सीख लिया..

जब मुलाकात ना हो पाई हमारी
तो तेरी तस्वीर को हमने सीने से लगा दिया..

Vrushali

dur rahkar vasta rakhne wali
teri yaadon me jeena humne seekh liya..
jab mulakat na ho pai humari
to teri taswir ko humne seene se laga diya..

कोई भी प्रेमी अपने दिलबर से दूर भी हो जाए. तब भी उसके मन में प्यार की यादें तो होती ही है. उसके दिलो-दिमाग से उसकी यादें कभी दूर नहीं जाती. यही प्यार में दर्द देने वाली बात होती है. और यही यादें हर प्रेमी को दिलबर का वास्ता देती रहती है.

Hindi Shayari DP
Hindi Shayari DP

इसी वजह से उसके दिल को हमेशा गम तड़पाता रहता है. लेकिन अब इन यादों से दूर रहकर प्रेमी अपनी जिंदगी गुजार रहा है. क्योंकि अब उसने खुद के दिल को पूरी तरह से समझा लिया है. और अपनी जिंदगी तनहाई में ही बिताने की तैयारी कर ली है.

2)

उम्र भर की बातें करना छोड़ो जनाब
एक पल में हम जिंदगी जी लेते हैं..

आपकी एक मुस्कान के खातिर हम
अक्सर दिल को समझा ही देते हैं..

Vrushali

umr bhar ki baatein karna chhodo janab
ek pal main hum jindagi ji lete hai..
aapki ek muskan ke khatir hum
aksar dil ko samjha dete hai..

Hindi Shayari Sad की मदद से महबूब से बातें करना तो चाहते हो. लेकिन इसी तरह से अपने दिलबर से उम्र भर बातें करना अब शायद उस प्रेमी के बस में नहीं है. क्योंकि उसका वह दिलबर उसका दिल तोड़ कर चला गया है.

इसी वजह से अब वह उसके बिना ही अपनी जिंदगी बिता रहा है. अपने महबूब के चेहरे पर हमेशा हंसी रहे. और उसका मुखड़ा यूं ही खिलखिलाते रहें. इसके लिए वह अपने दिल को बार-बार समझाता रहता है. और अपने महबूब की याद ना निकालने के लिए उसे बताता रहता है.

Hindi Shayari On Life

3)

बड़ी बेवफा से आज
उनकी जज़्बात हो गई..

हमारे शिरकत से पहले ही
महफ़िल में शुमार हो गई..

Sagar

badi bewafa se aaj
unki jajbaat ho gai..
humare shirkat se pahle hi
mahfil main shumar ho gai..

प्रेमी का दिल हमेशा अपने दिलबर के लिए ही तड़पता रहता है. और उसकी सच्चे प्यार को पाने के लिए ही उसे हमेशा याद करता रहता है. लेकिन अक्सर उसके दिल के जज्बात उसे ऐसा करने से मना करते रहते हैं. क्योंकि उसे इस बात का भी पता चल चुका है कि वह धोखेबाज है.

और अब मोहब्बत की यह गलती दोबारा करने से वह अपने दिल को रोकना चाहता है. लेकिन जब भी वह दोस्तों के साथ महफिल में जाता है. तब उसके प्यार की बात पहले से ही वहां शुरू हो जाती है. कुछ यही बात हम Dukh Bhare Status की मदद से लेकर आए हैं.

4)

तकदीर के राज हम क्या समझेंगे
वह बताना तो आपका पेशा है..

हम तो अपना हाथ दिखाएंगे
सवाल हमारा आपकी बातों पर है..

Vrushali

takdir ke raaz hum kya samjhenge
vah batana to aapka pesha hai
hum to apna haath dikhayenge
sawal humara aapki baaton par hai..

Hindi Shayari On Life की मदद से अपने नसीब पर भरोसा करना चाहोगे. लेकिन इस बात का पता लग जाते ही अपने दिल की बात जाहिर ना करने का प्रयास करता है.

लेकिन उसे इस बात से भी नफरत है कि जिंदगी में नसीब का खेल हमेशा वही क्यों पहले जानेगा? हमेशा वह नसीब पर ही क्यों निर्भर होता है? अपना हाथ दिखाने के लिए हर कोई प्रेमी ज्योतिषी के पास नहीं जाना चाहेगा. क्योंकि उसे अपने यार पर सबसे ज्यादा भरोसा होता है.

Hindi Shayari Love

5)

वक्त पर ना आने की
आपको हमने सजा ये सुना दी..

महफिल में शिरकत तो हो गई
लेकिन रोशनी किसी और ने कर दी..

Vrushali


vakt par na aane ki
aapko humne saja ye suna di
mahfil main shirkat to ho gai
lekin roshai kisi aur ne kar di..

हर वक्त प्रेमी अपने प्यार को जाहिर करने का इरादा रखता है. लेकिन उसका दिलबर उसे हमेशा साथ दें यह जरूरी नहीं होता है. और कुछ ऐसी गलती अब उसके यार ने कर दी है. उसने उसके दिल के साथ थोड़ा सा मजाक करने की गलती कर दी है. लेकिन यह दिल्लगी उस प्रेमी के दिल पर आन बनी है.

इसी वजह से वह अपने दिलबर से महफिल में माफी मंगवाना भी चाहता है. लेकिन अगर वह माफी ना मांगे तो महफिल में रोशनी जरूर कोई और कर देगा.

6)

दिल कहता है हमेशा उसे कोई
सहारा चाहिए लेकिन

दिमाग याद दिलाता है
क्या उसे धोखा दोबारा चाहिए..?

dil kehta hai hamesha use koi
sahara chahiye lekin
dimag yad dilata hai
kya use dhokha dobara chahiye..?

