Exam Shayari -1: Zindagi Ka Imtihan Status

Exam Shayari : दोस्तों हम अक्सर जिंदगी के इम्तिहान की बात करते हैं. तब हमें अपना बीता हुआ दौर याद आता है. हमने अपनी जिंदगी में आए हुए लोगों से कैसे बर्ताव किया था. इस पर ही हमारे जिंदगी के इम्तिहान की सफलता निर्भर होती है.

अतः हमें इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए कि सभी से अच्छा बर्ताव रहे. लेकिन कभी-कभी जिंदगी में हमें अच्छे बर्ताव के बावजूद भी सफलता नहीं मिलती है. या फिर सफलता पाने में हमें जरूरत से ज्यादा देर लग जाती है.

कुछ इसी तरह की बात आज हम इन Exam Shayari की मदद से आपके सामने लेकर आए हैं. क्योंकि प्रेमी भी अपनी मोहब्बत मैं हमेशा इम्तिहान ही देता रहता है. फिर चाहे वह प्यार पाने के लिए कोई ध्यान देता है. या फिर अपने धोखेबाज यार को बुलाने के लिए दिया गया इंतिहान हो.

✤ शायरी सुनने के लिए ✤
♫ Player लोड होने दें ♫


हमारी इन इम्तिहान शायरियों को Vanshika Navlani इनकी आवाज में सुनकर जिंदगी के इम्तिहान में सफलता पाओगे!

लेकिन यह जिंदगी का इम्तिहान हमें बहुत कुछ सीखा जाते हैं. लेकिन हमें किस बात की याद जरूर रखनी चाहिए. अगर जिंदगी के इम्तिहान में हमें सफलता मिली. तो हमें खुश जरूर होना चाहिए.


💕 Listen Uninterrupted Shayari 💕
🙏After Small Advertisement🙏



लेकिन उसी इम्तिहान में अगर हम कामयाब ना हो पाए. तो हमें उस का शोक नहीं मनाना चाहिए. क्योंकि यह ना कामयाबी ही हमें अक्सर अच्छा तजुर्बा देकर जाती है. तो चलिए अब बिना वक्त गुजारे हम अपने Zindagi Ka Imtihan Status को पढ़ते हैं!

Exam Shayari In Hindi

1)

तुझ से बिछड़ कर ज़िंदगी उदास रहती हैं
तेरी यादें खयालों में नदी सी बहती हैं..

घबरा गया हुँ इम्तिहानों की शिद्दत से
शाम ढले घर लौट चलो, ज़िंदगी ये कहती हैं..

-Moeen

tujhse bichhad kar jindagi udaas rahti hai
teri yaden khayalon mein nadi si bahti hai..
ghabra gaya hun imtihano ki shiddat se
shaam dhale ghar laut
chalo jindagi yah kahati hai..

अपने यार से बिछड़ कर आपका दिल अब अलग रहने लगा है. और इसी वजह से आपके जिंदगी में जैसे इम्तिहानो की कड़ी शुरू हो गई है. आपका दिल अब हमेशा उदास सा रहने लगा है.

Exam Shayari in Hindi
Exam Shayari in Hindi

अपने यार की यादों का आपके दिल में जैसे ताता लगा हुआ है. लेकिन जिंदगी इन सारी बातों को थोड़ा सा नजरअंदाज करने के लिए कह रही है. क्योंकि अगर आप इसी तरह से अपने यार की बातों को दिल पर लगाते रहे. तो जिंदगी जैसे खामोश ही बनती जाएगी.

2)

मुझे झुका दे…ये इम्तिहानों की क्या मजाल
फिर हारे…समझ ना सके मोहब्बत की चाल..

पुरानी ख्वाहिशों को मुकम्मल करने में उम्र बीती
फिर एक नई ख्वाहिश बिछाएँ हुए हैं जाल..

-Moeen

mujhe jhuka de..yah imtihan ki kya majaal
fir hare..samajh na sake mohabbat ki chaal..
purani khwahishon ko
mukammal karne mein umra biti
fir ek nayi khwahish bichaye hue hain jaal..

Exam Shayari In Hindi की मदद से जिंदगी का इंतिहान देना चाहोगे. प्रेमी अपने प्यार में इतने इम्तेहान दे चुका है. कि उसे अब हारने से या किसी भी चीज से डर नहीं लगता है. और वह मोहब्बत की चाल को समझने की कोशिश करता रहता है.

लेकिन मोहब्बत कभी पल दो पल में नहीं हो जाती है. और उसे निभाने के लिए पूरी जिंदगी भी लग जाती है. और इसी में उसके दिल की कई सारी पुरानी ख्वाहिशें होती है. उन्हें पूरा करने में ही उसे अपने जैसे जिंदगी बितानी पड़ती है.

Exam Shayari In English

3)

अब खुद से भी मुद्दतों मुलाक़ात होती नहीं
रात सो जाती हैं मगर आँख सोती नहीं..

