corona -1: कोरोना से एहतियात बरतनेकी याद देनेवाली Sad Shayari

corona par shayari : आजकल corona अर्थात covid-19 ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है. लोग अपनी जान को हाथ में लिए घर में ही बैठे हैं. corona जैसी महामारी आने का किसी ने सपने में भी सोचा नहीं होगा. या किसी को इसके आने का अंदेशा तक नहीं था. corona जैसे आंखों से भी ना दिखने वाले विषाणु ने पूरी दुनिया को ही जैसे थमा दिया है. 

कोरोना की वजह से अब तक कई जाने गई है. लाखों लोग अभी भी बीमार है. और ये दहशत बढ़ती ही जा रही है. इसके कम होने का अभी तक कोई नामोनिशान नहीं है. जानकारों का मानना है कि जब कोरोना पर कोई वैक्सीन आएगी, तभी शायद इसका डर कुछ कम होने में मदद होगी.

कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में लोगों के सिर्फ व्यवसाय और नौकरियों पर ही बुरा असर नहीं हुआ है. अपितु लोगों का पूरा जीवन ही अस्त व्यस्त हो गया है. इसमें दिल लगाने वाले आशिक भी कहां छूटे हैं. corona की वजह से ना हम अपने करीबी रिश्तेदारों से मिल पा रहे हैं, और ना ही हमारे किसी दोस्त से पास जाकर बात कर पा रहे हैं. तो प्यार करने वाले प्रेमियों पर क्या बन आई होगी, इसके बारे में आप अंदाजा लगा सकते हैं. प्रेमियों का अपनी माशूका को देखे बिना एक पल भी दिल लगना मुश्किल हो गया है.

उनका जीना मानो जैसे दुश्वार हो चुका है. वो ना ठीक से खाते हैं और ना ठीक से सोते हैं. जैसे किसी ने उन्हें बड़ी-बड़ी जंजीरों से बांध रखा हो. या फिर कहीं पर बंद करके रखा हो और उन्हें एक दूसरे से मिलने पर रोक लगाई हो. शायद इतने बुरे दिन तो किसी ने नहीं देखे हैं. corona की वजह से लोग एक दूसरे से हाथ मिलाना तो दूर पास आने के लिए भी घबरा रहे हैं. ऐसे में प्रेमियों के लिए बस दूर से आंख मिचौली का खेल खेलना और फोन पर चैटिंग के जरिए ही अपने दिल की दास्तां बयां करना बस यही रास्ते खुले हैं.

corona वायरस ने बड़े बड़े सूरमाओं को अपनी ताकत का अंदाजा दिखा दिया है शायद..

कोरोनावायरस की इस महामारी की वजह से सारे लोग परेशान हो गए हैं. जैसे तैसे वो खुद का बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं. कोई अपने आप को घर में बंद करके बैठा है. तो कोई घर से ही अपने व्यवसाय और नौकरियो का काम कर रहा है. पूरी दुनिया में इस भयंकर रोग पर इलाज ढूंढने की कोशिशें जारी है.

लेकिन अभी तक कोई ठोस उपाय ढूंढने में किसी भी मुल्क, या किसी भी देश को सफलता हासिल नहीं हुई है. ऐसे में हमें यह ख्याल आना लाजमी है कि जो देश आपस में ही जमीन या फिर पानी के लिए झगड़ते रहते थे. खुद का दावा करने के लिए या फिर अपना तेवर दिखाने के लिए दूसरे मुल्कों को या फिर देशों को अपने दबाव में रखना चाहते थे.

इस कोरोना की बीमारी में कहां छिप गए हैं. क्यों चुप बैठे हैं? क्या उन्हें भी कोरोना पर कोई इलाज नहीं सूझ रहा. क्या उन्हें इस कोरोना से निपटने का कोई इलाज नहीं पता है. जो अपनी ताकत से बड़े-बड़े देशों को भी डराते थे. आज वह मुल्क शांति से क्यों बैठे हैं.

क्या उन्हें भी आंखों से न दिखने वाले कोरोना विषाणू ने उसकी ताकत का अंदाजा दिखा दिया. क्या वो सचमुच बेबस हो चुके हैं. अपनी ही ताकत से लाचार हो चुके हैं. अगर उनकी यह अवस्था हुई है, तो सामान्य नागरिकों की परेशानी कौन समझेगा?

सैनिटाइजर के उपयोग से शायद हम प्यार की बीमारी होने से भी बच सके तो..

हम सभी को यह बात पता है कि corona वायरस यह संक्रामक रोग है. अगर किसी संक्रमित व्यक्ति के सानिध्य में हम आते हैं, तो हमें भी यह रोग होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. इसीलिए हमें पूरी तरह से हमारी खुद की और दूसरों की भी सावधानी लेनी पड़ती है. ताकि ये रोग हमें या फिर हमारी वजह से किसी दूसरों को ना लगे. इसमें हमें सरकार ने जारी किए हुए सभी निर्देशों का पालन करना होता है. इसमें 6 फुट की दूरी का और हमेशा सैनिटाइजर के उपयोग का भी उल्लेख है.

जिस तरह से कोरोनावायरस यह  एक आदमी से दूसरे आदमी तक फैलने वाली  संक्रामक बीमारी है. उसी तरह प्रेमियों के लिए मोहब्बत, प्यार भी एक संक्रामक बीमारी के जैसी ही है. क्योंकि इसमें अगर दोनों तरफ से आंखें मिल जाए तो दिलों के मिलने में देर नहीं लगती.