Hindi Shayari Love की मदद से अपने दिल का सहारा लेना चाहेगा. तब वह प्रेमी हमेशा अपने दिल की बात सुनने की कोशिश करता है. लेकिन उसका दिल तो उसे और एक बार प्यार करने की सलाह देता है.

वह हमेशा उसके महबूब की यादों में ही खोया हुआ सा रहता है. और बार बार महबूब की बातों का जिक्र करता रहता है. ताकि प्रेमी उसकी तन्हाई से दूर चला जाए. और फिर एक बार मोहब्बत करने की गलती कर बैठे. लेकिन इस बात से उसका दिमाग जरा भी सहमत नहीं है. वह हमेशा उसे प्यार में खाए हुए धोखे की याद दिलाता है.

Hindi Shayari Dosti

7)

या खुदा, उसे कभी गम की परछाई ना देना
मैं जी लूंगा तन्हा लेकिन उसे तनहाई ना देना..

नजरों में समाया रहे हर वक्त उसी का चेहरा
भले सूरत मेरी, नजरों को उसकी कभी ना दिखाना..

ya khuda, use kabhi gham ki parchhai na dena
main ji lunga tanha lekin use tanhai na dena..
nazron mein samaya rahe har waqt usi ka chehra
bhale surat meri, najron ko uski kabhi na dikhana..

जिस तरह का प्यार प्रेमी ने अपने दिलबर से किया है. उसे उसका दिलबर तो याद ही करेगा. लेकिन सारा जमाना भी बार-बार याद करता रहेगा. और इसी वजह से वह प्रेमी अल्लाह से अपने दिलबर को किसी भी तरह का कोई गम ना दे इसके लिए दरख्वास्त करता है.

क्योंकि चाहे उस दिलबर ने उस प्रेमी के साथ भले ही धोखा किया हो. लेकिन उसे अपने महबूब से सच्चा प्यार था. और यही प्यार वह अपनी नजरों में समाना चाहता है. ताकि अगर उसकी सूरत अपने यार को नजर भी ना आए. तो उसका चांद का मुखड़ा वो सपने में जरूर देख पाएगा.

8)

हो जाती है नींदे भी नीलाम दिलों के बाज़ार में दोस्तों
दिल में बसे हुए को भुलाना आसान कहां होता है..!

ho jaati hai nind bhi neelam dilon ke bajar mein doston
dil mein buse hue ko bulana aasan kahan hota hai..!

Hindi Shayari Dosti की मदद से प्यार करने का तजुर्बा बताना चाहोगे. क्योंकि हर किसी को तो जिंदगी में प्यार नसीब नहीं होता है. लेकिन ऐसे भी कई लोग होते हैं. जो प्यार को पूरी तरह से सच मानना जरूरी नहीं समझते हैं.

ऐसे लोगों के लिए सच्चे प्रेमी का अनुभव ही काफी होता है. क्योंकि वह उसके दिल को महफिल में बेचकर ही आया होता है. और इसी वजह से ऐसे नए नवेले प्यार करने वाले को इस बात का सबब भी देना चाहता है.

Hindi Shayari

9)

गम को हम कभी सह ना सके
खुशियों में कभी दिल से मुस्कुराना सके..

जिंदगी भी कितनी बदनसीब थी दोस्तों
जिसे चाहा, कभी उसे हम पा ना सके..

gam ko ham kabhi seh na sake
khushiyon mein kabhi dil se muskura na sake..
jindagi bhi kitni badnaseeb thi doston
jise chaha, kabhi use ham pa na sake..

Dukh Bhare Status की मदद से दिल का दुखड़ा बताना चाहोगे. क्योंकि प्यार ही प्रेमी को जीना भी सिखाता है. और तन्हाई का एहसास भी कराता है. वह उसे कभी गम की परेशानियों में धकेल देता है.

तो कभी सुख की छांव तले कुछ वक्त गुजारने की अहमियत समझाता है. लेकिन कई बार प्रेमी अपने प्यार को पूरी तरह से समझ नहीं पाता है. और उसकी मोहब्बत अधूरी ही रह जाती है. और तब उसके जेहन में इस शायरी की तरह ही विचार आने लगते हैं.

10)

सताने कि हमें क्या थी जरूरत
जलाने की दिल को मेरे क्या थी जरूरत..

ना थी मोहब्बत हमसे तो बता दिया होता
मजाक यूं दिल का बनाने की क्या थी जरूरत..?

satane ki hamen kya thi jarurat
jalane ki dil ko mere kya thi jarurat..
na thi mohabbat humse to bata diya hota
majak yun dil ka banane ki kya thi jarurat..

Sad Shayari on Life Quotes
Sad Shayari on Life Quotes

Hindi Shayari को सुनकर अपने दिल का गम ही याद आ जाएगा. और अपने प्रेमी से आप इसी बात को दोहराना चाहोगे. आखिर उसने आपके दिल के साथ दिल्लगी का खेल क्यों खेला?

वह आपको जिंदगी में सिर्फ गम देने के लिए ही आया होता है. लेकिन फिर उसने कुछ पल हंसा कर उसे क्यों रुलाया. अगर उसे सच्चे प्यार की महफिल में उसके दिल को नीलाम ही करना था. तो प्रेमी के दिल के साथ ऐसा मजाक करने की उसे कोई जरूरत नहीं थी.

हमारी इन बेहतरीन Hindi Shayari On Life -4 को सुनकर अगर आपके भी दिल की धड़कने भी बढ़ गई हो, तो हमें comment box में comments जरूर करें!

Read more : Hindi Shayari Sad -3: Tute Dil Ki Dua

अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने Whatsapp पर मिले तो, जल्दी से ‘START’ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आप चाहते है की आपको फेसबुक पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो इस शायरी सुकून पेज को लाइक और शेयर जरूर करें.

Leave a Comment