तेरे बगैर अजीब इम्तिहानों से गुज़रा हुँ
तेरी यादें मेरे घर का पता खोती नहीं..

-Moeen

ab khud se bhi muddaton mulakat hoti nahin
raat so jaati hai magar aankh soti nahin..
tere bagair ajeeb imtihano se gujara hun
teri yaadein mere ghar ka pata khoti nahin..

अपने महबूब के बिना किसी भी प्रेमी की रात नहीं डालती है. उसकी यादों का मंजर उसकी आंखों में हमेशा आते रहता है. और उसके दिल में हमेशा अपने महबूब के सिवा और कोई खयाल भी नहीं आता है.

कई सारी रातें यूं ही बीत सकती है. लेकिन उसकी आंखों की नींद ही अब जैसे उड़ गई है. वह उसे अपनी जिंदगी में आने वाले इम्तिहान से किस तरह लड़ रहा है. इसके बारे में बताना चाहता है. लेकिन उसके दिलबर की यादें उसके दिल का पता छोड़ने के लिए तैयार ही नहीं है.

4)

तेरे बाद ज़िंदगी में भला क्या रहे जाएगा
दूर तक इम्तिहानों का सिलसिला रहे जाएगा..

चाहे तू अपनी कहानी से मिटा दे मुझे
मगर तेरी दास्ताँ में मेरा निशाँ रहे जाएगा..

-Moeen

tere bad jindagi mein bhala kya raha jayega
dur tak imtihano ka silsila reh jayega..
chahe tu apni kahani se mita de mujhe
magar teri dastan mein mera nishan reh jayega..

Exam Shayari In English में अपने यार की यादों का बसेरा होता है. और इसी वजह से किसी प्रेमी के दिल को अकेलापन शायद ही महसूस होता है. लेकिन वह अपनी जिंदगी को यार की यादों के ही सहारे बिताना चाहता है.

और न जाने ऐसे कई इम्तिहान उसके जिंदगी में आते रहेंगे. इस बात का भी उसे पता है. लेकिन वह उन सभी इम्तिहान में कामयाबी हासिल करना चाहता है. वह अपने यार की यादों से भी दूर चला जाने के लिए तैयार है. लेकिन उसे पता है कि उसके प्यार की कहानी में उसका नाम कहीं ना कहीं जरूर रहेगा.

Exam Shayari Image

5)

ज़िंदगी की हकीकतों से अभी अनजान हैं वो
इसीलिए वक्त के इम्तिहानों से हैरान हैं वो..

उस के बाद नींदें रूठ गई मुझ से
सुना हैं मेरे बगैर बहोत परेशान हैं वो..

-Moeen

jindagi ki hakikaton se abhi anjan hai vah
isiliye waqt ke imtihano se hairan hai vah..
uske bad ninden ruth gai mujhse
suna hai mere bagair bahut pareshan hai vah..

हर किसी प्रेमी को अपनी जिंदगी का इम्तिहान समझ में नहीं आता है. इसके लिए उसे अपनी जिंदगी में बहुत सारी परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है. और उन सभी इम्तिहान उसे उसे अच्छा खासा तजुर्बा भी लेना पड़ता है. और कभी कबार तो वह जिंदगी की कई सारी हरकतों से अनजान ही रहता है.

और वक्त उसके जिंदगी में न जाने और कितने कठिनाइयां लाएगा. यह तो किसी को भी पता नहीं होता है. लेकिन फिर भी अपने यार से बिछड़ कर वह महबूब भी चैन से जी नहीं पाता है. और उसके दिल में बस अपने महबूब की ख्याल आते रहते हैं. वह अपने प्यार की यादों से ही खुद परेशान रहता है.

6)

जिंदगी भर लिए इम्तिहान, 
तब मुझे यह पता चला..

किस्मत मेरी फूटी जब नतीजे में 
वह किसी और का निकला..

jindagi bhar liye imtihan,
tab mujhe yah pata chala..
kismat meri futi jab natije mein
vah kisi aur ka nikala..

Exam Shayari Image को पढ़कर अपनी जिंदगी का इंतिहान पता चलेगा. कई बार हम किसी इंसान के साथ तो होते हैं. लेकिन उसे पूरी तरह से पहचान नहीं पाते हैं. और इसी वजह से हमें कई बार उसकी परीक्षाएं लेनी पड़ती हैं.

और अगर वह इंतिहान में हमारी नजर में अगर कामयाब रहा. तभी हम उसे अपना मानने के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं. कुछ इसी तरह की इंतिहान दिलबर भी हमेशा लेता रहता है. लेकिन जब उसे पता चलता है कि वह कभी उससे प्यार ही नहीं करता था. तो उसके पास रोने के सिवा और कुछ भी नहीं होता है.

Exam Shayari DP

7)

ए जिंदगी, मत ले मेरे सब्र का 
इतना भी इम्तिहान..