दिलों के मिलन से वो अपने आप को भी नहीं बचा सकते. इसलिए किसी के मन में यह बात आ सकती है. कि अगर सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए अगर दो दिलों को भी हम मिलने से रोके, तो शायद मोहब्बत की यह बीमारी भी लगने से हम बच सकते हैं. थोड़ा-थोड़ा सैनिटाइजर हम एक दूसरे के दिलों पर भी छिड़का सके, तो शायद प्यार जैसे संक्रामक रोग से भी हम बच सकें.

शायद कोरोनावायरस इश्क जैसा ही संक्रामक रोग है

कोरोनावायरस की वजह से मरने वालों की तादाद दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है. उनमें कोई कमी नहीं आ रही है. हमारे पास फिलहाल इससे बचने के लिए  ना कोई वैक्सीन है और ना ही कोई इंजेक्शन है. ना ही इस पर खाने के लिए अभी तक कोई दवाई निकली है. ऐसे माहौल में लोगों का घबराना स्वाभाविक है. लेकिन अगर मुकम्मल तौर पर सभी लोग खुद का ख्याल रखें, तो हम इस बीमारी से दूर रह सकते हैं. साथ ही पुलिस और डॉक्टर लोगों की भी हमें जितनी हो सके, घर पर रहकर ही मदद करनी है.

जब भी हम इस कोरोना के संकट पर सोच विचार करते हैं. तो हमें बस यही ख्याल आता है कि अगर इस भयानक महामारी से निपटने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक, डॉक्टर और अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित लोग इस पर इलाज निकालने की पूरी संभवत कोशिश में लगातार जुटे हुए हैं. लेकिन फिर भी अभी तक कोरोना जैसी बीमारी पर कोई टीका या फिर कोई दवाई भी ना निकली हो.

तो ये कोई आम बीमारी तो नहीं हो सकती. शायद यह प्यार जैसा ही कोई संक्रामक रोग तो नहीं है, कि जो एक बार किसी को लग जाए तो बस वो फैलता ही जाता है. कहीं इश्क जैसी कोई दूसरी बला तो नहीं. जो हमें किसी दूसरे के संपर्क में आने से तुरंत लग जाती है.

दोस्तों हम भी आपके लिए इस भयंकर महामारी पर लिखी हुई कुछ सैड शायरियां लेकर आए हैं, जिनमें कोरोना और इश्क की तुलना की गई है. और आपको इन दोनों से हो सके, उतना दूर रहने की सलाह दी गई है.

तो आइए, इस corona virus की महामारी पर बनी हुई और दिल को बेबस करते हुए सवाल पूछने वाली शायरियों को सुनें. और इससे एहतियात बरतने की बात को फिर एक बार उजागर करें.


Use 🎧 for better SOUND EXPERIENCE -अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए 🎧 का प्रयोग करें – Use 🎧 for better SOUND EXPERIENCE shayarisukun.com

कोरोना पर बनी इन सैड शायरियों को सुनकर 🎧 आप भी खुद को सैनिटाइज जरूर कर लेंगे ! ▶ PLAY NOW ▶


कोरोना पर शायरी

कहां है वो मुल्क,
जो डराते है अपनी ताक़त से..

बेबस ही तो लग रहे है,
एक कोरोना वायरस से..!

kahan hai vo mulk,
jo daraate hai apni takat se,
bebas hi to lag rahe hain,
ek coronavirus se…!

corona-1-par-special-shayari-funny-sad-SS008-1

sad shayari on coronavirus

जरा सा सेनिटाइजर,
दिल पर भी छिड़काइए..

कोरोना जैसा ये इश्क भी,
बड़ा ही संक्रामक रोग है..!

zara sa sanitizer,
dil par bhi chidkaiye,
corona jaisa ye ishq bhi,
bada hi sankramak rog hai…!


coronavirus cautious shayari

कोई टीका नहीं है,
और कोई इलाज नहीं..

कही ये कोरोना, इश्क़ जैसी,
कोई दूसरी बला तो नहीं…!

koi tika nahin hai,
aur koi ilaaj nahin
kahi ye corona, ishq jaisi
koi dusri bala to nahin…!

corona-1-par-special-shayari-funny-sad-SS008-2

हमारी कोरोनावायरस पर बनी ये सैड शायरियां सुनकर अगर आपका दिल भी sanitize हो गया हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा दोस्तों!

और साथ ही आप हमारे शायरी सुकून इस ऑफिशियल FACEBOOK पेज को भी LIKE करें.

अगर आप चाहते है कि आपको सारी अपडेट्स अपने Whatsapp पर मिले तो, जल्दी से ‘START’ इस मेसेज को +91 90495 96834 इस वॉट्सएप नंबर पर सेंड कीजिए, आपकी सेवा 24 घंटो के भीतर शुरू हो जाएगी.


अगर आपको चाहिये कि अपने Twitter हैन्डल पर शायरी सुकून अपडेट्स मिले, तो हमें 👉🏼Shayari Sukun अकाउन्ट पर Follow जरूर करें.


अगर अभी आपका मूड कुछ और दर्द भरी शायरियां पढ़ने का है, तो आप यहाँ 👉🏼Sad Shayari 😔पर क्लिक कर सकते है.

2 thoughts on “corona -1: कोरोना से एहतियात बरतनेकी याद देनेवाली Sad Shayari”

  1. Inshallah, ye shayriya padhkar hame yakin aa raha hai ki corona jald hi is duniya se rukhsat ho jaayega.
    AAMIN! 💐😊

    Reply

Leave a Comment