जलजला जब आएगा, 
तो दूर गुरुर तेरा हो जाएगा..

ae jindagi, mat le mere sabar ka
itna bhi imtihan..
jaljala jab aaega
to dur guroor tera ho jaega..

जिंदगी में ऐसा कोई इंसान नहीं होता है. जिसने आज तक कभी कोई इंतिहान ना दिया हो. लेकिन कामयाबी वही इंसान का दिल करता है. जिसे अपने आत्मविश्वास पर पूरा यकीन हो. और जो धैर्य से काम लेकर उस हर एक परीक्षा को पूरा कर पाए.

हमारी आज के यह Zindagi Ka Imtihan Status भी कुछ यही बताना चाहती है. क्योंकि हर किसी के जिंदगी में बुरा वक्त तो आता है. लेकिन बुरे वक्त के बाद अच्छे वक्त का आना भी तय होता है. इसी वजह से आप में अच्छे वक्त के लिए अच्छा हौसला भी होना चाहिए. तभी आप अपनी जिंदगी से जीत पाओगे.

8)

सुना था यह हमने की लेती है 
जिंदगी इम्तिहान..

लेकिन हमारी तो इम्तिहानों में ही 
निकल रही है जान..

suna tha ye humne ki leti hai
zindagi imtihaan..
lekin hamari to imtihanon mein hi
nikal rahi hai jaan..

Exam Shayari DP में हर किसी के जिंदगी का इम्तिहान नजर आएगा. क्योंकि लोगों को इस बात का अनुभव जरूर होता है कि जिंदगी इम्तिहान लेती रहती है. फिर चाहे वह किसी के साथ होने का इम्तिहान हो.

या फिर प्यार में किसी का साथ देने का इम्तिहान हो. हमारी जिंदगी इन परीक्षाओं की वजह से ही या तो अच्छी होती है, या तो बुरी होती है. लेकिन अगर आप इन परीक्षाओं की वजह से दिल को टूटा हुआ पाए. तो जैसे आपके जिस्म से ये आपकी जान ही ले जा ले जा सकते हैं.

Exam Shayari

9)

इम्तिहानो में क्या 
भरोसा करना गैरों पर..

क्योंकि चलना होता है 
हमें खुद अपने पैरों पर..

imtihanon mein kya
bharosa karna gairon per
kyunki chalna hota hai
hamen khud apne pairon per..

कई बार हमें इंतिहान देते हुए जिंदगी से सबक भी सीखना होता है. कुछ ऐसी ही बात हमें अपने खुद के भरोसे करनी होती है. क्योंकि आप चाहे जिंदगी में कितने भी परीक्षाएं क्यों ना दे.

और कितना भी किसी गैर पर अपनी जिम्मेदारी दे. लेकिन वह गैर इंसान आपकी ज्यादा कुछ मदद नहीं कर पाएगा. जो भी जिंदगी जीनी है. और जितने भी इम्तिहान में कामयाबी हासिल करनी है. वह सभी आपको खुद ही करनी पड़ेगी.

10)

ना जाने कैसे परखता रहता है 
खुदा मुझे..

इम्तिहान तो लेता है सख्त, 
लेकिन हारने कभी नहीं देता मुझे..

na jaane kaise parakhta rahata hai
khuda mujhe
imtihaan to leta hai sakht,
lekin harne kabhi nahin deta mujhe..

Exam Shayari को सुनकर इम्तिहानओं में जरूर कामयाब होना चाहोगी. आपकी जिंदगी में न जाने कितने ही इम्तिहान आते रहते हैं. और आप अपने खुदा से इन सभी परीक्षाओं के बारे में यही बात पूछना चाहते हो.

आखिर वह उसके जिंदगी से क्या चाहता है? और ऐसे शक्ति से इम्तिहानो को जिंदगी में क्यों लाना ला रहा है. क्योंकि ऐसी कई सारी परीक्षाएं आपने दी है. जिनमें आपका भगवान आपको हारने भी नहीं देता है. और आपका हौसला भी बुलंद ही रहता है.

Exam Shayari DP
Exam Shayari DP

हमारी इन Exam Shayari -1 को सुनकर अगर आपको भी जिंदगी इम्तिहान देने का हौसला आया हो, तो हमें comment box में comment करते हुए जरूर बताईये.

अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने Whatsapp पर मिले तो, जल्दी से ‘START’ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.

अगर आप चाहते है की आपको फेसबुक पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो इस शायरी सुकून पेज को लाइक और शेयर जरूर करें.

अगर अभी आपका मूड कुछ और दर्द भरी शायरियां पढ़ने का है, तो आप यहाँ Sad Shayari पर क्लिक कर सकते है.

3 Comments

  1. Kalyani Shah July 7, 2021
  2. Santosh July 7, 2021
  3. Vinita July 8, 2021

Add Comment